Aditya Srivastava Success Story

सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट आ गया है. बीते कुछ सालों से जहाँ लड़कियों का बोल बाला था वहीँ इस साल लड़कों ने बाजी मरी है. UPSC CSE 2023 के जरी रिजल्ट में टॉप 5 में 3 लड़के शामिल हैं. आदित्य इस साल के Topper बने हैं लेकिन दोस्तों आदित्य का Topper बनने का सफ़र इतना आसन नहीं था साल 2017 से आदित्य अपनी UPSC की तैयारी कर रहे थे कैसे मिली उन्हें मिली सफलता आइए जानते हैं.


सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं. आदित्य के परिवार में इनके माता-पिता और एक बहन है. इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा  सिटी मोंटेसरी स्कूल की हैं. इसके बाद उन्होंने IIT कानपुर से बीटेक और एमटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद आदित्य ने UPSC की परीक्षा देने की ठानी और इस साल उन्होंने पहली सिविल सेवा परीक्षा में पहली रैंक हासिल कर ली.


पिछली साल मिली थी सफलता

ऐसा नहीं है कि आदित्य श्रीवास्तव ने UPSC की परीक्षा पहली बार clear की है इससे पहले भी ये 2022 में सिविल सेवा की परीक्षा दी थी, जिसमें  उन्हें 236वीं रैंक मिली थी. पर वो इस नतीजे से खुश नहीं थे इसलिए उन्होंने 2023 में फिर से इस परीक्षा को दिया ओर इसमें पहला स्थान हासिल किया. आपको बता दें आदित्य UPSC CSE 2023 की परीक्षा की तैयारी करते वक़्त वो हैदराबाद में SVPNPA में ट्रेनिंग ले रहे थे. अपनी IPS की वहीं आदित्य की दिनचर्या की बात करें तो वह हर रोज 14 घंटे पढ़ाई करते थे. आदित्य की मां के अनुसार वो सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक पढ़ा करते थे. ओर उन्होंने UPSC की परीक्षा पास करने के लिए अपनी जान लगा दी.


पढ़ने में कम थी रूचि

आदित्य ने खुद अपने स्कूल के दिनों का किस्सा साझा करते हुए बताया है कि बचपन में उन्हें पढ़ना पसंद नहीं था और वो पढ़ाई करने से बचा करते थे। उन्हें क्रिकेट काफी पसंद था। इसलिए वो अक्सर पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट खेलने लगते थे। हालांकि बड़े होने के साथ उन्हें समझ आया कि कामयाबी हासिल करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। लिहाजा आदित्य ने जम कर पढाई की फिर IIt में उनका चयन हुआ उसे पास करके फिर इन्होने यूपीएससी की तैयारी की ओर इस परीक्षा को पास भी किया.