सरकारी अफसर बनना है तो न करें ये 5 गलतियां, इसी साल मिल जायगी नौकरी


Competitive Exams की बात करते ही सबसे पहला नाम जो मन में आता है वो है यूपीएससी। हर साल दस लाख से भी अधिक लोग इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते हैं और इसी से इस परीक्षा के प्रति क्रेज समझ में आता है। अब जब Hype इतना बड़ा है तो जाहिर है कि इसको लेकर स्ट्रेटजी भी बहुत मैटर करती है। अब जब बात स्ट्रेटजी की हो तो सब लोग इस बात पर फोकस करते हैं कि उन्हें तैयारी के समय क्या करना चाहिए लेकिन यदि आप वाकई इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो आपको इस बात पर भी फोकस करना चाहिए कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको क्या नहीं करना चाहिए।

गलती नंबर 1 – यह सोचना कि आपके पास अभी बहुत समय है। मुझे यकीन है कि आपने यह कहावत अवश्य सुनी होगी, "समय किसी का इंतजार नहीं करता"। यह बिल्कुल सच है, खासकर जब आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों। यूपीएससी का पाठ्यक्रम बहुत लंबा है जिसे न केवल पास करने की जरूरत है बल्कि Revise करने की भी जरूरत है। रिवीजन ही असली गेम चेंजर है। रिवीजन के बिना आपकी तैयारी बेकार है। क्योंकि आप महत्वपूर्ण बिंदुओं को भूलने के लिए बाध्य हैं और यहीं वास्तविक जानकारी निहित है। हमेशा याद रखें, जानकारी छोटे विवरणों में निहित होती है। जब आप प्रारंभिक परीक्षा के लिए बैठे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि अब आप बैठे रहें और आगे की तैयारी परिणाम आने के बाद शुरू करें। क्योंकि परिणाम आने के बाद आप पाएंगे कि मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए आपके पास समय नहीं होगा। जब आप मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, तब भी समसामयिक मामलों पर अपडेट रहने का अभ्यास बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप नहीं जानते कि आपका चयन नहीं हो पाएगा और एक बार फिर से प्रीलिम्स की तैयारी करनी होगी।

गलती नंबर 2 - दूसरों की रणनीति की नकल करना - अपनी खुद की रणनीति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत से अभ्यर्थी यह सोचकर यूपीएससी सीएसई परीक्षा के शीर्ष रैंकर्स की रणनीति की नकल करते हैं कि यह उनके लिए भी काम करेगी। ऐसा करने में समस्या यह है कि हर कोई अलग है और उसकी सीखने की अपनी शैली है। जो चीज़ किसी और के लिए काम कर गई है, वह संभवतः आपके लिए काम नहीं करेगी। जब तक अभ्यर्थी को इसका एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए अपनी खुद की रणनीति बनाएं, इससे आपको जब चाहें तब इसका पुनर्मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।

गलती नंबर 3 – ढेर सारी किताब पढ़ना - बहुत से लोग सोचते हैं कि यूपीएससी एक ऐसी परीक्षा है जहां कुछ भी और सब कुछ आ सकता है। यह एक बहुत बड़ा मिथक है. यूपीएससी का अपना पाठ्यक्रम है, हालांकि यह बहुत बड़ा है लेकिन बहुत सारे विषय ऐसे हैं जो पाठ्यक्रम में शामिल नहीं हैं। इसकी लापरवाही से आपका बहुमूल्य समय और ऊर्जा बर्बाद हो सकती है। अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहली बात यह है कि पाठ्यक्रम को ध्यान से पढ़ें और उसे अच्छी तरह से पढ़ें। इससे आपको पाठ्यक्रम के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी और आप किताबों के ढेर में खोए नहीं रहेंगे।

गलती नंबर 4 – सोशल मीडिया से नजदीकी - हाँ, मैं समझती हूँ कि यह आपकी रील स्क्रॉल करने की उम्र है, आख़िर अभी नहीं तो कब? लेकिन आपको पता होना चाहिए, आप या तो अपने फोन पर ऐप्स पलट सकते हैं या यूपीएससी किताबों के पन्ने पलट सकते हैं। आईएएस बनना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, आपको हजारों लोगों की जिम्मेदारी मिलती है। आपके द्वारा लागू किए गए अधिनियम लोगों के जीवन पर प्रभाव डालने वाले हैं। साथ ही सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा ध्यान भटकाने वाला माध्यम है। अपने फ़ीड में स्क्रॉल करने और वीडियो देखने के भंवर में फंसना आसान हो सकता है। सोशल मीडिया एक बड़ा समय बर्बाद करने वाला हो सकता है, और यह तनाव और चिंता का स्रोत भी हो सकता है। यदि आप खुद को सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताते हुए पाते हैं, तो इसे कम करने या अपने लिए सीमाएं निर्धारित करने का प्रयास करें। आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में मदद के लिए सोशल मीडिया ब्लॉकर या ऐप का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

गलती नंबर 5 – वास्तविकता नहीं समझना - एक उम्मीदवार के लिए सबसे खतरनाक बात यह है कि वह अपने आईएएस भविष्य के बारे में सोचने में अपना समय बर्बाद कर सकता है। बहुत से छात्र यूपीएससी सीएसई परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मिलने वाले मीडिया और पारिवारिक महत्व के बारे में सोचने में समय बर्बाद करते हैं। हालाँकि, वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रखना और अपनी तैयारी पर कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अंततः अपने लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे।