दोस्तों, आज के वीडियो में हम बात करेंगे उन स्टूडेंट्स के बारे में जो अभी कॉलेज में हैं और यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी भी कर रहे हैं और परीक्षा में अपियर भी होना चाहते हैं। आज हम आपकोक बताएँगे की यूपीएससी की परीक्षा का Form भरने की पूरी प्रक्रिया कहाँ से शुरू होती है और कौन कौन स्टूडेंट्स इसमे बैठ सकते हैं। तो आइए बिना और भी देर किए शुरू करते हैं।


कब निकलता है नोटिफिकेशन - यूपीएससी द्वारा हर साल सिविल सेवा परीक्षा के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। इसमें आवेदन की तारीख समेत अन्य जानकारी दी जाती है। ये नोटिफिकेशन प्रारंभिक परीक्षा की तारीख से करीब तीन महीने पहले निकाला जाता है। सामान्य तौर पर प्रारंभिक परीक्षा मई-जून में ली जाती है।


इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपकोक आयोग की आधिकारिक वैबसाइट पर Visit करना होगा और वहीं आपको आवेदन की सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आम तौर पर आयोग इस काम के लिए उम्मीदवारों को तीन हफ्ते का समय देता है।


जहां तक शैक्षणिक योगयता का सवाल है तो आयोग ने इस बाररे में स्पष्ट निर्देश पारित कर रखा है कियूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम किसी केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है। अब यहाँ एक सवाल और उठता है की जो लोग अभी कॉलेज में पढ़ रहे हैं क्या वे भी आवेदन कर सकते हैं। तो इसका जवाब है हाँ, यदि आप कॉलेज के फ़ाइनल इयर के स्टूडेंट है तो भी आयोग आपको आवेदन करने की इजाजत तो देता है लेकिन कुछ शर्तें भी लगाता है जिसको पूरा किया बगैर आपका आवेदन रद्द हो सकता है।


आयोग प्रारम्भिक परीक्षा में तो फ़ाइनल इयर के स्टूडेंट्स को बैठने की पर्मिशन देता है लेकिन एक शर्त यह भी होती है कि मुख्य परीक्षा में अपियर होने से पहले आपके Graduation की आखिरी साल की Marksheet आपके पास होनी चाहिए। अब मुख्य परीक्षा आम तौर पर सितंबर के महीने में आयोजित की जाती है और यदि आपकी यूनिवरसिटि उसके पहले फ़ाइनल इयर की परीक्षा आयोजित करवा कर उसके Results अन्नौंके कर देता है तब तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन यदि आपकी फ़ाइनल इयर की परीक्षा के रिजल्ट्स उस समय तक घोषित नहीं होते तो आपको परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं होगी। हाँ यहाँ आयोग आपको यह छूट भी देता है कि आप Provisional Marksheet दिखाकर भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।


इसलिए बेहतर यह होगा कि आप अपनी University की परीक्षा के Timings का ध्यान रखें और Marksheet हाथ में आने के बाद ही परीक्षा में अपियर करें वरना आपका एक Attempt खराब हो सकता है।


अब यहाँ दूसरा सवाल यह उठता है कि Attempt कैसे काउंट होता है।


यदि आप मुख्य परीक्षा के किसी भी एक पेपर में अपियर करते हैं तो आपका एक Attempt काउंट हो जाएगा, हालांकि Paper 2 में Qualify किए बिना आप प्रारम्भिक परीक्षा क्लियर नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपसे यही अपेक्षा की जाती अहि कि आप दोनों पेपर को जरूर Attempt करें।


अब बात करते हैं उस परिस्थिति कि यदि आपने Form भरते समय कोई गलती आर दी तो क्या होगा - यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के आवेदन में सुधार का मौका नहीं देता है। अगर आपके द्वारा किए गए आवेदन में कोई गलती रह गई है और आपको उसे सुधारना है, तो आपको फिर से नया आवेदन करना होगा। अगर आप एक से ज्यादा आवेदन कर रहे हैं तो आपके जिस आवेदन का रजिस्ट्रेशन नंबर (RID Number) ज्यादा होगा, उसे ही स्वीकार किया जाएगा। यानी आपने जो आवेदन बाद में किया है आयोग आपके द्वारा दी गई जानकारियों पर ही आपका आवेदन स्वीकार करेगा। इसके अलावा अगर आपने पुराने आवेदन के लिए फीस जमा कर दी है, तो नए के लिए दोबारा जमा करनी होगी। पुरानी फीस एडजस्ट नहीं की जाती है। न ही उसे वापस किया जाता है।


तो दोस्तों आशा है कि यदि आप कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं तो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अपियर होने की योग्यता और Conditions को अच्छी तरह समझ गए होंगे और फोरम भरते समय इनका ख्याल रखेंगे।