योगी सरकार अब UP में कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों को 15000 नहीं बल्कि 25000 रूपए देगी. 

1). कैसे करना होगा आवेदन ? 

2). कौन-कौन उठा सकता है योजना का लाभ?

3). कब और कब तक मिलेगा लाभ?


आइए जानेंगे कि क्यों इस स्कीम की जरूरत है?

भारत एक ऐसा देश है जो प्राचीन समय से ही महिलाओ का सम्मान करता है और बेटिओं को देवी की समान पूजता है. इस देश में कई महिलाएं ऐसी भी हैं जिनका नाम इस समाज में बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता हैं वही कई महिलाएं ऐसी भी हैं जो समाज की कुरीतियों का शिकार हुई हैं. जैसे बाल विवाह, भ्रूण हत्या, शिक्षा में भेदभाव और घरेलु हिंसा जैसे-जैसे समय बदलता गया इन महिलायों की स्थिति और बद्दतर होती चली गई. इसी स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई योजनाएं चलाई  जा रही हैं जिनमे से एक है कन्या सुमंगला योजना, आज के इस Blog में जानेगे कि इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की बेटियों को क्या-क्या सुविधाएँ मिल रही है.

उत्तर प्रदेश की कन्या सुमंगला योजना एक सराहनीय पहल हैं. इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढाई तक योगी सरकार आर्थिक मदद करती हैं इस योजना का लाभ UP के मूल निवासियों को ही मिलेगा. इस योजना का लाभ 6 भागों में दिया जायेगा

1st भाग जिसमे बेटी के जन्म पर 5000 रूपए दिए जाते हैं लेकिन नवजात बच्ची का जन्म अप्रैल 2019 या उसके बाद हुआ हो.

2nd भाग में बेटी के जन्म के बाद एक साल के अंदर सभी टिकाकारण कराने पर 2000 दिए जाते हैं.

3rd इस भाग में बेटी का 1st क्लास में एडमिशन कराने पर 3000 रूपए दिए जाते हैं.

4th भाग में बेटी का 6th क्लास में एडमिशन 3000 रूपए दिए जाते हैं.

5th भाग में बेटी का 9th क्लास में एडमिशन पर 5000 रूपए दिए जाते हैं.

6th भाग में 10वी या 12वी या दो साल डिप्लोमा में एडमिशन लेने पर 7000 रूपए दिए जाते हैं.

इस तरह से बेटी के जन्म से लेकर पढाई पूरी करने तक बच्ची को 25000 रूपए की आर्थिक मदद की जाती हैं. जो कहीं न कहीं समाज में महिलयों की स्थिति को सुधारने के लिए बेहद जरूरी है.

अब सवाल उठता है कि इस योजना का लाभ किस को मिलेगा

इस योजना का लाख उठाने के लिए UP से होना बेहद जरूरी है उनके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र जैसे राशन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर पहचान पत्र/विद्युत बिल /टेलीफोन का बिल.

लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम रु0-3.00 लाख हो, साथ ही परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा। एक बेटी होने बाद आगर 2 जुड़वाँ बेटी होती हैं तो तीनो बेटिओं को इस योजना का लाभ मिल सकता है. साथ ही अगर किसी महिला ने किसी बच्ची को गोद लिया है तो उसे भी इस योजन का लाभ मिल सकता है |

कैसे करें अप्लाई ?

इस योजन का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लें। वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा इसमें दिए गए नया उपयोगकर्ता-खुद को पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा जिसमें मांगी गई सारी जानकारी को आपको भरना होगा.