वैसे तो UPSC में कई Subjects होते हैं लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा कठिन Subject है CSAT ये एक लौता वो Subject है जो Aspirants को आगे बढ़ा भी सकता है और गिरा भी सकता है. बहुत बार तो ऐसा होता है की अभ्यर्थी सिर्फ एक ही Subjects को लेकर UPSC की परीक्षा Clear नहीं कर पाते. ऐसे में क्या हो अगर हम Aspirants को कुछ ऐसी तरीके बता दें जिनकी मदद से आप UPSC में CSAT की परीक्षा को अच्छे तरीके से क्लियर कर पाए तो आइए शुरूआत करते हैं


CSAT की परीक्षा Clear करने की सबसे ज़रूरी चीज़ है Practice. अब Depend ये करता है कि आपने इसे करने के लिए कौन-सा तरीका अपनाया है. अगर आपका तरीका सही है तो आपका CSAT आराम से निकल जाएगा और अगर नहीं तो CSAT आपकी UPSC में आपको दिक्कत देगा.


• 1 Hour Per Day- आप इतना समझ लिजिए कि आपको अपने पूरे दिन में एक घंटा CSAT को ज़रूर देना है चाहे जो भी हो जाए. अपने Daily Routine के अंदर आप CSAT को ज़रूर Add करें. इससे आपकी CSAT की Practice बनी रहेगी.


• Practice Learning- अक्सर ऐसा होता है कि Aspirants CSAT की तैयारी करने के लिए अलग अलग Sources ढूनते हैं और इस चाकर में वो Confuse हो जाते हैं. और अपनी तैयारी अच्छे से नहीं कर पाते हैं. तो दोस्तों ऐसे में आपको CSAT की तैयारी करने के लिए अलग अलग Sources ढूँढने से अच्छा है की आप रोजाना का टारगेट बना कर कम से 120 PYQs Solve कीजिए इससे आपकी तैयारी भी अच्छे तरीके से हो जाएगी.


• Previous Year Questions- जब तक आप पिछले साल के प्रश्न पत्रों को नहीं पढ़ोगे उनको हल नहीं करोगे तब तक आप पेपर के Pattern को समझ नहीं पाओगे. और ये तो फिर भी CSAT का पेपर है. देखिए दोस्तों आपको CSAT की तैयारी के लिए सबसे पहले उसके Pattern को समझने की ज़रुरत है जब आप वो समझ जाओगे तब आप Paper की तैयारी भी अच्छे से कर पाओगे.


• Break लेकर पढ़िए- ऐसा अक्सर कहा गया है कि अगर हम लगातार एक ही टॉपिक को पढ़ते रहते हैं एक ही चीज़ को करते रहते हैं तो हमारा दिमाग उस चीज़ को न्लेना बंद कर देता है. क्योंकि उसकी एक Limit है. हमेशा कुछ भी करते वक़्त उसमें ब्रेक लेना ज़रूरी है. इससे आप रिफ्रेश भी हो जायेंगे और आपको टॉपिक और अच्छे से समझ आने लगेगा.


• Deside Goal- जब भी आप CSAT की तैयारी करने बैठे उस समय एक Goal तय कर लें जैसे की आज आप इतने प्रश्न Solve करेंगे या आज आप बुक के इतने पेज तैयार करेंगे आदि. साथी ही आप समय सीमा भी निर्धारित कर लें ताकि इससे आप इसको एक गेम समझ कर पूरा करने की कोशिश करेंगे और आपको मज़ा भी आएगा.