12th के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरियाँ मिल सकती हैं


स्टैंडर्ड 12th की परीक्षा हो चुकी है और सब को इंतज़ार है इसके रिजल्ट्स का। हालांकि रिजल्ट्स तो मई के आखिरी महीने में ही जारी होंगे लेकिन इस दौरान यदि आप इस उधेद्बुन में हैं कि 12th के बाद आप किसी नौलक्री के लिए अप्लाई कर सकते हैं या नहीं तो मैं आपको बताना चाहती हूँ कि जी हाँ आप बिलकुल कर सकते हैं। बल्कि हमारे देश में ऐसी कई परीक्षाएँ हर साल आयोजित की जाती हैं जिनके लिए मिनिमम Education 12th ही है। आज के Blog में मैं आपको बताऊँगी कि आखिर वे कौन से Exams हैं जिनके लिए आप 12th के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

डाटा एंट्री ऑपरेटर – आज कल सब कुछ डिजिटल हो गया है, इसलिए हर छोटी से लेकर मध्यम आकार की कंपनी को डेटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता होती है। डाटा एंट्री ऑपरेटर आवश्यक जानकारी कंप्यूटर में दर्ज करते हैं। टाइपिंग नौकरियां आम तौर पर इनडोर होती हैं, डेस्क जॉब के लिए उच्च टाइपिंग गति और सटीकता, एमएस-ऑफिस जैसे सॉफ्टवेयर के बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता होती है। ऐसी नौकरियाँ आपको निजी क्षेत्र में मिल सकती हैं, जबकि 12वीं के बाद सरकारी नौकरियाँ डेटा एंट्री ऑपरेटिंग में भी उपलब्ध हैं। आपको लेखा लिपिक, कार्यालय प्रशासक, परियोजना पर्यवेक्षक अधिकारी, बैंकों, विपणन कंपनियों, लेखा कंपनियों आदि में सचिव के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। डेटा एंट्री ऑपरेटर का शुरुआती वेतन 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच है।

Merchant Navy - मर्चेंट नेवी को कमर्शियल नेवी भी कहा जाता है, जहां आप एक देश से दूसरे देश तक सामान और तेल पहुंचाते हैं। 12वीं के बाद यह निश्चित रूप से सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है। हालाँकि, यह करियर यात्रा से भरा है, लेकिन इसके लिए मजबूत मानसिक सहनशक्ति की आवश्यकता होती है। निजी कंपनियाँ 12वीं के बाद नाविकों, रसोइयों और स्टीवर्ड जैसे विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त करती हैं। यदि आप छह महीने का डिप्लोमा पूरा कर लेते हैं, तो आप सामान्य प्रयोजन रेटिंग, वाणिज्यिक गोताखोरी जैसे क्षेत्रों में प्रवेश कर सकते हैं। मर्चेंट नेवी में जीपी रेटिंग का औसत वेतन 12,000 - 18,000 रुपये के बीच है।

Sales And Marketing - सेल्स और मार्केटिंग (Sales and marketing in hindi) में 12वीं कक्षा के बाद नौकरी का उद्देश्य एक कार्य योजना विकसित करना, एक्सपोज़र और ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाकर बिक्री बढ़ाना है। 12वीं के बाद सेल्स और मार्केटिंग में जाना सबसे अच्छी नौकरी में से एक हो सकता है, क्योंकि सभी बड़े और छोटे व्यवसायों को अपनी पहुंच बढ़ाने की जरूरत है। आपको ग्राहक सहायता कार्यकारी, बिक्री कार्यकारी, सोशल मीडिया कार्यकारी के रूप में नियोजित किया जा सकता है। इस क्षेत्र में एक सामान्य वेतन 14,000 से लेकर 18,000 रुपये प्रति माह है।

Indian Rail - भारतीय रेल 12वीं के बाद सबसे अच्छी सरकारी नौकरियों में से एक है, जो स्थिर और सुरक्षित कार्य वातावरण सुनिश्चित करती है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है और विभिन्न तकनीकी, गैर-तकनीकी क्षेत्रों में उम्मीदवारों को नियुक्त करता है। 12वीं के बाद आप तकनीशियन, टिकट कलेक्टर, सहायक लोको पायलट, स्टेशन मास्टर के रूप में कार्यरत हो सकते हैं। मूल वेतन लगभग 20,000 - रु. 22,000 प्रति माह के बीच हो सकता है।

एसएससी स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और ग्रेड डी) - SSC स्टेनोग्राफर टेस्ट के दो स्तर प्रदान करता है। पहली बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली एक ऑनलाइन परीक्षा है, और दूसरी स्टेनोग्राफी योग्यता परीक्षा है। भाषण लिखना, प्रेस कॉन्फ्रेंस ब्रीफिंग, मंत्री या अधिकारी की सहायता करना, टेलीफोन कॉल संभालना, फाइलों और महत्वपूर्ण कागजात की ई-ट्रैकिंग, संसदीय कार्य संभालना और सरकारी विभागों में कुछ जिम्मेदारियाँ हैं। यह 12वीं कक्षा के बाद ली जाने वाली उन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है, जो सरकारी नौकरी दिलाती है।

सहायक लोको पायलट - एक एएलपी, सहायक लोको पायलट ट्रेन के सुचारू संचालन में लोको पायलट की सहायता करता है। इस पद में उच्च स्तर की नौकरी की स्थिरता है और अन्य लाभों के साथ आता है। व्यक्ति लोकोमोटिव के उचित संचालन को सुनिश्चित करने, ट्रेन में छोटी-मोटी मरम्मत करने, सिग्नल परिवर्तन की जाँच करने और अन्य रेलवे अधिकारियों के साथ संवाद करने के लिए जिम्मेदार है।

आरआरबी एनटीपीसी - रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत एनटीपीसी 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एक उत्कृष्ट ऑप्शन है। आरआरबी एनटीपीसी के तहत स्नातक पदों के लिए वेतनमान 19,000 से 21,700 रुपये के बीच है।

फारेस्ट डिपार्टमेंट - आप पर्यावरण के संपर्क में रहना पसंद करते हैं, तो आप वन विभाग में वन रक्षक के रूप में शामिल हो सकते हैं। प्रत्येक राज्य का अपना वन विभाग होता है, जो वानिकी और वन्य जीवन के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए जिम्मेदार होता है। फ़ॉरेस्ट गार्ड के पद पर नियुक्ति के लिए आपको प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार देना होगा। आप वन रक्षक, वनपाल और वन चालक के रूप में कार्यरत हो सकते हैं और प्रति माह 20,000 रु. वेतन अर्जित कर सकते हैं।

राज्य पुलिस - 12वीं के बाद छात्र देश के किसी भी राज्य की पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसमें कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर और आरक्षित सशस्त्र पुलिस जैसे पदों पर भर्ती की जाती है। आंध्र प्रदेश पुलिस सिविल कांस्टेबल भर्ती, दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल, महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल का वेतन 20 हजार रुपये तक है। उत्तर प्रदेश कांस्टेबल, हरियाणा पुलिस भर्ती, ओडिशा सिविल कांस्टेबल भर्ती, भारतीय सिपाही कांस्टेबल भर्ती, गोवा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में भी 20 हजार रुपये तक वेतनमान वाली भर्तियां होती हैं।