IAS इशिता किशोरे को मिली ट्रेनिंग के दौरान पहली पोस्टिंग


पिछले साल जब UPSC की परीक्षा रिजल्ट आया था तो सबके मन में एक सवाल था की किसने टॉप किया और जवाब मिला Ishita Kishore के रूप में. आज उन्ही की पोस्टिंग से जुडी एक खबर सामने आई है. कहाँ हुई इनकी पोस्टिंग क्या है पूरी खबर आइये जानते हैं आज की Blog में.

ग्रेटर नोएडा में रहने वाली IAS Ishita Kishore को उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में अंडर ट्रेनिंग पहली पोस्टिंग मिल चुकी है. Ishita Kishore ने UPSC की परीक्षा 2023 में पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया था. मंगलवार को Ishita Kishore ने उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी D.S. Mishra से मुलाकात की थी। Ishita Kishore के जौनपुर में अंडर ट्रेनिंग की जानकारी चीफ सेक्रेटरी ने अपने Twitter Account पर Post डाल कर दी है।

D.S. Mishra ने दी इशिता को बधाई


Chief Secretary D.S. Mishra ने ट्वीट करते हुए कहा, "सिविल सेवा परीक्षा में 2023 बैच की टॉपर व भारतीय प्रशासनिक सेवा के उत्तर प्रदेश संवर्ग की अधिकारी सुश्री Ishita Kishore से आज मेरे कार्यालय कक्ष में मुलाकात हुई। नवयुवा अधिकारी में सीख कर लोक सेवा में अपना श्रेष्ठ देने की जिजीविषा एक शुभ संकेत है। Ishita जौनपुर में जनपद प्रशिक्षण के लिए ज्वाइन करने जा रही हैं। विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में लोक सेवा के लिए अपना श्रेष्ठतम प्रदर्शन देने के संबंध में मेरी इनसे विस्तार से बातें हुईं। ईशिता की को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं!"

कब दिया था Ishita ने UPSC का Exam


आपको बता दें कि बीते 23 मई 2023 को UPSC की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ था। जिसमें गौतमबुद्ध नगर की बेटियों ने इतिहास रच दिया। जिसमें Greater Noida के जलवायु विहार में रहने वाली Ishita Kishore ने पहला स्थान प्राप्त किया। मतलब Ishita Kishore देश भर में नंबर वन रैंक पर रही है। मैरिट ऑर्डर में चौथे स्थान पर Noida शहर की स्मृति मिश्रा है। गौतमबुद्ध नगर को इतिहास में पहली बार इस परीक्षा का टॉपर पर मिला है। खास बात यह है कि टॉप 5 सफल अभ्यर्थियों में दो गौतम बुद्ध नगर से हैं और दोनों बेटियां हैं।

कुल 933 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए थे


इस परीक्षा में भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं के ग्रुप ए और ग्रुप B के लिए परिणाम घोषित किए गए थे। कुल 933अभ्यार्थियों को सफल घोषित किया गया था। इनमें 345 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग के थे। रिजल्ट के मुताबिक 99 अभ्यर्थी इकोनॉमिक वीकर्स सेक्शन से थे। अन्य पिछड़ा वर्ग के 263 अनुसूचित जातियों के 154 अनुसूचित जनजातियों के 72 युवक और युवतियां सफल घोषित किए गए थे। लोक सेवा आयोग ने 178 अभ्यर्थियों को वेटिंग लिस्ट में रखा थे। आपको बता दें चयनित Aspirants में 16 की पोस्टिंग UP में हुई है.

UPSC Motivation Books :