Essays Demystified


यूपीएससी की मेंस परीक्षा में एक पेपर होता है निबंध का। यह पेपर हर भाषा में परीक्षा देने वाले कैंडिडैट के लिए Mandatory होता है यानि आपको इस पेपर की परीक्षा तो देनी ही है और साथ ही इसके मार्क्स भी फ़ाइनल मेरिट लिस्ट के लिए काउंट किए जाएंगे। लेकिन यह एक ऐसा पेपर है जिसमे यदि अच्छा स्कोर कर लेते हैं तो आपको आगे के Papers के लिए एक अच्छी लीड ले सकते हैं। एस्से के पेपर में कुल आठ Options होते हैं जिसमे से आपको दो चुनने होते हैं और उन पर निबंध लिखना होता है। हर निबंध 125 अंकों का होगा और हर निबंध के लिए जो शब्द सीमा निर्धारित की गयी है वो 1000 से 1200 तक है। अब वैसे तो ये पेपर भी 250 अंकों का होता है लेकिन यदि आप अच्छी तैयारी करें तो आप इसमे आसानी से एक सौ पचास एक सौ साथ मार्क्स स्कोर कर सकते हैं। जरा सोचिए पहले ही पेपर में यदि आप इतने मार्क्स स्कोर कर लेते हैं तो आगे के Papers के लिए प्रैशर कितना कम हो जाएगा!

अब लेकिन सवाल उठता है की आखिर इसकी तैयारी कैसे की जाए? आप सोच रहे होंगे कि यार Essay तो इतना Vast सब्जेक्ट है, इतने सारी Topics बन सकते हैं और हर टॉपिक को अप्रोच करने के लिए अलग अलग तरीका हो सकता है, तो आखिर इसकी Sure Shot तैयारी कैसे कर सकते हैं? और सबसे बड़ा सवाल तो ये कि आखिर Essay के लिए कोई ऐसी बुक हो भी सकती है क्या जिसे पढ़ कर इसकी तैयारी की जा सकती है? तो इसका जवाब है, बिल्कुल! प्रभात एग्जाम आपके लिए ऐसी ही एक किताब ले कर आया है जिसे पढ़ने के बाद एस्से पेपर में आपकी स्कोरिंग Capacity 50 प्रतिशत तो बढ़ ही जाएगी।

इस किताब का नाम है Essays Demystified और इसे लिखने वाले हैं निशांत जैन, अभिषेक सराफ़ और स्नेहिल त्रिपाठी। निशांत जैन एक आइस अधिकारी है और UPSC Preparation की दुनिया में एक जाना माना नाम है और अभिषेक भी एक आईएएस हैं वहीं स्नेहिल त्रिपाठी एक Educator हैं जो Students को यूपीएससी की तैयारी के लिए गाइड करते हैं। तो ये तो हुई इसके Authors की  बात अब जरा देखते हैं कि इस किताब में क्या खास है?

दोस्तों, सबसे पहले तो आपको इसके नाम पर ही ध्यान देना चाहिए। इसका नाम है Essays Demystified। Essays यानि निबंध और Demystified का मतलब है किसी मुश्किल काम को आसान बनाना। दोस्तों, जरा ये सोचिए कि आखिर एस्से का पेपर सबको इतना मुश्किल क्यों लगता है? इसीलिए ना क्योंकि इसके कई Topics हो सकते हैं और आप आखिर कितने Topics की प्रैक्टिस कर सकते हैं? लेकिन यहीं पर ये किताब आपके काम आना शुरू हो जाती है। इसका जो पहला ही चैप्टर है वो आपको ये समझाता है कि एस्से के लिए भले ही Topics अनगिनत हों, यदि आपको यह समझ में आ गया कि आखिर एक अच्छे एस्से की क्या Requirements होती हैं और उसे कैसे प्रिसेंट करना है तो फिर Topic चाहे जो भी हो, आप उस पर आसानी से एक बेहतरीन लेख लिख सकते हैं।

इस किताब में सबसे पहले आपको यही समझाया गया है कि आखिर एक एस्से के लिए आपकी रणनीति कैसी होनी चाहिए। इस चैप्टर में यह बताया गया है कि टॉपिक सिलैक्ट करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और उसके बाद आपको कैसे अपने टॉपिक को Elaborate करना चाहिए। इसमे आपको ये भी बताया गया है कि आपकी लेखनी की शैली कैसी होनी चाहिए और कैसे आप अपने लिखने की कला को और व्यवस्थित कर सकते हैं। इसमे आपको एक अच्छे एस्से के हर पार्ट के महत्व के बारे में भी समझाया गया है जैसे कि Introduction कैसे लिखना चाहिए, आपके एस्से की बॉडी कैसी होनी चाहिए, Pre – Conclusion में क्या बातें आनी चाहिए और Essay को Conclude कैसे किया जाना चाहिए। और इसमे आपको ये भी बताया गया है कि एक अच्छा Essay लिखने के लिए आपको क्या करना चाहिए और उससे भी ज्यादा जरूरी, एक अच्छा निबंध तैयार करने के लिए क्या नहीं करना चाहिए।

दोस्तों, एस्से लिखना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन यूपीएससी में किस तरह से एस्से लिखा जाना चाहिए, ये एक आर्ट है और यदि आप इस आर्ट को मास्टर करना चाहते हैं तो आपको ये किताब, Essays Demystified जरूर पढ़नी चाहिए। इस में Essay की Strategy को पूरे Detail में तो डिस्कस किया ही गया है, साथ ही आपको Exam का एक सही Perspective देने के लिए इसमे 55 मॉडल Essays भी इंक्लुड किए गए हैं। और ये 55 Essays वे हैं जो IAS, IPS और IRS officers ने लिखे हैं। जैसे ये देखिये, पहला टॉपिक है Artificial Intelligence – An End To Human Miseries Or An End To Humanity Itself। ये एस्से लिखा है अक्षत जैन ने जो खुद एक आईएएस अधिकारी हैं।

दोस्तों, इसके अलावा इस किताब में आपको 15 प्रैक्टिस सेट भी दिये गए हैं जिससे आप अपनी एस्से राइटिंग स्किल को और Enhance कर सकते हैं। हर प्रैक्टिस सेट में आठ टॉपिक और टोटल 15 प्रैक्टिस सेट यानि कि टोटल 120 Topics जिनसे आप एस्से की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके साथ ही पिछले पाँच सालों के Essay के Solved Papers भी आपको इस किताब में मिलेंगे जो आपकी प्रैक्टिस के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

दोस्तों, ये सब बातें मैं तो आपको बहुत शॉर्ट में बता रही हूँ लेकिन जब आप इस किताब को अपने हाथ में लेकर पढ़ेंगे तब आपको समझ में आयेगा कि आखिर एस्से के पेपर से डरने की कोई जरूरत ही नहीं है और आप भी एस्से में बढ़िया मार्क्स स्कोर कर सकते हैं।