क्या आप UPSC की केवल तैयारी करते हैं या UPSC मे Success चाहते है


यूपीएससी की तैयारी तो लाखों लोग करते हैं। देख जाए तो दिल्ली के एक बड़े इलाके की अर्थव्यवस्था सिर्फ उन लोगों की वजह से चल रही है जो देश के अलग अलग कोने से यूपीएससी की तैयारी करने आते हैं। और ये हाल सिर्फ दिल्ली का ही नहीं बल्कि, लखनऊ, हैदराबाद, बैंग्लोर, प्रयागराज, जयपुर, चेन्नई, बनारस, पटना, इंदौर, और भी ऐसे कई जगहों पर ऐसे इलाके गुलजार हो रखे हैं जहां यूपीएससी की तैयारी करने वालों की भरमार है। मगर इतनी सारी जगहों पर इतने सारे लोग तो सिर्फ तैयारी करते हैं क्योंकि सफलता करने वाले लोग तो बहुत कम ही हैं और उसमे से अधिकांश लोग तो ऐसे हैं जो गुमनामी में अपनी तैयारी करते हैं। तो अब मेरा सवाल आपसे ये है कि क्या आप भी यूपीएससी की सिर्फ तैयारी कर रहे हैं या उसमे सफल भी होना चाहते हैं?

हमारे देश में आम तौर पर माना जाता है कि अगर कोई विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर होता है, उसका मन पढ़ाई में नहीं लगता है या पढ़ाई से दूर भागता है, तो वह एक कमजोर विद्यार्थी है। समाज से लेकर माता-पिता तक मानते हैं कि यह पढ़ाई करके कुछ नहीं बन सकता, इसलिए उसे कोई काम दिया जाए, जिसमें उसे पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। साथ ही, बहुत से लोगों का मानना है कि निरंतर पढ़ाई में होशियार व्यक्ति यूपीएससी में सफल होकर आईएएस या पीसीएस अधिकारी बनते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही होनहार लोगों के बारे में – क्या आप UPSC की केवल तैयारी करते हैं या UPSC मे Success चाहते है

आइए देखते हैं कुछ टिप्स जो यूपीएससी के लिए एक सही रणनीति को बेहतर कैसे बनाया जा सकता है –

• परीक्षा पैटर्न को बेहतर तरीके से जानें और तीन अलग-अलग स्तरों पर यूपीएससी परीक्षा की जरूरतों और अपेक्षाओं को समझें। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की रणनीति हर स्तर पर अलग-अलग होगी। उदाहरण के लिए, परीक्षा का प्रारंभिक स्तर उम्मीदवारों के ज्ञान के साथ-साथ विश्लेषणात्मक कौशल का भी परीक्षण करता है। जबकि, मुख्य स्तर पर, पाठ्यक्रम के प्रत्येक विषय के बारे में वर्णनात्मक ज्ञान आवश्यक है, जो प्रारंभिक स्तर पर उपयोगी नहीं हो सकता है। 

• दैनिक आधार पर समाचार पत्र पढ़ने से आपकी यूपीएससी रणनीति को उन उम्मीदवारों की तुलना में बढ़त मिलेगी जो नियमित रूप से समाचार अपडेट का पालन नहीं करते हैं। 

• बुनियादी बातों से ज्ञान का आधार विकसित करें। बुनियादी बातों का स्रोत एनसीईआरटी पुस्तकें हैं। 

• विषयवार बहुत सारे एमसीक्यू प्रकार के प्रश्नों को हल करें और ताकत और कमजोरियों का पता लगाएं। आईएएस की तैयारी की महत्वपूर्ण रणनीतियों में से एक है मजबूत क्षेत्रों को मजबूत करना और कमजोर क्षेत्रों पर काम करते रहना। 

• पाठ्यक्रम की विशालता के कारण यूपीएससी नोट्स बनाना एक कला है। बड़ी मात्रा में बनाए गए नोटों के कारण अंततः नोट बहुत अस्पष्ट और अव्यवस्थित हो जाते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों को प्रत्येक चीज़ के लिए नोट्स बनाने में बहुत अधिक समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। यदि नोट्स सुव्यवस्थित हैं तो यह एक बेहतर यूपीएससी रणनीति है, अन्यथा, पुनरीक्षण में फिर से बहुत समय लगेगा। यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए नोट्स बनाने के बारे में जानने के लिए, लिंक किए गए लेख को देखें। 

• अपनी यूपीएससी रणनीति को बेहतर बनाने के लिए एक आखिरी युक्ति - निरंतरता ही सफलता की कुंजी है - हर दिन को एक जैसा मानें और उसी समर्पण और प्रतिबद्धता के स्तर के साथ तैयारी करें।

Important Tips for IAS Preparation

• एक तैयारी योजना बनाएं और उस पर कायम रहें। चूंकि परीक्षा एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए आपको अपनी प्रेरणा बनाए रखने और पाठ्यक्रम के कुछ हिस्सों को समय पर पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। 

• रिवीजन सर्वोपरि है. एक विशाल पाठ्यक्रम और कई विषय आपके लिए वह सब याद रखना कठिन बना देते हैं जो आपने सीखा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने जो कुछ भी सीखा है उसे आप याद रखने में सक्षम हैं, आपको बार-बार और नियमित रूप से दोहराना चाहिए। 

• आपको उत्तर लिखने का पर्याप्त अभ्यास करना चाहिए क्योंकि परीक्षा में आपका मूल्यांकन इस आधार पर किया जाता है कि आप क्या लिखते हैं, न कि आप जो जानते हैं उसके आधार पर। 

• इसके लिए, आपको प्रीलिम्स और मेन्स दोनों के लिए टेस्ट सीरीज़ के लिए नामांकन करना चाहिए। प्रारंभिक परीक्षा में, एक टेस्ट सीरीज़ आपको नकारात्मक अंकन से चतुराई से बचने में मदद कर सकती है और यह भी सिखा सकती है कि बुद्धिमानी से अनुमान कैसे लगाया जाए। 

• मुख्य परीक्षा के लिए, एक टेस्ट सीरीज़ आवश्यक है क्योंकि उम्मीदवार आमतौर पर पेपर पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं। आपको लगभग 7 मिनट में एक उत्तर लिखना होगा और इसके लिए पर्याप्त अभ्यास की आवश्यकता है। 

• आपकी आईएएस की तैयारी में करंट अफेयर्स पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए, जो कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का संपूर्ण सार है। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है क्योंकि आपको नवीनतम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों से अवगत रहने के लिए प्रतिदिन समाचार पत्रों को स्कैन करना होगा। हम आपके लिए यह काम आसान बनाते हैं.