मुखर्जी नगर में 25 Coaching बंद


मुखर्जी नगर जिसको UPSC का हब कहा जाता है, यहाँ UPSC की तैयारी करने के लिए दूर-दूर से Aspirants आते हैं. यहाँ पर ढेरों Famous Coaching Centers हैं. लेकिन अभी हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने यहाँ के Coaching Centers को सील करने की बात कही है और वजह है Aspirants की सुरक्षा. क्या है पूरा मामला आइये जानते हैं आज की विडियो में विस्तार से.

हाई कोर्ट के निर्देश पर एक संयुक्त कार्य बल गठित किया गया था जिसमें नगर निगम और दमकल सेवा विभाग को शामिल किया गया. इस संयुक्त कार्य बल ने जनवरी 2024 में मुखर्जी नगर के कोचिंग संस्थानों में आग से बचाव और दिल्ली मास्टर प्लान-2021 MPD के नियमों के आधार पर कोचिंग सेंटर के प्रबंधों का आडिट किया. जिसमें उन्होंने कुल 103 कोचिंग संस्थान की जांच की गई. दोनों विभागों की टीम की जांच में कुल 38 कोचिंग सेंटर संदिग्ध पाए गए जिसके बाद उनसे फायर एनओसी की मांगी की गई. बताया जा रहा है कि उसमें से केवल 38 Coaching Centers में से केवल 13 ही फायर NOC पेश कर पाए. जिसके बाद बचे हुए 25 Coaching Centers को दोनों विभागों की और से सख्त निर्देश दिए गए कि या तो वो फायर NOC पेश करें या फिर वो अपने Coaching Centers को खुद से ही बंद करें. अगर वो ऐसा नहीं करते तो नगर निगम द्वारा उन Coaching Centers को सील कर दिया जाएगा.

लेकिन बता दें कि इतने सख्त नोटिस के बाद भी न तो वो Coaching Centers बंद हुए और न ही उनके द्वारा कोई भी NOC Submit किया गया. और अब नगर निगम द्वारा बताया गया है कि अगले हफ्ते से उन Coaching Centers को एक एक करके सील करने की करवाई शुरू की जाएगी.

21 कोचिंग Centers पहले ही बंद हो चुके हैं


दोस्तों आपको बता दें बिना फायर NOC के चल रहे इन 25 कोचिंग संस्थानों के अलावा संयुक्त कार्यबल को 36 सेंटर ऐसे भी मिले थे, जो दिल्ली मास्टर प्लान व अग्नि सुरक्षा प्रबंध के मानकों पर खरे नहीं उतारते. इन Coaching Centers को भी संयुक्त कार्य बल ने अपनी-अपनी कमियों को दुरुस्त करने को कहा था. नगर निगम के अनुसार नियमों पर खरा नहीं उतरने वाले इन Coaching Centers में से 21 तो खुद ही अपना बोरिया-बिस्तर समेट कर चले गए हैं.

दोस्तों बता दें कि अभी इन Coaching Centers के नाम नहीं बतये गए हैं आपको पिछली की साल Coaching सेंटर में भीषण आग की वारदात तो याद ही होगी जिसमें Aspirants को इतनी भी जगह नहीं मिल रही थी कि वो वहां से भाग सके Aspirants छजों से खिडकियों से लटक-लटक कर Coaching से बहार निकल रहे थे. सिर्फ इतना ही नहीं मुखर्जी नगर से इस तरह के मामले सामने आना बहुत आम बात है. ऐसे में Coaching Centers की इस तरह की Checking जायज़ है.