बिहार सामान्य अध्ययन


बिहार लोक सेवा आयोग ने यह घोषणा की है कि बीपीएससी की परीक्षा 30 सितंबर को होगी। अब देखा जाए तो अभी परीक्षा में कम से कम चार – [आंच महीनों का समय तो है लेकिन इसे देखने का एक तरीका ये भी है कि परीक्षा में सिर्फ  सौ – डेढ़ सौ दिन ही रह गए हैं। यानि कि परीक्षा की घड़ी अब बहुत नजदीक आ गयी है। और जो भी लोग इस परीक्षा में अपियर करने वाले हैं उन्हें अब यह चिंता हो रही होगी कि परीक्षा के लिए Previous Years Questions को कैसे सॉल्व किया जा सकता है? तो ऐसे ही स्टूडेंट्स की इस दुविधा को दूर करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए है वो पर्फेक्ट बुक जो आपकी प्रैक्टिस के लिए बिल्कुल उपयुक्त है और जो हमारी आज कि बुक रिवियू एपिसोड का पॉइंट ऑफ डिस्कशन होने वाला है।

तो दोस्तों, आज हम जिस किताब की बात करने वाले हैं उसका नाम है बिहार लोक सेवा आयोग सामान्य अध्ययन। अब जैसा कि आप देख सकते हैं इसमे आपको 30 सालों के Solved Papers मिलते हैं। जी हाँ सही सुना आपने 30 साल के Solved Papers

इस किताब में आपको साल 1992 से लेकर साल 2023 तक हुई सभी परीक्षाओं के सभी Solved Papers मिलेंगे। जरा सोचिए इतने बड़े टाइम फ्रेम के सवालों को सॉल्व करने के बाद आप इस परीक्षा को पूरी तरह समझ सकते हैं। और तो और आपको इस किताब को सॉल्व करने से यह भी पता चलेगा कि बीपीएससी की परीक्षा में साल दर साल क्या बदलाव हुए हैं और परीक्षा के पैटर्न में भी हुए बदलाव आपको एक ही जगह पर दिख जाएंगे।

दोस्तों, इतना ही नहीं यदि आप चाहें तो इस बुक को अपने रिवीजन के लिए भी USE कर सकते हैं। जैसे मान लीजिये कि आप क्वेस्चन सॉल्व कर रहे हैं और किसी सवाल को देख कर आपको यह लगता है कि आप उसके बारे में जानते तो हैं लेकिन आपका Concept उसको लेकर पूरी तरह क्लियर नहीं है। तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

जब आप उस सवाल के जवाब देखेंगे तो आपको वहाँ उसका पूरा Explanation मिलेगा जिससे आप उस सवाल को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसी बात से मुझे अगली बात याद आ गयी जो इस किताब को बाकियों से अलग करती है। और वो पार्ट है इसका Explanation

इस बुक में Questions के पूरे एक्सप्लनेशन दिये गए हैं जो पूरे रिसर्च के बाद तैयार किए गए हैं। और इससे आपके कान्सैप्ट भी पूरी तरह से क्लियर ही जाएंगे।

जरा सोचिए कि एक ऐसी किताब आपके सामने है जिसमे पिछले 30 सालों के Question और उनके आन्सर आपके सामने हैं और वो भी पूरे एक्सप्लनेशन के साथ।

अब मैं आपको जरा इस किताब से पढ़ कर समझाती हूँ कि आखिर ये किताब आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

अब जैसे देखिये, साल 2023 में यह सवाल पूछा गया था कि भारतीय कला में स्तूप का संबंध निम्न में से किसके साथ है (Page नंबर ii, Question Number 18) और जब हम इसका जवाब देखते हैं (Page Number xi) तो यहाँ आपको स्तूप की पूरी जानकारी दी गयी है। (यदि संभव हो तो जवाब को पूरा पढ़ दिया जाए) इसके अलावा आपको प्राचीन भारत से संबन्धित अन्य स्थलाकृतियों से संबन्धित जानकारी भी दी गयी है जैसे विहार, मठ इत्यादि। इससे आपको ये फायदा होगा कि आपको स्थलाकृति से संबन्धित सारी जानकारी एक ही सवाल के जवाब में मिल जाएगी और साथ ही अलग अलग स्थलाकृतियों के बीच का अंतर भी पता चल जाएगा।

अब इसी तरह एक और सवाल देखिये (प्रश्न संख्या 95, पृष्ठ संख्या vii) ब्रह्मांड में पल्सर क्या हैं? और अब चलिये इसका जवाब देखते हैं – पृष्ट संख्या xv। तो जैसा कि आपने देखा कि यहाँ आपको पल्सर से संबन्धित पूरी जानकारी दी गयी है।

तो दोस्तों, जैसा कि मैं आपको समझा रही थी कि इस किताब से प्रैक्टिस करने से आपका Mock टेस्ट तो हो ही जाएगा साथ ही साथ आपका रिवीजन भी हो जाएगा। और सिर्फ इतना ही नहीं यदि आप कहीं फंस रहे हैं तो उस सवाल के एक्सप्लनेशन आपके सभी कन्फ़्युशन को दूर कर देंगे। और हाँ, इस बुक में आपको साइन्स के सवालों के जवाब Mathematical Formulas की मदद से भी समझाये गए हैं जैसे कि (Question 107 Page viii)।अलग अलग द्रवयमन की दो वस्तुएँ चंद्रमा की सतह के पास स्वतंत्र रूप से गिरने से क्या होगा? और इसका जवाब समझने के लिए यहाँ आपको Mathematical Procedure का सहारा लिया गया है ताकि आपको समझने में कहीं कोई दिक्कत ना हो। और हाँ ये किताब हिन्दी और इंग्लिश दोनों Mediums में आपके लिए उपलब्ध है।

तो दोस्तों, देखा आपने कि कैसे ये किताब आपके Preparation के लिए Must Have Book है और ये कैसे आपकी तैयारी के कई Dimensions को कवर करती है। तो देर किस बात की। आज ही ऑर्डर कीजिये किसी भी Leading E – Commerce Website से या फिर आप चाहें तो Directly हमारे स्टोर से भी ऑर्डर कर सकते हैं। लिंक आपको Description में मिल जाएंगे।