Concept Mapping


आज का यह Blog हमारी बुक रिवियू सिरीज़ की अगली कड़ी है जिसमे हम बात करने वाले हैं एक ऐसी किताब ए बारे में जो औरों से बिलकुल अलग है। मैं आपको उस किताब का नाम बताऊँ उससे पहले आपके लिए एक सवाल? क्या आपने कभी Concept Mapping का नाम सुना है? यदि आप नेट पर सर्च करेंगे तो आपको Concept Mapping की Definition कुछ ऐसी मिलेगी – A Concept Map Is A Way To Visually Display The Relationships Between Different Concepts, Ideas, And Pieces Of Information. Concept Maps are hierarchical, with one main idea or Focus Question And Several Sub-Topics, Key Concepts, And Related Ideas, अगर हिन्दी में कहूँ तो Concept Mapping एक शैक्षणिक तकनीक है जो छात्रों को स्पष्ट रूप से यह देखने में मदद करती है कि नई अवधारणाएं पहले से सीखी गई अवधारणाओं से कैसे संबंधित हो सकती हैं।

इसमे एक Main Concept Idea को Diagram, Maps और Pictures के माध्यम से दूसरे छोटे - छोटे Concpets के साथ जोड़ कर समझाया जाता है ताकि स्टूडेंट्स को उनके बीच के संबंध को समझने में आसानी हो।

दोस्तों, ये Concept वैसे तो नया नहीं है और अलग अलग फील्ड में इसका इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। लेकिन यूपीएससी के लिए यह कितना जरूरी है इसे प्रभात एग्जाम की हमारी टीम ने बखूबी समझा है और इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं ये पुस्तक जिसका नाम है – Concept Mapping Workbook जिसे प्रभात एग्जाम की हमारी टीम और GS Score की टीम ने मिल कर आपके लिए तैयार किया है। वैसे तो यूपीएससी की तैयारी करने वालों के बीच में GS SCORE कोई नया नाम नहीं है लेकिन जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दूँ कि GS SCORE यूपीएससी की तैयारी के लिए एक बेहतरीन कोचिंग संस्थान है जो करोल बाग में स्थित है। यदि आप भी यूपीएससी की तैयारी के लिए एक अच्छा कोचिंग संस्थान ढूंढ रहे हैं तो आपकी खोज GS SCORE पर खत्म हो जाएगी।

तो अब वापस आते हैं पुस्तक पर। दोस्तों, जैसा कि इस किताब के नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक वर्कबुक है जिसे Concept Mapping की तकनीक को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

इस किताब में आपको हर सब्जेक्ट के अलग अलग Topics के Question और उनके आन्सर मिलेंगे। और आन्सर सिर्फ आन्सर नहीं बल्कि पूरे Explanation के साथ दिये गए हैं। और यहीं पर इस किताब की खासियत उभर कर आपके सामने आएगी। जब आप इसको सॉल्व करना शुरू करेंगे तो आपको पता चलेगा की इसके जो सवाल है वो पूरी तरह से यूपीएससी के पैटर्न और क्वेस्चन के स्टैंडर्ड को ध्यान में रख कर तैयार किए गए हैं। और हाँ जो इसके एक्सप्लनेशन इसमे दिये गए हैं वो आपको पूरी इन्फॉर्मेशन देंगे।

इसके साथ ही एक्सप्लनेशन तैयार करते समय इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि आप न सिर्फ क्वेस्चन को समझ पाएँ बल्कि वो क्वेस्चन जिस टॉपिक से संबन्धित है उसके कान्सैप्ट को भी पूरी तरह से समझ सकें। इसको इक्सप्लेन करने के लिए लगभग हर सवाल में Diagrams, Maps, Graphs Etc का इस्तेमाल किया गया है जिससे आप उस टॉपिक को पूरी गहराई से समझ सकते हैं।

यह Workbook आपके लिए मात्र एक किताब नहीं बल्कि आपकी सफलता की एक साथी है, आपकी टाइरी की एक सहायक है। इसे कोई भी आम Question Bank मत समझ लीजिएगा क्योंकि इसका मकसद आपके लिए एक Guide बनना भी है। यह आपको उन Areas को Identify करने में मदद करती है जो आपके लिए स्ट्रॉंग - Correct करने हैं और साथ ही यह आपको उन Areas को भी Identify करने में मदद करती है जिन पर आपको और काम करने की जरूरत है और इस किताब से आप ना सिर्फ उन Areas Identify कर सकते हैं बल्कि आप उन पर काम करके उन्हें स्ट्रॉंग भी बना सकते हैं। संक्षेप में कहूँ तो यह किताब आपको Self - Study, Self - Evaluate और Self में सहायक साबित होगी। इसके अलावा जब आप इस किताब को सॉल्व करना शुरू करेंगे तो आपके जो वीक Areas होंगे उन्हें आप Concept Mapping की मदद से Pin Point कर सकेंगे और यह भी समझ सकेंगे कि आपको अपनी तैयारी में कहाँ बदलाव करने की जरूरत है।


यह किताब फिलहाल तो पाँच Subjects में Available है – History, Polity, Economy, Geography और Environment। लेकिन बहुत जल्द ही हम आपके लिए दूसरे Subjects में भी Concept Mapping का प्रयोग कर ऐसी पुस्तकें लाएँगे।