UPPSC सामान्य अध्ययन 1991 – 2003


दोस्तों, अभी हाल ही में एक सूचना आयी है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। अब ये जिस भी कारण से हुआ हो लेकिन स्टूडेंट्स के लिए तो खुशी की ही बात है क्योंकि उन्हें तैयारी की लिए थोड़ा समय और मिल गया है। अब समय भले ही थोड़ा और मिल गया है लेकिन यही वो समय जब आपको अपना फोकस Loose नहीं करना है बल्कि आपको तो और भी अधिक तन्मयता से अपनी Preparation पर ध्यान लगाना चाहिए। लेकिन Preparation के साथ साथ आपको एक और बात पर ध्यान देने की जरूरत है, और वो ये कि आप हमारे Videos को लाइक नहीं कर रहे हैं और ना ही चैनल को Subscribe कर रहे हैं। तो चलिए सबसे पहले तो लाइक और Subscribe बटन को टैप कर दीजिये ताकि मुझे भी थोड़ा प्रोत्साहन मिल सके। कर लिया, तो चलिये अब आज के Blog की तरफ बढ़ते हैं। अब जैसा कि मैं आपको बता रही थी कि UPPSC की Prelims की डेट आगे बढ्ने के कारण आपको अब थोड़ा और समय मिल गया है लेकिन इस समय में भी आपका सारा फोकस Mock Test और Questions Solving पर ही होगा, है न, लेकिन इसके लिए ना जाने कहाँ कहाँ से आप Question Papers और Samples इककट्ठा कर रहे होंगे। तो इसलिए मैं आपको बताऊँगी ऐसी किताब के बारे में जो आपकी इस चिंता को एक झटके में दूर कर देगा।

ये देखिये ये है UPPSC सामान्य अध्ययन Solved Papers। अब जैसा कि आप इसमे देख रहे हैं, इसमे Paper I और II दोनों को कवर किया गया है और इसके जो सवाल हैं वो Chapter Wise तैयार किए गए हैं। ताकि आपको अपनी तैयारी को आँकने में आसानी हो और आप ये समझ सकें कि आप किस जगह पर स्ट्रॉंग हैं और आपके वीक पॉइंट्स क्या हैं।

दोस्तों, इस किताब को डॉ रंजीत कुमार सिंह ने खास आप जैसे Aspirants के लिए तैयार किया है। डॉ रंजीत खुद एक आईएएस हैं जिन्हें Aspirants की मुश्किलों, परेशानियों और चिंताओं का पूरा अंदाज़ा है और इस किताब में उन्होने इस बात का खास ख्याल रखा है कि आपको इसे समझने में कोई भी दिक्कत नहीं हो।

जहां तक इस किताब की बात है तो ये प्रकार का Question बैंक है जिसमे 1991 से लेकर 2023 तक जितने भी सवाल पूछे गए हैं, उन सबको इंक्लुड किया गया है। और उन्हें भी हमने Chapter Wise Divide कर दिया है ताकि आपको बार बार किसी खास चैप्टर से कुछ भी सवाल ढूँढने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़े।

इस पुस्तक में न सिर्फ उत्तर प्रदेश, बल्कि अन्य राज्यों जैसे बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान इत्यादि के साथ साथ यूपीएससी के सवालों को भी शामिल किया गया है ताकि आपके सामने किसी भी Topic पर एक Wide Range को पेश किया जा सके और आप Concepts को पूरी गहराई से समझ सकें। हर सवाल के नीचे आपको वो साल भी मिल जाएगा जब वो सवाल परीक्षा में पूछा गया था।

दोस्तों, इस पुस्तक में उत्तर प्रदेश के सामान्य ज्ञान का एक चैप्टर अलग से आपको मिलेगा जो पूरी तरह से UPPCS पर फोकस करता है।

और जैसा कि आप जानते हैं कि अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा की परीक्षा में भी CSAT को शामिल कर दिया गया है तो इस किताब में हमने इसका भी ध्यान रखा है और उसे भी इसी किताब में अलग से एक Section में Include किया है।

इस किताब की एक और खासियत है इसकी व्याख्या। दोस्तों, इस किताब में जो सवाल दिये गए हैं, उनके जवाब आपको Explanation के साथ दिये गए हैं और उन Explanations में भी हर पॉइंट का ध्यान रखा गया है और आपको Concepts को काफी गहराई से समझाया गया है।

दोस्तों, वैसे तो एक बस किताब है लेकिन परीक्षा के दृष्टिकोण से देखें तो उसमे पूछे जाने वाले हर सब्जेक्ट, हर चैप्टर और हर टॉपिक को इसमे इंक्लुड किया गया है।

जैसे मैं आपको दिखती हूँ, यहाँ देखिये इसमे इतिहास के सभी Sections हैं – प्राचीन, मध्यकालीन, आधुनिक और स्वतन्त्रता संग्राम। और जो भी परीक्षा में इन Sections के सवाल पूछे गए हैं वो आपको उस Section के अंदर मिल जाएगा। और अब ये देखिये जो प्रश्नों की वायख्या दी गयी है, वो भी कितनी Detailed है और उस सवाल के Concept के आधार पर तैयार की गयी हैं।

और दोस्तों, इस किताब का एक और Point Of Attraction है और वो है इसका विविध चैप्टर जिसमे सामान्य ज्ञान और पर्यावरण जैसे विषयों के सवाल दिये गए हैं।

तो कहने का मतलब ये है कि अब जब आयोग ने परीक्षा की डेट आगे बढ़ा दी है तो आपको अब Complacent नहीं होना बल्कि और भी अधिक लगन के साथ अपनी तैयारी करनी है, और भी ज्यादा सवाल सॉल्व करने हैं और UPPSC  सामान्य अध्ययन इस काम में आपकी काफी मदद कर सकता है।

तो देर किस बात की, आज ही ऑर्डर कीजये UPPSC सामान्य अध्ययन और लग जाइए Question Solving की Practice में।