Wednesday, January 6, 2021

Today current affairs

To know today's current affairs Click here to watch the video 👇👇👇


OR
You can read this article 

1) ब्रिटेन में फिर से लगा लॉकडाउन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने कोविड-19 के बढते मामलों को देखते हुये नया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। इसमें लोगों को हिदायत दी गई है कि वे कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक रुप से बचने के लिए अपने घरों में ही रहें। इसके चलते देश भर में स्कूल, होटल और गैर जरुरी दुकानें बंद रहेंगी।

Today current affairs

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा मिलकर बनाई गई वैक्सीन की शुरुआत करने वाला पहला देश बनने पर सरकार की ओर से ब्रिटेन की सफलता की सराहना होने के बाद कुछ ही घंटों में लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई।

2) चीन ने पानी में तैनात किया ड्रोन

Today current affairs

चीन ने हिंद महासागर में पानी के अंदर ड्रोन का एक बेड़ा तैनात किया है. इन ड्रोन को तैनात करने के पीछे उसका मकसद अपनी नौसेना के लिए खुफिया जानकारी जुटाना है. अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्स में छपे लेख में सटन ने कहा कि ये समुद्री ग्लाइडर एक प्रकार से अंडरवाटर व्हीकल (यूयूवी) हैं. इन्हें दिसंबर 2019 के मध्य में लॉन्च किया गया था. ड्रोन की मदद से 3,400 ऑब्जरवेशन करने के बाद इन्हें इस साल फरवरी में रिकवर कर लिया गया. चीन ने 2016 में इन्हें समुद्री जाहजों की सुरक्षित आवाजाही के लिए इस्तेमाल करना शुरू किया था.

3) रेलवे ने बंद की खिलाड़ियों को मिलने वाली छूट

current affairs

रेल मंत्रालय ने हाल ही में खिलाड़ियों को मिलने वाली छूट लिए किराए में मिलने वाली छूट को बंद कर दिया है। रेल मंत्रालय की ओर से लंबे समय से राष्ट्रीय खेल आयोजनों में खेलने वाली टीमों, खिलाड़ियों को सेकेंड क्लास स्लीपर के लिए 75 प्रतिशत, प्रथम श्रेणी के लिए 50 प्रतिशत, एसी-3 के लिए 50 और एसी-2 के लिए 25 प्रतिशत राशि की छूट दी जाती थी. राष्ट्रीय कंपटीशन देश के दूर दराज इलाकों में होते हैं और इनमें बड़ी संख्या में खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. ऐसे में यह छूट राष्ट्रीय खेल संघों, राज्य संघों और राज्य ओलंपिक संघों के लिए वरदान से कम नहीं थी, लेकिन रेल मंत्रालय ने इसे वापस ले लिया है.

4) ऑस्ट्रेलिया ने बदला अपना राष्ट्रगान

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने देश की स्वदेशी आबादी का सम्मान करने के लिए अपने राष्ट्रगान में एक शब्द को बदल दिया है. देश के राष्ट्रीय गीत को उसके पूर्व-औपनिवेशिक इतिहास का बेहतर रूप से प्रतिनिधित्व करने के लिए एक शब्द से बदल दिया गया है. प्रधानमंत्री मॉरिसन ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्रगान ‘एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर’ की दूसरी पंक्ति ‘फॉर वी आर यंग एंड फ्री’ (हम युवा एंव स्वतंत्र हैं) को बदलकर ‘फॉर वी आर वन एंड फ्री’ (हम एक एवं स्वतंत्र हैं) करने की घोषणा की.

5) सागरमाला सी-प्लेन सेवा परियोजना

मोदी सरकार देश के प्रमुख शहरों के बीच सी-प्लेन सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। इस परियोजना का उद्देश्य जल निकायों के पास पर्यटको, धार्मिक और दूरस्थ स्थानों को हवाई संपर्क प्रदान करना है। इससे यात्रा करने में आसानी होगी और इन नए स्थानों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।  अहमदाबाद में केवडिया और साबरमती रिवरफ्रंट के बीच समुद्री विमान सेवा पहले से चालु है। अब इस सेवा को नए स्थानों जैसे कि अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप द्वीपसमूह, गुवाहाटी रिवरफ्रंट, यमुना रिवरफ्रंट आदि पे शुरू करने की योजना है।

Question of the day-

- किस राज्य सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने हेतु एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?

a. बिहार

b. पंजाब

c. उत्तर प्रदेश

d. कर्नाटक

Question of the Yesterday-

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति कौन बने हैं ?

a. झोंग शानशान

b. जैक मा

c. मुकेश अंबानी

d. एलोन मस्क

answer

a. झोंग शानशान

You can also download pdf from here:- Click here


Watch More Related Videos of our current affairs 

Follow Us ON

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...