NCERT सार संकलन


नमस्कार, स्वागत है आपका आपके अपने चैनल पर। आज से हम एक नयी सिरीज़ शुरू करने जा रहे हैं इस सिरीज़ में हम किताबों के बारे में बात करेंगे और आपकी तैयारी को ध्यान में रखते हुए कौन कौन सी किताबें जरूरी हैं, उस विषय पर बात करेंगे इस सिरीज़ में हम अलग अलग एपिसोड्स में अलग अलग किताबों पर चर्चा करेंगे। । तो आइए शुरू करते है आज के बुक रिवियू से जो है एनसीईआरटी सार संकलन।

दोस्तों, एनसीईआरटी सार संकलन प्रभात एग्जाम्स की बुक है जो सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को खास ध्यान में रख कर तैयार की गयी है।

आपको परीक्षा के लिए एनसीईआरटी पढ़ना कितना जरूरी है यह तो मालूम ही होगा लेकिन एनसीईआरटी की कौन सी किताबें पढ़नी हैं और कौन सी नहीं ये कैसे पता चलेगा और मान लो आपने सभी किताबें पढ़ भी ली तो रिवीजन करते समय कितनी मुश्किल होगी। खुद ही सोचिए कि पच्चीस – तीस किताबें पढ़ना और फिर उनको दोबारा तिबारा पढ़ना कितना थका देने वाला काम है।

आपकी इसी समस्या को ध्यान में रख कर हमने आपके लिए तैयार किया है एनसीईआरटी सार संकलन।

अब मैं आपको ये बताती हूँ कि ये किताब आपके लिए एक Must Have क्यों है?


दोस्तों, सबसे पहले तो ये किताब आप समझ लीजिये एनसीईआरटी की एक नोट्स की तरह है जिसमे क्लास 6 से लेकर क्लास 12 तक की सभी विषयों को कवर किया गया है। इस किताब में इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सामान्य ज्ञान यानि जनरल नॉलेज को कवर किया गया है। आप खुद ही सोचिए, इतने सारे सब्जेक्ट्स के नोट्स एक ही किताब में एक ही जगह पर और कहाँ मिलेंगे? तो हुआ ना फायदे का सौदा।

इस किताब की एक और खासियत ये भी है कि इसको लेटैस्ट सिलैबस और ट्रेंड्स And Pattern के आधार पर रिन्यू यानि अपडेट भी किया गया है। तो इसका मतलब आपको ये भी दिक्कत नहीं होगी ओल्ड एनसीईआरटी से पढे या न्यू एनसीईआरटी से, कौन सा टॉपिक पढ़ें और कौन सा जाने दें। इस किताब में आपको ऐसी कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इस किताब को लिखने वाले डॉ मनीष रंजन खुद एक आईएएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में झारखंड में अपनी सेवा दे रहे हैं। डॉ मनीष रंजन ने स्टूडेंट्स को एनसीईआरटी को लेकर हो रही दिक्कत और कन्फ़्युशन को ध्यान में रखते हुए इस किताब को लिखा है। तो आप इस बात को लेकर भी निश्चिंत हो सकते हैं कि इसे आपके तैयारी के अनुरूप बनाने में कितना ध्यान रखा गया है। अब सोचिए न कि जिस किताब को खुद एक आईएएस अधिकारी लिख रहा हो वो कम से कम ऐसी गलतियाँ तो नहीं करेगा कि परीक्षा के पैटर्न, और ट्रेंड्स को अनदेखा कर बस कुछ भी लिखा दिया। इसमे आपको वो सभी टोपिक्स मिलेंगे जो एग्जाम के लिहाज से इंपोर्टेंट हैं।

अब जरा देखते हैं इस किताब के अंदर क्या है।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस किताब में एनसीईआरटी की सारी सब्जेक्ट्स को कवर किया गया है और शुरुआत में आपको दिखेगा इतिहास। चैप्टर 1 इतिहास। अब देखिये इसमे अलग अलग topics की सभी इंपोर्टेंट पॉइंट्स को वन लाइनर की तरह दिया गया है जिससे आपको चीजों को याद रखने में आसानी होगी। अब जैसे परीक्षा में सवाल आते हैं कि निम्न में से कौन सा चीनी यात्री किसी फलने राजा के काल में भारत आया था

या कौन से चीनी यात्री ने ये वाली किताब लिखी है, तो इस टॉपिक को यहाँ (पेज 4) चीनी यात्रियों के वृतांत वाली टॉपिक में कवर किया गया है। इसी तरह से परीक्षा में पूछा जाता है कि कौन सा अभिलेख किस लिए प्रसिद्ध है तो इस तरह के टोपिक्स को समझने के लिए आपको अभिलेख का एक पूरा टेबल यहाँ दिया गया है (पेज 5)

अब आगे चलिये। तो प्राचीन भारत के बाद मध्यकालीन भारत और आधुनिक भारत स्वतन्त्रता संग्राम इन सबको कवर किया गया है। और यकीन मानिए कि एग्जाम के लिहाज से जो भी और जितने भी टॉपिक इंपोर्टेंट हैं उन सबको कवर किया गया है।

अब आइए भूगोल पर। भूगोल में मानचित्र कितने महत्वपूर्ण है ये तो आप जानते ही होंगे। और भूगोल को समझने का सबसे अच्छा तरीका ही मानचित्र और टेबल्स के माध्यम से हो सकता है। और यही इस किताब की खासियत है। इसमे इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि आपको समझने में कोई भी तकलीफ न हो और आप परीक्षा के पैटर्न पर अपनी तैयारी कर सकें।

इसी तरह से अर्थव्यवस्था, राजव्यवस्था, विज्ञान आदि विषयों को भी अच्छी तरह से समझाया गया है। इसमे आपको एनसीईआरटी की सभी जानकारी मिलेगी लेकिन बहुत ही क्रिस्प अंदाज़ में। और आप जब बार बार टेबल्स, ग्राफ्स, और Diagram से पढ़ाई करेंगे तो आपको परीक्षा के दिन उनको Recollect करना बहुत ही आसान हो जाएगा।

और हाँ इस किताब की एक सबसे खास बात तो मैं आपको बताना भूल ही गयी। इसके लास्ट सेक्शन में आपको जनरल नॉलेज से जुड़े पॉइंट्स भी मिलेंगे, जैसे कि बुक्स एंड ऑथर्स, पुरस्कार एवम सम्मान, खेल खिलाड़ी इत्यादि जो परीक्षा में कभी कभी Directly भी पूछ लिए जाते हैं। तो कुल मिलाकर मुझे यही कहना है कि एनसीईआरटी सार संकलन आपकी Comprehensive तैयारी के लिए बेस्ट बुक है जो आपके पास होनी ही चाहिए।