सामान्य बुद्धि एवं तार्किक योग्यता


दोस्तों, हमारे देश में सरकारी परीक्षाओं का बहुत क्रेज है। और हो भी क्यों ना, केंद्र और अलग अलग राज्यों की सरकार अलग अलग Levels के लिए अनेक सरकारी परिक्षाएं आयोजित करवाती ही रहती है। एसएससी, आरआरबी, बैंकिंग, एलआईसी, असिस्टेंट ग्रेड, क्लर्क ग्रेड, जैसी अनेक परिक्षाएं लगभग हर महीने होती ही रहती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आज मैं आपसे परीक्षाओं की बात क्यों कर रही हूँ? तो जरा ठहरिए, मैं आपसे परीक्षा की बात नहीं कर रही हूँ, मैं तो आपसे इन सभी परीक्षाओं में कॉमन एक विषय के बारे में बात करने वाली हूँ। और वो विषय है – सामान्य बुद्धि एवं तार्किक योग्यता यानि जनरल Intelligence & Logical Reasoning।

मुझे यकीन है कि आप सब लोग जो Competitive एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं वो इस विषय के बारे में तो जानते ही होंगे। लेकिन मैं आपको बताऊँ, ये वो विषय भी है जिससे स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा घबडाहट भी होती है और ये वो विषय भी है जिसमे स्टूडेंट्स सबसे ज्यादा गलतियाँ भी करते हैं और ये वो विषय भी है जिसमे आप cent percent मार्क्स भी स्कोर कर सकते हैं। और इसीलिए मैंने सोचा कि क्यों ना आज के बुक रिवियू में आपको इसी विषय से संबन्धित एक बहुत ही बेहतरीन किताब के बारे में बताऊँ। तो मैं जिस किताब की बात कर रही हूँ, उसका नाम है – सामान्य बुद्धि एवं तार्किक योग्यता By आर के झा।

ये किताब प्रभात एग्जाम्स ने खास उन स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर तैयार की हैं जो एसएससी, रेलवे, बैंकिंग, PSC, Cuet, एलआईसी, असिस्टेंट ग्रेड, क्लर्क ग्रेड जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। और हाँ ये किताब उन लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी साबित होगी जो एमबीए और Clat जैसी परीक्षाओं में अपियर करने वाले हैं।

अब मैं आपको इस किताब के बारे में बताऊँ उससे पहले जरूरी है कि मैं आपको ये समझा दूँ कि ये विषय है क्या? जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि इसमे आपके Intelligence और लॉजिकल Ability को टेस्ट किया जाता है। इसके सवाल देखने में बहुत सरल लगते हैं लेकिन उन्हें हल करने के लिए आपको कोई एक फॉर्मूला नहीं होता। हर स्टूडेंट अपने तरीके से इसके सवाल को हल कर सकता है। अब ये सब्जेक्ट कितना इंपोर्टेंट है इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हर परीक्षा में इस विषय का एक अलग Section होता है जिसका वेटेज उतना ही होता है जितना किसी और सब्जेक्ट का। अब जैसा कि मैंने आपको बताया, कि इस विषय के सवाल को हल करने का कोई एक फॉर्मूला नहीं होता और यही बात इस विषय को जटिल बना देती है। इस विषय को यदि आप मास्टर करना चाहते हैं तो इसका एक ही तरीका है – Practice, Practice And Practice। यानि आप जितना Practice करेंगे, आपकी सफलता के Chances उतनी ही ज्यादा होगी।

और यहीं पर ये बुक आपके बहुत काम आने वाली है। क्योंकि इस किताब में Logical रीज़निंग के हर चैप्टर को पूरे डीटेल में कवर किया गया है और साथ ही हर चैप्टर पर आपको प्रैक्टिस करने के लिए ढेरों सवाल भी मिलेंगे।

अब जैसे यहाँ देखिये जो पहला चैप्टर है Analogy इसमे पहले आपको इस चैप्टर के बारे में जानकारी दी गयी है और उसके बाद अलग अलग प्रश्नावलियों के माध्यम से लगभग 200 सवाल दिये गए हैं जो आप सॉल्व कर सकते हैं और अपनी प्रैक्टिस कर सकते हैं। अब यहाँ ये अलग प्रश्नावली देने का मकसद यही है कि अलग अलग तरह के सवालों को अलग अलग Questionnaire में कवर किया गया है।

दोस्तों, ये पेपर ऐसा है जिसका डर स्टूडेंट्स एक मन में बहुत ज्यादा है और उसका सबसे बड़ा कारण यही है कि उन्हें प्रैक्टिस करने के लिए भरपूर सवाल नहीं मिल पाते हैं और जब वे प्रैक्टिस नहीं कर पाते तो उनके कन्फ़्युशन दूर नहीं हो पाते और नतीजा, परीक्षा भवन तक वे ये Confusions को अपने मन में ले कर जाते हैं और परीक्षा में गलतियाँ करते हैं। अब जैसा कि मैंने पहले भी कहा था कि आप इस पेपर में सारे सवाल को सॉल्व कर सकते हैं और जब आप प्रैक्टिस नहीं करते हैं और गलतियाँ करते हैं तो आप परीक्षा में जहां एक सवाल का मार्क्स स्कोर कर सकते थे वहाँ आप अपने मार्क्स कटवा कर आ जाते हैं। यही इस विषय की सबसे बड़ी दुविधा है और यह दुविधा आप इस किताब की मदद से दूर कर सकते हैं।

दोस्तों, मैं फिर कह रही हूँ , ये सब्जेक्ट ऐसा है जिसमे ज्यादा कुछ सीखने समझने को होता नहीं है, इस विषय में आप कितना स्कोर करते हैं ये इसी बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी प्रैक्टिस की है। आप चाहे किसी भी कोचिंग में पढ़ लें या किसी भी अच्छे गाइड से कन्सल्ट कर लें, लेकिन सिर्फ थियरि समझ कर आप परीक्षा में अच्छा पर्फ़ोर्म नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको जयद से ज्यादा अभ्यास यानि प्रैक्टिस की जरूरत है और बाज़ार में इससे अच्छी किताब कोई और नहीं मिलने वाली।

और हाँ, इस किताब में आपको सवालों के Solutionos भी दिये गए हैं और वो भी फुल Explanation के साथ। ताकि आप यदि गलतियाँ कर रहे हैं तो अपनी गलतियों को पकड़ सकें और उन्हें दूर कर सकें और साथ ही यह भी समझ सकें कि किसी भी सवाल को हल करने का क्या तरीका हो सकता है।

तो दोस्तों, मेरी आपको ये Genuine अड्वाइस है कि यदि आप Competitive Exams की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी टेबल पर यह किताब होनी ही चाहिए और न सिर्फ होनी ही चाहिए बल्कि आपको इसे पूरी तरह से सॉल्व भी करना चाहिए।

उम्मीद है आज का ये संस्कारण आपको पसंद आया होगा। यदि आपके पास हमारे लिए कोई Suggestion हो तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और यदि आप किसी विषय में Difficulty Face कर रहे हैं या किसी विषय की किताब के बारे में जानकारी चाहते हैं तो भी हमें जरूर बताइये। तो आज के लिए इतना ही, मिलते हैं अगले एपिसोड में।