Monday, January 4, 2021

Today current affairs

 3 January 2020 Today Current Affairs in Hindi  

1) जीएसटी कलेक्शन में रिकार्ड वृद्धि

देश में वस्‍तु और सेवा कर - जीएसटी लागू होने के बाद से पिछले महीने जीएसटी संग्रह रिकॉर्ड स्‍तर पर रहा। दिसम्‍बर, 2020 में कुल एक लाख 15 हजार एक सौ 74 करोड़ रुपये का जीएसटी राजस्‍व संग्रह हुआ। पिछले वित्‍त वर्ष की समान अवधि की तुलना में यह 12 प्रतिशत अधिक है। दिसंबर 2020 में जीएसटी संग्रह नवम्‍बर, 2020 के एक लाख चार हजार नौ सौ 63 करोड़ रुपये की तुलना में बहुत अधिक रहा।

current affairs

पिछले 21 महीनों के दौरान मासिक राजस्‍व संग्रह के मामले में यह सर्वाधिक है। कोविड महामारी के बाद के समय में आर्थिक गतिविधियों में आई तेजी तथा जीएसटी चोरी और नकली बिलों के खिलाफ बड़े स्‍तर पर चलाए गए अभियान की वजह से जीएसटी संग्रह बढ़ा है।

2) संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारत वर्ष का कार्यकाल हुआ शुरू

3 January 2020 Current Affairs

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के रूप में भारत का दो वर्ष का कार्यकाल आज से शुरू हो गया है।  विश्‍व के वर्तमान भू-राजनीतिक परिदृश्‍य को देखते हुए भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

3) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र के छः प्रमुख अंगों में से एक अंग है, जिसका उत्तरदायित्व है अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखना। परिषद को अनिवार्य निर्णयों को घोषित करने का अधिकार भी है। ऐसे किसी निर्णय को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव कहा जाता है।इसे विश्व का सिपाही भी कहते है क्योंकि वैश्विक शांति और सुरक्षा की जिममेदारी इसी के पास में है।

सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य होते है पांच स्थाई और दस अल्पकालिक (प्रत्येक 2 वर्ष के लिए). चीन, फ़्रांस, रूस, ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका इस परिषद के पांच स्थाई सदस्य हैं  । इन पांच देशो को कार्यविधि मामलों में तो नहीं पर विधिवत मामलों में प्रतिनिषेध शक्ति यानिकि वेटो पॉवर है। बाकी के दस सदस्य क्षेत्रीय आधार के अनुसार दो साल की अवधि के लिए सामान्य सभा द्वारा चुने जाते है। सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष हर महीने वर्णमालानुसार बदलता है।

4)  विशेषज्ञों ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को इस्तेमाल की दी मंजूरी

विशेषज्ञों की समिति ने सीरम इंस्टिट्यूट की बनाई जा रही कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड को आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश कर दी है। इमर्जेंसी यूज की इजाजत पाने वाली यह देश की पहली कोरोना वैक्सीन होगी। एक्सपर्ट पैनल की इस सिफारिश को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) वी. जी. सोमानी के पास भेजा जाएगा। DCGI से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद देश में वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सकेगा | 

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया अब तक ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन 'कोविशील्ड' की करीब 4-5 करोड़ खुराक का उत्पादन कर चुकी है। कंपनी ने हाल में बताया था कि उसका लक्ष्य अगले साल मार्च तक 10 करोड़ खुराक के उत्पादन का है।

5) न्यूयॉर्क शेयर बाजार चीन की तीन कंपनियों को अपनी सूची से हटा देगा

Current Affairs in Hindi

न्यूयॉर्क शेयर बाजार ने कहा है कि वह अमरीकी सरकार के आदेश का पालन करते हुए चीन की तीन कंपनियों को अपनी सूची से हटा देगा। अमरीका ने इन कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि इन कंपनियों के चीन की सेना के साथ संबद्ध होने के बारे में जानकारी मिली थी। चीन की चाईना मोबाइल, चाईना टेलीकॉम और चाईना यूनिकॉम हॉगकॉग कंपनियों को सूची से हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पिछले वर्ष 12 नवम्बर को एक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे जिसमें अमरीकी नागरिकों पर 31 कंपनियों में निवेश करने से रोक लगाई गई थी। आदेश में अमरीकी निवेशकों को चीन कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने पर रोक लगाई गई है क्योंकि इन कंपनियों का सेना से संबंध था।


 Download PDF:- click here


Watch the full playlist of current affairs:- https://ytube.io/3D1s

Buy books:- https://amz.run/4A5J

Books For IAS Exam Playlist: https://bit.ly/3j1wqAaa

Motivational Videos to Become an IAS:- https://bit.ly/2EjaF6O

IAS का नोट्स कैसे बनाएं- https://youtu.be/8r69itcK1XY

IAS के लिए newspaper कैसे पढ़ें?- https://youtu.be/av0ozsfFOPo

Best Books For IAS Prelims 2020:- https://youtu.be/CwJW6Qwzrf0

Current Affairs 2020 Show Playlist:- https://ytube.io/3Cr0

UPSC Online Classes Playlist: https://bit.ly/32HiID8

Follow Us ON

THANK YOU SO MUCH FOR COMING HERE AND JOIN US 

WATCH OUR MORE RELATED VIDEOS

YOUTUBE CHANNEL:-  YouTube 

JOIN US ON-  Telegram

FACEBOOK:- Facebook

VISIT OUR OFFICIAL WEBSITE:- Prabhatexam.com 

No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...