वो 8 किताबें, जिन्हें बिना पढ़े आप नहीं बन सकते IAS


दोस्तों, आप सब ने प्रभात एग्जाम को अपना भरपूर प्यार दिया है और इसके लिए हमारी पूरी टीम आपका बहुत भौत धन्यवाद करती है। प्रभात एग्जाम का यह चैनल आपके लिए Imformational और Motivational Videos तो लता ही रहता है लेकिन प्रभात बुक्स आपके लिए यूपीएससी Preparation की पूरी रेंज को कवर करते हुए बेहतरीन बुक्स भी पब्लिश करता रहता है और इतना ही नहीं इन पुस्तकों को हर साल समय और आवश्यकता के अनुरूप अपडेट भी करता रहता है। कहने का मतलब ये हैं कि हमारे यूनिवर्स में आने के बाद आपको कहीं और जाने की जरूरत ही नहीं है और जहां तक किताबों का सवाल है तो यहाँ आपको हर विषय की बेहतरीन पुस्तकें Affordable कीमत पर मिल जाएगी। किताबों से याद आया कि आज हम जिस टॉपिक पर बात करेंगे वो भी किताबों से Related हैं और आज मैं आपको बताऊँगी कि वे कौन सी किताबें हैं जिन्हें पढे बिना आप आईएएस नहीं बन सकते हैं।

जिस तरह युद्ध जीतने के लिए Strategy के साथ साथ अच्छे हथियार की जरूरत होती है उसी तरह यूपीएससी में विजय पताका लहराने के लिए भी Strategy के साथ साथ अच्छी किताबें बहुत आवश्यक हैं।

CONCISE INDIAN POLITY & CONSTITUTION – यह पुस्तक यूपीएससी, एसएससी, विभिन्न राज्यों के पीएससी परीक्षाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लिखी गई है। यह पुस्तक प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के अनुसार सभी अध्ययन सामग्री देती है। इस पुस्तक में भारतीय संविधान और राजनीति की मूल अवधारणाएँ दी गई हैं। विषयों में पंचायत, 1857 से पहले और बाद की प्रशासनिक और विधायी रिपोर्ट, मौलिक अधिकार और कर्तव्य, आदि शामिल हैं। विद्यार्थियों को सुविधाजनक होने और सहज होने के लिए पाठ्यक्रम को छोटे-छोटे विषयों में विभाजित किया गया है। परीक्षा से पहले त्वरित पुनरीक्षण और कई बार अभ्यास चाहने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यह पुस्तक उपयोगी होगी।

भारतीय कला एवं संस्कृति - यह पुस्तक सिविल सेवा और राज्य सेवा की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें पाठ्यक्रम को भारतीय कला, भारतीय संस्कृति और भारतीय वियस्त के तीन भागों में विभाजित किया गया है, और प्रत्येक भाग को तार्किक दृष्टिकोण से अलग-अलग अध्यायों में समझाया गया है। अभ्यर्थियों के लिए पुस्तक और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें भारतीय कला, संस्कृति और विरासत के कई रूपों, जैसे चित्रकला, हस्तशिल्प, वास्तुशिल्प, नाट्य, नृत्य, संगीत, मूर्ति और स्थापत्य कलाओं, अभिलेख, शिलालेख, पर्व-त्यौहार, भाषा, साहित्य, शिक्षा, धर्म और दर्शन के नवीनतम आँकड़ों से समीक्षा की गई है। पुस्तक के अंत में चार परिशिष्ट हैं, जो कला और संस्कृति से संबंधित महत्वपूर्ण परीक्षोपयोगी सामग्री भी शामिल करते हैं।

Indian Economy for Civil Services and other Competitive Examinations – अर्थव्यवस्था एक ऐसा विषय है जिसकी Fundamentals और Concepts यदि ढंग से क्लियर न हो तो वह एक बोझ बन जाता है। इसलिए प्रभात बुक्स आपके लिए यह पुस्तक ले कर आया है जहां आपको अर्थशास्त्र और अर्थव्यवस्था से संबन्धित हर मटिरियल मिल जाएगी और सबसे अछछि बात ये है कि इस पुस्तक की भाषा ऐसी है जिसे समझने में कोई मुश्किल नहीं होगी।

Modern History - इस पुस्तक में आधुनिक भारत के राजनीतिक इतिहास का विश्लेषण और आलोचना है। पुस्तक में मुख्य सिविल सेवा परीक्षा के लिए वर्तमान इतिहास का पूरा पाठ्यक्रम है, साथ ही प्रारंभिक परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी सामग्री भी है। पुस्तक की सामग्री अत्यंत संबंधित है क्योंकि वे वर्तमान पाठ्यक्रम का व्यापक अध्ययन करने के बाद बनाई गई हैं। पुस्तक में पिछले वर्षों के हल किए गए प्रश्न पत्र और कई हल किए गए अभ्यास पत्र भी हैं, जो इसे अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाते हैं।

CONCISE INDIA & WORLD GEOGRAPHY - यह पुस्तक यूपीएससी, एसएससी, विभिन्न राज्यों के पीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लिखा गया है। यह पुस्तक प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के अनुसार सभी अध्ययन सामग्री देती है। इस पुस्तक में भारतीय भूगोल और भू-आकृतियाँ सहित विश्व भूगोल के कई पहलू शामिल हैं। अध्याय को विद्यार्थियों की सुविधा और आसानी के लिए छोटे-छोटे विषयों में विभाजित किया गया है। पुस्तक का विवरण: सामग्री यूपीएससी, एसएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित है। योग्य तालिकाओं और मानचित्रों को शामिल करें। सारगर्भित और विश्लेषणात्मक सामग्री की सरल और स्पष्ट भाषा में प्रस्तुति इस पुस्तक की खासियत हैं।

UPSC Civil Services Preliminary Exam-2023, 29 Years Topic-wise Solved Papers - यह पुस्तक पिछले 29 वर्षों में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सामान्य अध्ययन के प्रश्नों को विषयवार हल करती है। इसके अलावा, पुस्तक में सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए जानकारी और दिशानिर्देश शामिल हैं; सिविल सेवा परीक्षा की योजना, योजनाएँ, युक्तियाँ और रणनीतियाँ; समय प्रबंधन। वर्णन त्रुटिरहित ही नहीं बल्कि सटीक भी हैं। पूछे गए प्रश्नों में भारत का इतिहास, भौतिकी, भारत और विश्व भूगोल, भारतीय राजनीति और सरकार, आर्थिक और सामाजिक विकास, पारिस्थितिकी, जैव-विविधता और जलवायु परिवर्तन, सामान्य विज्ञान, सामान्य ज्ञान और वर्तमान शामिल हैं। CSAT प्रश्न पत्रों में अंग्रेजी भाषा, विश्लेषणात्मक और तार्किक तर्क, पारस्परिक कौशल, संचार और निर्णय लेने, सामान्य समझ और मानसिक क्षमता शामिल हैं। यह पुस्तक भी 350 से अधिक संभावित निबंध विषयों के साथ 31 वर्षों के यूपीएससी मुख्य निबंध प्रश्न पत्रों की अनुभाग-वार सूची प्रदान करती है। यह पुस्तक पिछले वर्ष की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों का एक परिचय भी देती है।

UPSC CSAT General Studies Paper-II Civil Services Aptitude Test Solved Papers 2011-2023 - यह पुस्तक उम्मीदवारों को आत्मविश्वास देने के लिए परीक्षा के स्तर के बारे में जानकारी देने पर केंद्रित है। छात्रों को पिछले वर्षों में हल किए गए प्रश्नपत्रों के पर्याप्त संग्रह के साथ अच्छी तैयारी करने में कोई परेशानी नहीं होगी। आगामी प्रश्नों की भविष्यवाणी करने में भी पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्न पत्र उपयोगी होते हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र को हल करने के दौरान, छात्रों को पता चल सकता है कि कौन सी अवधारणाएँ मुश्किल हैं, ताकि वे उन पर अधिक काम कर सकें। इसलिए, रिवीजन और सेल्फ-असेसमेंट की विशेषताओं को भी पुस्तक में शामिल किया गया है।

Essays Demystified - इस पुस्तक में निबंध शामिल हैं, जो मुख्य परीक्षा में निबंध अनुभाग में सहायक होंगे। यह निबंध सामाजिक विकास, आर्थिक, राजनीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नैतिक और नैतिक, बिहार, दर्शन और धार्मिक पर्यावरण, महिला सशक्तिकरण, समकालीन और अन्य विषयों पर लिखा गया है। किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए, निबंध प्रभावशाली शैली में लिखे गए हैं, जिसमें विश्लेषणात्मक कौशल, समृद्ध शब्दावली, संबंधित लेखन के लिए विचार और विस्तृत जानकारी शामिल हैं।