HINDI MEDIUM वाले कैसे कवर करें Newspaper Articles


UPSC में Current Affairs का कितना महत्व है यह किसी से छुपा तो नहीं है। प्री से लेकर मेन्स और फिर इंटरव्यू तक सबसे ज्यादा सवाल करेंट Affairs से ही संबन्धित होते हैं। चाहे विज्ञान हो या अर्थव्यवस्था या अंतर्राष्ट्रीय संबंध सभी विषयों को कहीं न कहीं Current Affairs से जोड़ कर सवाल तैयार किए जाते हैं। अब इंग्लिश मीडियम के स्टूडेंट्स तो इसकी तैयारी कई Newspaper और Magazines से कर सकते है लेकिन हिन्दी मीडियम के स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ी समस्या यही है कि उन्हें अपनी भाषा में Study Material ही नहीं मिल पाता है। तो हिन्दी माध्यम के छात्र क्या करें?

UPSC की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच The Hindu का एक अलग स्थान है। आपको शायद ही कोई ऐसा दूसरा अखबार मिलेगा जो हर मुद्दे को Hindu अखबार की तरह Detail में और बारीकी से कवर करता हो। अब हिन्दी मीडियम के छात्रों के लिए इंग्लिश पहले ही एक समस्या होती है और उस पर Hindu की क्लिष्ट अँग्रेजी को पढ़ना, उसे समझना और फिर उसे हिन्दी में रूपांतरित करके याद रखना बेहद मुश्किल काम है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हिन्दी मीडियम के स्टूडेंट्स के लिए कोई विकल्प ही नहीं, हाँ उन्हें थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। हिन्दू की तरह आपको किसी एक हिन्दी अखबार में हर मुद्दे की जानकारी तो नहीं मिलेगी लेकिन वे दो या तीन अखबार पढ़कर इस कमी को पूरा कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं वे कौन से अखबार हैं जिन्हें पढ़ कर Current Affairs की अच्छी तैयारी की जा सकती है।

दैनिक ट्रिब्यून: यह चंडीगढ़, नई दिल्ली, जालंधर, देहरादून और बठिंडा से प्रकाशित होने वाला हिंदी भाषा का एक दैनिक समाचार पत्र है। इसकी स्थापना 1978 में द ट्रिब्यून ट्रस्ट द्वारा की गई थी, जिसने द ट्रिब्यून और द पंजाबी ट्रिब्यून का प्रकाशन किया था। यह आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी भाषा के समाचार पत्रों में से एक है।

दैनिक भास्कर: यह हिंदी भाषा का एक दैनिक समाचार पत्र है जो वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा प्रसारित दैनिक समाचार पत्र है। इसका स्वामित्व दैनिक भास्कर समूह के पास है, जो भारत की सबसे बड़ी प्रिंट मीडिया कंपनी है। इसका प्रकाशन 1958 में भोपाल से आरंभ  हुआ था, दैनिक भास्कर के इंदौर संस्करण के लॉन्च के साथ ही 1983 में इसका विस्तार हुआ । आज, यह भारत में प्रचलित 4 प्रमुख भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती) के साथ 61 संस्करणों के साथ 14 राज्यों में मौजूद है

दैनिक जागरण: यह हिंदी भाषा का एक  दैनिक समाचार पत्र है।  यह भारत में सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला समाचार पत्र है, जिसके औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) 16.37 मिलियन है। वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूजपेपर्स (डब्ल्यूएएन) ने दैनिक जागरण को दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबारों में से एक घोषित किया है। बीबीसी-रॉयटर्स द्वारा संपन्न एक सर्वेक्षण में इसे भारत में सर्वाधिक विश्वसनीय समाचार पत्र नामित किया था। अखबार का स्वामित्व जागरण प्रकाशन लिमिटेड के पास है, जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया पर सूचीबद्ध एक प्रकाशन हाउस है।

नवभारत: यह भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सतना, छिंदवाड़ा, नागपुर, मुंबई, रायपुर, बिलासपुर, पुणे, नासिक, चंद्रपुर और अमरावती से प्रकाशित होने वाला हिंदी भाषा का एक दैनिक समाचार पत्र है। हिंदी भाषा के समाचार पत्रों में सर्वाधिक पाठकों की संख्या के आधार पर  नवभारत का छठवाँ स्थान है।

बिजनेस स्टैंडर्ड: बिजनेस स्टैंडर्ड एक दैनिक समाचार पत्र है जो बिजनेस स्टैंडर्ड लिमिटेड द्वारा दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में प्रकाशित किया जाता है। इस समाचार पत्र की स्थापना 1975 में हुई थी यह समाचार पत्र मुख्यत: भारत और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वित्तीय समाचार और मुद्दों को कवर करता है।

इकोनॉमिक टाइम्स: यह एक दैनिक समाचार पत्र है जिसे Bennett, Coleman & Co. Ltd. द्वारा प्रकाशित किया जाता है। इसका पहली बार प्रकाशन 1961 में किया गया था, यह वॉल स्ट्रीट जर्नल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे व्यापक रूप से पढ़ा जाने वाला व्यावसायिक समाचार पत्र है, जिसके 800,000 से अधिक पाठक हैं। इकोनॉमिक टाइम्स 12 शहरों- मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, अहमदाबाद, नागपुर, चंडीगढ़ और पुणे से एक साथ प्रकाशित होता है।