Top 5 Best Govt. Free UPSC Coaching For India


जब बात यूपीएससी की तैयारी की होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यही ख्याल आता है कि तैयारी के लिए कोचिंग कहाँ जॉइन किया जाए? और जब बात अच्छे कोचिंग में एड्मिशन लेने की हो तो उनकी फीस एक बहुत बड़ा संकट बन कर अधिकांश लोगों के सामने आती है। ऐसे में कई मेधावी छात्र सिर्फ इसलिए अच्छे Guidance से चूक जाते हैं क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती और वे कोचिंग की भरी भरकम फीस देने में असमर्थ होते हैं। ऐसे कई यूपीएससी उम्मीदवार हैं जो आर्थिक तंगी के कारण यूपीएससी कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते हैं, खासकर सरकारी स्कूल जाने वाले बच्चे, जो निजी स्कूल जाने वाले बच्चों की तुलना में अच्छा मार्गदर्शन और कोचिंग प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए, राज्य सरकारें और केंद्र सरकार उचित मूल्य की कोचिंग और अन्य संबंधित मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करके सिविल सेवक बनने की इच्छा रखने वाले छात्रों की सहायता करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही हैं। आज के वीडियो में हम ऐसी ही कुछ Coachings के बारे में जानेंगे जो सरकार द्वारा चलायी जा रही हैं और जो बिलकुल फ्री हैं।

दिल्ली सरकार द्वारा मुफ्त यूपीएससी कोचिंग योजना -

शिक्षा के माध्यम से गरीब छात्रों को सशक्त बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली मुफ्त यूपीएससी कोचिंग योजना शुरू की गई थी। इस योजना को 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के नाम से भी जाना जाता है ।

पात्रता : दिल्ली के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित मेधावी छात्र इस योजना के पात्र होंगे।

सीटों की संख्या : 15000

इस कार्यक्रम के तहत एक छात्र को प्राप्त होने वाली अधिकतम वित्तीय सहायता 1 लाख रुपये है। कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों की कुल संख्या का 75% एक सरकारी स्कूल से स्नातक होना चाहिए, अन्य 25% एक निजी संस्थान से आना चाहिए।


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त यूपीएससी कोचिंग योजना -

उत्तर प्रदेश सरकार ने 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' शुरू की। यह आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए यूपीएससी के लिए एक फ्री सरकारी कोचिंग है जो यूपीएससी, सिविल सेवा और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन और कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते।

योग्यता: उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने की योजना है। यूपीएससी, यूपीपीसी और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए बच्चों को मुफ्त मार्गदर्शन और शिक्षक सलाह दी जाती है।


राजस्थान सरकार द्वारा यूपीएससी मुफ्त कोचिंग -

राजस्थान सरकार द्वारा 2021 में 'मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना' शुरू की गई थी और यह सिविल सेवा के उम्मीदवारों और अन्य सरकारी उम्मीदवारों को फ्री यूपीएससी कोचिंग  प्रदान करती है ।

पात्रता: राजस्थान की अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणियां।

सीटों की संख्या: 10,000

राजस्थान में मौजूदा कोचिंग संस्थान वंचित उम्मीदवारों को सेवा प्रदान करेंगे और राजस्थान सरकार धन की प्रतिपूर्ति करेगी।


सिविल सेवा, चेन्नई के लिए अखिल भारतीय कोचिंग -

यह तमिलनाडु सरकार द्वारा अन्ना इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, चेन्नई के सहयोग से शुरू किया गया है। इसमें 225 आवासीय और 100 गैर-आवासीय अभ्यर्थी शामिल हैं।

पात्रता : तमिलनाडु की अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणियां

सीटों की संख्या : 325

प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।


यूपीएससी के लिए गुजरात सरकार की मुफ्त कोचिंग योजना -

गुजरात सरकार ने सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, अहमदाबाद के सहयोग से यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त यूपीएससी कोचिंग शुरू की ।

योग्यता : गुजरात के पात्र और डोमिसाइल के छात्र।

सीटों की संख्या : योग्यता आधारित

प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।


झारखंड सरकार की मुफ्त यूपीएससी कोचिंग योजना -

झारखंड सरकार ने भी यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए इंटीग्रेटेड कोचिंग प्रोग्राम शुरू किया है।

पात्रता : विशेषाधिकार प्राप्त बच्चे जो झारखंड के डोमिसाइल हैं।

विवरण: प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

तो दोस्तों, देखा आपने कि कैसे अलग राज्य सरकारें अपने राज्य के निवासियों के लिए यूपीएससी के लिए मुफ्त कोचिंग सेवा प्रदान कर रही है। लेकिन आपको यह भी ध्यान में रखना है कि इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको खुद को यह एहसास दिलाना होगा कि आप वाकई यूपीएससी की तैयारी को लेकर सिरियस हैं

क्योंकि इन Coachings में Seats लिमिटेड हैं और यदि आप सिरियस नहीं हैं तो शायद आप किसी एक ऐसे अभ्यर्थी की जगह ले लेंगे जो आपसे ज्यादा वह Seat deserve करता है। तो सबसे पहले तो मैं आपसे यही कहूँगी कि आपको खुद को लेकर Serious होना पड़ेगा और उसके बाद आप इन Coaching कार्यक्रमों के बारे में और अधिक जानकारी पता लगा लें। यदि आपको इस विषय पर और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें Comment Section में बता सकते हैं।