UPSC Free Coaching


सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी में जुटे Aspirants जो आर्थिक समस्यों के चलते महंगे Coaching Centers नहीं Join कर पाते ऐसे में आर्थिक रूप से कमज़ोर अभ्यर्थियों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया द्वारा UPSC की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए संचालित किए जा रहे रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडेमी  ने इस साल दाखिले के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. क्या है पूरा Process आइए जानते हैं आज की Blog में.

क्या है JMI RCA ?

JMI RCA ये जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडेमी है. यह प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला लेने वाली Coaching अकादमी है. इसमें अल्पसंख्य समुदायों के साथ-साथ अनुसूचित जातियाँ, अनुसूचित जनजातियों के साथ साथ सभी वर्गों के महिला व पुरुषों के उम्मीदवारों को UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग दी जाती है. साथ ही, इन स्टूडेंट्स की फूडिंग की भी व्यवस्था जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एण्ड करियर प्लानिंग द्वारा की जाती है.

JMI RCA में 2025 की UPSC तैयारी के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे ?


जामिया के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार UPSC 2025 की तैयारी के लिए जामिया फ्री कोचिंग में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 18 मार्च 2024 से शुरू होगी. निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इनकी आधिकारिक वेबसाइट, jmicoe.in पर अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं आवेदन की आखिरी तारीख 19 मई 2024 निर्धारित की गई है. हालांकि, इसके बाद कैंडिडेट्स को सबमिट किए गए अप्लीकेशन में सुधार का मौका 21 व 22 मई को दिया जाएगा.

इसके लिए प्रवेश परीक्षा कब होगी

प्रवेश परीक्षा की बात करें तो आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एण्ड करियर प्लानिंग द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन 1 जून को किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जिसके बाद दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक आयोजित करई जाएगी.


क्या है परीक्षा पैटर्न ?

आपको बता दें इस Free Coaching की सुविधा लेने के लिए आपकी 2 लिखित परीक्षाएं होंगी जिसमें एक है General Studies की परीक्षा जो Objective Type होगी और दूसरी Essay writting की परीक्षा शामिल है. परीक्षा के समय की बात करें तो वो 3 घंटे का होगा जिसमें general studies की परीक्षा 2 और Essay Writting की परीक्षा 1 घंटे की होगी. बता दें कि General Studies की परीक्षा में 1/3 अंक की Negitive मार्किंग की जाएगी.

परीक्षा की जगह कि बात करें तो ये दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, मुंबई, लखनउ, गुवाहटी, पटना, बेंगलूरू और केरल में किया जाएगा.

Aspirants को Hostel की भी मिलेगी Free सुविधा

दोस्तों आपको बता दें कि जब आप ये परीक्षा पास कर coaching में दाखिल हो जाएँगे तो आपको Hostel की सुविधा भी दी जाएगी. जिसमें आपको ज्यादा नहीं मात्र महीने का 1000 रूपये Hostal Fees के रूप में देने होंगे साथ ही Coaching वाले Aspirants के लिए 24 घंटे Library की सुविधा भी दी जाएगी.

तो दोस्तों अब हमने आपको पूरा Process और पूरी जानकारी बता दी है अगर आप भी इस मुफ्त Coaching का लाभ उठाना चाहते हैं तो जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है वेसे ही आप इस फॉर्म को भर सकते हैं.