दोस्तों, आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ये तो पता ही होगा कि इस परीक्षा में Previous Year Questions कितने महत्वपूर्ण होते हैं। जब भी आप किसी से भी भी Advice लेंगे तो वो आपको सबसे पहले previous Year Questions से शुरू करने को कहेगा और ये भी कहेगा कि हर रेगुलर Interval पर Previous Year Questions जरूर सॉल्व करते रहना चाहिए। है न, लेकिन समस्या तब आती है जब आप बाज़ार में Previous Year Questions ढूँढने निकलते हैं। किताबें तो कई मिलेंगी लेकिन उनमे Previous Year Questions के नाम पर बस ऐसे ही Casual सवाल दाल दिये जाते हैं जिनका पता आपको बाद में चलता है और जब तक आपको पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। लेकिन हमारे Viewers को तो ये समस्या नहीं होने वाली क्योंकि प्रभात एग्जाम पर हमारा मानना है कि स्टूडेंट्स बहुत भरोसे के साथ हमारे पास आते हैं और उनके Problems को सॉल्व करना हमारी Duty है।


अब Duty से याद आया कि आप Blog देखने आए हैं तो आपकी भी तो कुछ Duty है, जी हाँ Like और Subscribe करने की। तो आप भी शर्माइए मत और पनि Duty पूरी कीजिये तब तक मैं आपको बताती हूँ कि इस Previous Year Questions वाली समस्या का समाधान कहाँ मिलेगा?


ये समाधान आपको मिलेगा इस किताब में – PYQ सिरीज़। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इसमे आपको पिछले साल के पूछे हुए सवालों का एक संकलन मिलेगा। और हाँ ये कोई एक किताब नहीं है बल्कि यह तो पाँच किताबों की एक सिरीज़ है जिसमे इतिहास, राजव्यवस्था, भूगोल एवं पर्यावरण, आर्थिक परिदृश्य और सामान्य विज्ञान विषयों से पूछे गए सवाल मिलेंगे।


अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी किताब तो मार्केट में और भी हैं तो फिर ये क्यों लूँ। तो मैं आपको बताना चहुंगी कि इस किताब में खास क्या है।


सबसे पहले तो इसमे जो सवाल दिये गए हैं वो पूरी तरह से Authentic हैं यानि परीक्षा में कभी न कभी पूछे जरूर गए हैं।


दूसरा इस्क किताब का पैटर्न ऐसा है जिसमे आपको चैप्टर Wise सवाल मिलेंगे यानि जैसे मान लीजिये आप यह छह रहे हैं कि आपको भारत की जलवायु से संबन्धित Questions देखना है तो आपको करना क्या है, बस इस किताब के उस चैप्टर पर जाइए और आपके सामने उस चैप्टर से पूछे गए सभी सवाल एक ही जगह पर मिल जाएंगे। है न मजेदार! और आप ये भी सोचिए कि आप ने किसी खास टॉपिक की पढ़ाई कर ली लेकिन अब आपको ये लग रहा है कि इसकी तैयारी की जांच की जाए तो उसके लिए फिर एक बार उस टॉपिक वाला Page इस किताब में खोलिए और बस सवाल हल करना शुरू कीजिये। इससे आपको यह अंदाज़ा लग जाएगा कि आपकी टाइऐर उस टॉपिक में कैसी है और कहाँ आपको और मेहनत करने की जरूरत है।


दोस्तों, इसके बाद इस किताब की एक और खासियत है। इसमे हमने सिर्फ यूपीएससी पर ही फोकस नहीं किया है बल्कि बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड जैसे तमाम राज्यों के सिविल सेवा परीक्षा के सवालों को भी इंक्लुड किया गया है। तो इसका मतलब ये हुआ कि इस किताब की मदद से आप ना सिर्फ यूपीएससी बल्कि अलग अलग राज्यों की पीसीएस परीक्षा की भी तैयारी कर सकते हैं।


और हाँ, इस किताब में आपको सवालों के सही जवाब भी दिये गए हैं और वो भी पूरी व्याख्या समेत जिससे आप सावलों के साथ साथ उसके पीछे के कान्सैप्ट को भी अच्छी तरह से समझ सकेंगे। और जो व्यख्या दी गयी है न वो भी टेबल, मैप और चित्रों के माध्यम से समझाये गए हैं।


अब जैसे भूगोल वाली किताब में देखिये (विश्व का भूगोल, page 138), सवाल है कि नीचे दिये गए जनजातियों को उनके देश के सुमेलित कीजिये, (कोशिश कीजिये कि पूरा सवाल और उसके Options को पढ़ा जाए), और अब उसका जवाब देखिये कैसे इसमे Options में दिये गए जनजातियों को उनके देश के साथ मैच किया गया है और साथ ही कई अन्य जनजातियों को भी टेबल इंक्लुड किया गया है जिससे आपकी जानकारी में और इजाफा हो सके। और ऐसा आपको लगभग हर सवाल के जवाब में देखने को मिलेगा। दोस्तों, इससे ये तो आपकोपता चल ही गया होगा कि ये किताब सिर्फ इस बात पर फोकस नहीं करती कि आपको सवालों के जवाब दिये जाएँ बल्कि इस बात का भी ध्यान रखा गया है उस सवाल से जुड़ी Additional Information भी आपको मिल सके।


अब जरा इसके Authors की भी बात कर लेते हैं। मैं आपको बताना चाहती हूँ कि इसे किसी एक व्यक्ति ने नहीं लिखा है बल्कि अलग अलग Subjects को अलग अलग एक्स्पर्ट्स ने तैयार किया है और इन पांचों किताबों का संकलन दीपक आनंद ने किया है जो खुद एक आईएएस अधिकारी हैं और फिलहाल बिहार सरकार में बहुत हाइ पोजीशन पर हैं।


तो दोस्तों, यदि आप पिछले साल के सवालों को लेकर परेशान हो रहे हैं तो आपको अब और चिंता करने की जरूरत नहीं है बस इस किताब को आज ही ऑर्डर कीजिए। यह आपको हर ई कॉमर्स साइट पर मिल जाएगी।