इतना पढ़ने के बाद भी UPSC क्यों नहीं निकलता


आपने प्रॉबबिलिटि का नाम सुना है? जरूर सुना होगा क्योंकि ये Maths सब्जेक्ट का बहुत इंपोर्टेंट पार्ट है। प्रॉबबिलिटि का मतलब है किसी भी घटना के होने की संभावना। जैसे आप यूपीएससी की तैयारी तो कर रहे हैं लेकिन इसमे आपके सफल होने की संभावना कितनी है? आंकड़ों की माने तो आपके सफल होने की संभावना 0.1 प्रतिशत है। जी हाँ, सही सुना आपने। हर साल लाखों लोग परीक्षा में अपियर करते हैं लेकिन विजयश्री हज़ार को भी नहीं मिलती। हर साल लिस्ट सात आठ सौ लोगों का नाम होता है लेकिन जिन लोगों का नाम फ़ाइनल लिस्ट में नहीं आ पाता उनमे से कई ऐसे होते हैं जिनकी पढ़ाई में कोई कमी नहीं होती लेकिन फिर भी किसी न किसी कारण से उनका Selection नहीं हो पाता। तो काहीर वो क्या गलतियाँ हैं जिनके कारण कइयों का नाम मेरिट लिस्ट में नहीं आ पता? आइए जानते हैं।

तो आइए अब और देर किए बिना सीधे आज के मुद्दे पर आते हैं की आखिर इतनी पढ़ाई करने के बाद भी यूपीएससी क्लियर क्यों नहीं हो पा रहा? इसके पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन फिर भी कुछ कारण ऐसे हैं जो अधिकतर स्टूडेंट्स में कॉमन पाये जाते हैं। आइए उनपे एक नज़र डालते हैं –

Lack Of Passion – अक्सर ऐसा होता है कि यूपीएससी की फील्ड में सिर्फ इसलिए छलांग लगा देते हैं क्योंकि हमारे दोस्त भी ऐसा कर रहे हैं, या फिर कभी कभी ऐसा भी होता है कि आप स्कूल और कॉलेज में अच्छा करते रहे हों और फिर आपको ये लगे कि यूपीएससी भी कोई इनसे अलग थोड़े ही है, बस अपनी पढ़ाई को थोड़ा और बढ़ाना है। और बस ऐसे ही कुछ पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए हम यूपीएससी की तैयारी में लग जाते हैं और एक चीज को पूरी तरह से इगनोर कर देते हैं वो है – मोटिवेशन। हालाँकि यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि आपका उत्साह ही आपको किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए प्रेरित करता है। यदि आप इसके प्रति Passionate नहीं हैं और किसी और के प्रभाव में आकार इस परीक्षा की तैयारी करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए परीक्षा में सफल होना कठिन होगा। यदि आपका दिल वास्तव में आईएएस परीक्षा में नहीं लगा है, तो आप सही रास्ते पर नहीं हैं।

Inability तो Understand The Demand Of The Exam - आप जब यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो जाहिर है कि आपका लक्ष्य आईएएस आईपीएस या आईएफ़एस बनना ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि आखिर यूपीएससी को आपसे क्या चाहिए? क्या यूपीएससी की परीक्षा सिर्फ इस बात की परीक्षा है कि आप कितने ज्ञानी हैं, या आप कितनी किताबें पढ़ चुके हैं? नहीं ना। दरअसल यूपीएससी को तो ऐसे लोग छाइए जो अपने दिमाग से चीजों को सोच सकें, अपना एक व्यू पॉइंट डिवैलप कर सकें और जो Problem Solving में पारंगत हों। तो यूपीएससी की तैयारी करने से पहले अपने अंदर इन Qualities की जांच जरूर कर लें।

Failure To Keep Up-To-Date With Current Affairs - आईएएस अभ्यर्थियों के यूपीएससी परीक्षा में असफल होने का एक और कारण यह है कि वे करंट अफेयर्स को पर्याप्त महत्व नहीं देते हैं। कई छात्र सोचते हैं कि वे करेंट अफेयर्स पर ध्यान दिए बिना भी यूपीएससी परीक्षा पास कर सकते हैं और कई लोग तो ये भी सोचते हैं कि इसकी तैयारी भी किसी अन्य सब्जेक्ट की तरह कुछ दिन Dedicate कर के की जा सकती है। लेकिन यहीं वे गच्चा खा जाते हैं क्योंकि Current Affairs कोई एक सब्जेक्ट नहीं है बल्कि यह तो कई Subjects का पार्ट है और इसलिए करेंट अफेयर्स की तैयारी हर दिन करनी चाहिए।

Lack Of Dedication – आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी, “Determination Is Nothing Without Dedication And Hard Work.” यानि आपका संकल्प आपकी मेहनत और समर्पण पर निर्भर करता है। अनगिनत आईएएस अभ्यर्थी यूपीएससी परीक्षा में असफल हो जाते हैं क्योंकि उनमें पर्याप्त समर्पण नहीं होता है। कई छात्र यूपीएससी परीक्षा की तैयारी बड़े उत्साह के साथ शुरू करते हैं लेकिन कुछ समय बाद इसमें रुचि खो देते हैं। यदि आप यूपीएससी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अत्यधिक समर्पित होने की आवश्यकता है। समय बीतने के साथ-साथ अपना ध्यान केंद्रित रखना और अपनी तैयारियों में रुचि न खोना सबसे अच्छा होगा।

Taking The Syllabus Lightly – अक्सर Students सिलैबस को एक बार पढ़ लेते हैं और फिर ये सोच लेते हैं कि उन टोपिक्स को ही पढ़ कर वे परीक्षा क्लियर कर लेंगे लेकिन आपको ये जान लेना चाहिए कि यूपीएससी का सिलैबस देखने में बहुत पोइंटेड लगता है लेकिन उनमे कई चीजें ऐसी भी होती हैं जो ढकी हुई होती हैं और वो आपके सामने तभी आएंगी जब आप बार बार सिलैबस को पढ़ेंगे।