chandrashekhar azad

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में चंद्रशेखर आजाद का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। उनका मूल नाम चंद्रशेखर तिवारी था। भले ही लोग स्वतंत्रता-संग्राम में उनके योगदान को पूर्ण रूप से न जानते हों, लेकिन इतना अवश्य जानते हैं कि वे इस संग्राम के अग्रगण्य क्रांतिकारियों में एक थे और उनके नाम से बड़े-बड़े अंग्रेज पुलिस अधिकारी तक काँप उठते थे। बाल्यावस्था में ही उन्होंने पुलिस की बर्बरता का विरोध प्रकट करते हुए एक अंग्रेज अफसर के सिर पर पत्थर दे मारा था।


अपने क्रांतिकारी जीवन में आजाद ने कदम-कदम पर अंग्रेजों को कड़ी टक्कर दी। उन्होंने सुखी जीवन का त्याग करके कँटीला रास्ता चुना और अपना जीवन देश पर बलिदान कर दिया। भले ही वे अपने जीवन में आजादी का सूर्योदय न देख पाए, लेकिन गुलामी की काली घटा को अपने क्रांति-तीरों से इतना छलनी कर गए कि आखिरकार उस काली घटा को भारत की भूमि से दुम दबाकर भागना पड़ा।


महान् क्रांतिकारी, अद्वितीय देशाभिमानी एवं दृढ़ संकल्पवान् चंद्रशेखर आजाद के अनछुए जीवन-प्रसंगों के साथ संपूर्ण व्यक्‍तित्व का दिग्दर्शन करानेवाली अनुपम कृति।


life history of chandrashekhar azad

chandrashekhar azad facts

chandrashekhar azad famous


Product Description :

About the Author

उच्च शिक्षा प्राप्‍त भारत भूषणजी देशभक्‍तिपरक साहित्य सृजन के लिए प्रसिद्ध हैं। अब तक दर्जन भर पुस्तकों का लेखन। पत्रकारिता में भी सक्रियता। पत्र-पत्रिकाओं में समसामयिक लेख आदि प्रकाशित। विभिन्न संस्थाओं द्वारा सम्मानित एवं पुरस्कृत।.