UPSC 2024 Prelims के आखरी 100 दिन की Strategy


2024 के यूपीएससी की रणभेरी बज चुकी है, मैदान साज चुका है और योद्धा अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। अब परीक्षा में मुश्किल से 100 दिन का समय बचा है और ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि अब आपका पूरा ध्यान अपनी तैयारी पर हो और न सिर्फ आपका पूरा ध्यान बल्कि अब आपका जो भी समय है वो आपको सिर्फ और सिर्फ यूपीएससी को ही Dedicate करना है। दोस्तों, परीक्षा की घड़ी जब नजदीक आती है तो मन के भाव हर दिन बदलते रहते हैं। कभी लगता है कि तैयारी इतनी जबर्दस्त है कि Selection तो पक्का है तो दूसरे ही दिन लगेगा कि कुछ पढ़ा ही नहीं है और परीक्षा में पता नहीं क्या होगा। लेकिन यह सब मेंटल Phase है जो आते जाते रहते हाँ और इन आखिरी दिनों में जो जरूरी है वो ये कि आप अपना मैक्सिमम समय और एफर्ट अपनी तैयारी को दें।


आगे बढ्ने से पहले आपको यह समझ लेना चाहिए कि अब चूंकि समय कम बचा है तो आपको अपने Resources और Assets का सही ढंग से इस्तेमाल करना होगा और साथ ही आपको सामने आने वाली चुनौतियों को एक एक कर पार करना होगा। अब जितना भी समय बचा है उसमे आपको सिर्फ और सिर्फ Prelims पर ही फोकस करना चाहिए। और अब इस बचे हुए समय में आपको ज्यादा से ज्यादा ध्यान रिवीजन पर ही लगाना चाहिए। यूपीएससी प्रीलिम्स की तैयारी के लिए रिवीजन महत्वपूर्ण है। पाठ को केवल एक बार पढ़ना उपयोगी नहीं होगा, क्योंकि अभ्यर्थियों से विषयों की गहरी समझ के साथ-साथ तथ्यों को कालानुक्रमिक और तार्किक तरीके से याद करने की क्षमता की अपेक्षा की जाती है।


सिर्फ याद कर लेने भर से प्री में सफलता मिलने की गारंटी नहीं हो जाती और यह भी बेहद जरूरी है कि आपने जो याद किया है उसे परीक्षा हाल में लिख भी सकें। और साथ ही यह भी जरूरी है कि आप जो पढ़ रहे हैं उसे उसकी Importance के अनुसार Prioritise भी करें। ऐसा करने के लिए आपको चाहिए कि आप इन 100 दिनों को तीन हिस्सों में Divide कर लें, पहले 50 दिन, अगले 30 दिन और फिर अकीर 20 दिन। और फिर अपनी रणनीति इन्हीं तीन Phases के अनुरूप करें।

पहले 50 दिन : 


प्रारंभ में, आपको यूपीएससी प्रीलिम्स सिलेबस के संपूर्ण पुनरीक्षण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। रिवीजन में समय लगता है और इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि पहले 50 दिनों में, विषयों के लिए समर्पित दिनों के अनुसार तैयारी की योजना बनाई जाए। आपको उन विषयों पर अधिक समय देना चाहिए जो आपको कठिन लगते हैं। योजना बनाते समय प्रारंभिक परीक्षा में पाठ्यक्रम और विषय-वार वेटेज का उल्लेख करना याद रखें। दिन को समय स्लॉट में विभाजित करें और सुनिश्चित करें कि आप वर्तमान मामलों, मुख्य विषयों को पढ़ें, और पिछले दिन की पढ़ाई को दैनिक आधार पर संशोधित करें। इस चरण के दौरान 20 मॉक टेस्ट का प्रयास करने का लक्ष्य बनाएँ। टेस्ट का अभ्यास करते समय, प्रश्नों को उनके कठिनाई स्तर की अपनी समझ के अनुसार चिह्नित करें। उन प्रश्नों का पता लगाने का लक्ष्य रखें जिनके बारे में आप आश्वस्त हैं, जिन प्रश्नों का अध्ययन-अनुमान और अस्थायी क्षेत्रों का उपयोग करके प्रयास किया गया था। परीक्षण के बाद, उत्तरों का विश्लेषण करें और जो भी नई जानकारी मिले उसे नोट कर लें।

अगले 30 दिन :


इस चरण में ज्यादा से ज्यादा Mock Test का अभ्यास करें। अपने दिमाग को अब पूरी तरह से परीक्षा के लिए ट्रेन करें। कोशिश कीजिये कि आप उन समय में टेस्ट लें जिनमे आपको असल में परीक्षा देनी है। यानि पहली सिटिंग 10 बजे से और दूसरी सिटिंग 2 बजे से। कोशिश कीजिये कि हर दिन ही आप एक Mock Test इस समय में जरूर Practice करें।


आखिरी 20 दिन :


अब समय है सिर्फ पॉइंट्स Revise और Mock टेस्ट प्रैक्टिस करने का। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा Mock Test प्रैक्टिस करना चाहिए। यदि हो सके तो आप दिन के 5 से 6 टेस्ट Practice करें। इन टेस्ट में अपने Negative मार्किंग को भी कम करने पर ध्यान दीजिये और जिन पॉइंट्स में आपको दिक्कत लग रही हो उन्हें Revise जरूर करें। इस दौरान कुछ भी नया पढ़ने से बचें और अपने सेहत का भी खास ध्यान रखें। इन दिनों में नींद, बढ़िया पौष्टिक खाना और मन को शांत रखना भी जरूरी है। तो आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।