CUET (UG)


आज हम बात करेंगे CUET अंडर Graduate के बारे में। अब CUET हमारे देश का कितना इंपोर्टेंट एग्जाम है, यह तो किसी से छुपा नहीं है और इतने इंपोर्टेंट एग्जाम की तैयारी के लिए आपके पास बेहतरीन किताब न हो, तो ये तो अच्छी बात नहीं हुई। इसीलिए प्रभात एग्जाम आपके लिए लेकर आया है National Testing Agency, Study Guide, CUET (UG)।

ये पूरी किताब की एक सीरीज है जिसमे आपको Biology, Physics, Chemistry, Mathematics की किताबों के साथ साथ जेनरल साइन्स और जनरल टेस्ट की किताबें मिलती हैं,। ये किताबें पूरी तरह एनसीईआरटी के आधार पर लिखी गयी है और इन्हें लिखने वाले लोग बहुत ही Qualified Teachers हैं। जिन्हें इस परीक्षा के पूरे सिलैबस और पैटर्न की जानकारी है।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह किताब एनसीईआरटी को आधार बना कर लिखी गयी है और इसे इस तरह से तैयार किया गया ही कि जब आप रिवीजन करने के लिए इसे खोलेंगे तो सारे इंपोर्टेंट पॉइंट्स आपकी आँखों के सामने एक जगह पर आपको मिल जाएंगे।

इसे लिखने में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि इसे एक नोट्स या Summary की तरह रखा जाए ताकि इसमे फालतू के कंटैंट को पहले ही बाहर किया जा सके और परीक्षा के नजदीकी दिनों में आपको यदि किसी टॉपिक में कन्फ़्युशन हो रहा हो तो आप आसानी से उस टॉपिक के पन्ने को पलट कर उसे पढ़ सकते हैं।

और तो और मित्रों, इस किताब में आपको स्टडी मटिरियल के साथ साथ प्रैक्टिस Questions भी मिलेंगे ताकि आप पढ़ने के बाद, अपनी जांच भी कर सकें। ये जो सवाल आपको इस किताब में दिये गए हैं वो भी पूरी तरह से परीक्षा के पैटर्न के साथ Align करते हैं, और इसमे ज्यादा सवाल तो वे हैं जो पहले पूछे जा चुके हैं।

चलिये, General Test वाली किताब पर एक नज़र डालते हैं।

ये देखिये, किताब की शुरुआत में  आपको तीन सालों के Previous इयर Questions दिये गए हैं ताकि आपको यह पता चल जाए कि परीक्षा में सवाल किस तरह से फ्रेम किया जाते हैं।

इसके बाद हम आ जाते हैं पहले सेक्शन पर जो है इंग्लिश, अब इसमे देखिये पहला चैप्टर है Tenses, फिर कॉमन Errors, फिर Prepositions, यानि ग्रामर के हर चैप्टर को इसमे कवर कर दिया गया है और लास्ट में यहाँ देखिये, ये है कॉम्प्रिहेन्शन,। तो आपको परीक्षा में जिस भी Section से सवाल पूछे जाते हैं वो सब आपको इसमे मिलेंगे।

इसके बाद अब हिन्दी देखिये, यहाँ भी आपको गदयांश, ध्वनि, सर्वनाम, विलोम, पर्यायवाची, जैसे सारे Topics दिये गए हैं।

इसी तरह Section III में Mathematics में 15 Chapter हैं और मेंटल Ability में 21 Chapters को कवर किया गया है। मैथ्स में Average, पर्सेंटेज, टाइम – स्पीड और डिस्टन्स, एल्जिब्रा जैसी अभी टोपिक्स पर कंटैंट आपको मिल जाएगा और मेंटल एबिलिटि में भी आप जो भी टॉपिक ढूंढिये आपको यहाँ जरूर मिलेगी।

अब यहाँ देखिये, जनरल नॉलेज के सेक्शन में। इसमे इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थव्यवस्था, और जनरल साइन्स को पूरी तरह से कवर किया गया है।

यहाँ मैं आपको फिर से याद दिलाना चाहती हूँ कि इस किताब को पूरी तरह से एनसीईआरटी को आधार बना कर लिखा गया है और इसलिए इसमे तथ्यात्मक गलतियाँ होने का तो सवाल ही नहीं है। साथ ही इसमे आपको एनसीईआरटी का पूरा Crux बहुत ही Concise यानि संक्षिप्त रूप में मिल जाता है।

अब जब आप लास्ट में देखेंगे तो आपको 5 प्रैक्टिस सेट भी मिलते हैं जो आपकी तैयारी को आँकने में काफी कारगर साबित होंगे।

और हाँ दोस्तों, इसमे जो प्रैक्टिस सेट्स दिये गए हैं उनके Answers आपको Explanation के साथ दिये गए हैं। ये नहीं कि बस 1 का आन्सर बी, 2 का सी 3 का a इस तरह से आन्सर दे दिया और कम खत्म। ये किताब आपको पूरी तरह समझाती है कि किसी सवाल का जवाब यदि सी है तो क्यों है।

बहुत जल्द ही CUET की सारी किताबों हम आपको उपलब्ध करवाने वाले हैं ताकि आप जिस भी सबजेक्ट में परीक्षा देने वाले हैं आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी तैयारी में प्रभात एग्जाम हर कदम पर आपके साथ खड़ा है।

तो आज यहीं पर एंड करते हैं और हाँ, आपको तो पता ही होगा कि अब आपको क्या करना है, जी हाँ – Like, Sahre And Subscribe। इसमे न कोई पैसा लगता ही और ना ही कोई समय लगता है। एक सेकंड में काम खत्म, तो इतना सोच क्या रहे हैं, दबाये बटन। और हाँ नोटिफ़िकेशन वाली घंटी भी दबा दीजिये ताकि आगे आने वाली Blog की जानकारी आपको फौरन मिल जाए।