एक साल में UPSC Civil Services Crack करें





वैसे तो यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कम से कम 2 साल तो लगाने ही पड़ते हैं मगर आज कल की जिंदगी में, जहां हम सब के पास समय की भरी कमी है, हर कोई यह चाहता है कि वह अपनी तैयारी भी 1 साल में पूरी कर ले। वैसे तो यह काम मुश्किल जरूर है, मगर इतना भी नहीं कि इस आइडिया को ही दरकिनार कर दिया जाये। आज के Blog में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप 1 साल में ही यूपीएससी की तैयारी पूरी कर सकते हैं।

हर साल करोड़ो छात्र सिविल सर्विसेस परीक्षा Crack करने का सपना देखते हैं और उसके लिए अपने जीवन के बहुमूल्य दिन इसकी तैयारी में लगा देते हैं। मगर जब आपके पास समय की कमी हो तब इस परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपनी Strategy में थोड़ा बदलाव करें। अच्छी रणनीति से ही आप इस परीक्षा में सफल होने की कामना कर सकते हैं और अच्छी तैयारी के लिए क्या पढ़ें से ज्यादा जरूरी यह जानना होता है कि क्या ना पढ़ें। पढ़ाई करते समय यूपीएससी की Syllabus को Strictly फॉलो करें। कहीं ऐसा ना हो कि हर पॉइंट कवर करने के चक्कर में Important Points छूट जाएँ। Syllabus के साथ साथ Previous Year Questions को भी Regularly Study करते रहें। कोशिश कीजिये कि कोई भी चैप्टर पढ़ने से पहले आप उस चैप्टर के questions पढ़ें। इससे चैप्टर पढ़ते समय आपको यह पता रहेगा कि किन Points पर ज्यादा ध्यान देना है। Smart Study करने के लिए समय समय पर अपनी तैयारी का मूल्यांकन करते रहना भी जरूरी होता है। ऐसा करने से आपको पता रहेगा की आपकी तैयारी सही दिशा में आगे बढ़ रही है या नहीं। अपनी तैयारी को जाँचने के लिए आप Mock Tests का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी Online Portal या Coaching Institute की मदद ले सकते हैं। यदि आप किसी Coaching की मदद नहीं लेना चाहते है तो आप प्रभात प्रकाशन की Previous Year Questions या Mock Test Papers की मदद से घर पर ही Mock Test ले सकते हैं।

जब आपके पास समय की कमी होती है तो आप के लिए Time Management बहुत Important हो जाता है। देखा जाये तो आपकी सफलता इसी बात पर निर्भर करती है कि आप अपने समय का प्रबंधन किस तरह से करते हैं। अब यूपीएससी का Syllabus इतना विशाल है कि इसे पूरा कवर करने में बहुत समय लगता है इसीलिए अनावश्यक नोट्स बनाने से बचें और Unnecessary Topics पर भी समय व्यर्थ ना करें। अपने सामी का अधिक से अधिक उपयोग पढ़ाई के लिए करें। उदाहरण के लिए नाश्ता करते समय या सोने से पहले आप अखबार और पत्रिकाएँ पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको Current Affairs के लिए अलग से समय निकालने की जरूरत कम पड़ेगी।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है और तीनों चरण एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। इसीलिए तीनों चरणों की रणनीति भी अलग होनी चाहिए। Prelims की परीक्षा वस्तुनिष्ठ यानि Objective टाइप होती हैऔर इसमे Negative Marking का बहुत महत्व होता है। अक्सर छात्र इस पहलू का ध्यान नहीं रखते हैं और Prelims में ही छंट जाते हैं। मॉक टेस्ट को हल करने से आपको अपने नकारात्मक अंक को सीमित करने में भी मदद मिलेगी।

दोस्तों, जब आपके पास समय की कमी होती है तब अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है समय बर्बाद करने वाली चीजों से बचना। आज के समय में यूपीएससी Candidates के लिए Social Media एक ऐसी ही समस्या बन गया है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी तैयारी के दौरान Social Media से दूरी बना लें। यकीन मानिए इस पर कुछ भी Exclusive Content नहीं होता है और खबरों के लिए आप अखबार तो पढ़ते ही हैं।