BPSC TRE 3.0 Book List


बीपीएससी शिक्षक बहाली 3.0 की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। उम्मीदवारों के मन में इसको लेकर बहुत सारे सवाल हैं लेकिन एक सवाल जो लगभग सभी को परेशान कर रहा है वी ये है कि इस परीक्षा की बढ़िया तैयारी के लिए अच्छी किताबें कौन सी हैं और वो कहाँ मिलेगी। तो जैसा कि आप जानते ही हैं कि प्रभात एग्जाम में हम आपकी हर प्रोब्लेम को बहुत Seriously लेते हैं और साथ ही उन समस्याओं को सॉल्व भी करते हैं तो इसी कड़ी में आज मैं आपको बताऊँगी कि बिहार शिक्षक बहाली की तैयारी के लिए आपको किन किताबों से पढ़ाई करनी चाहिए। तो आइए शुरू करते हैं।

दोस्तों, बिहार शिक्षक बहाली के लिए सारी पुस्तकें आपको आसानी से प्रभात बुक्स में मिल जाएंगी। यहाँ बीपीएससी की परीक्षा से संबन्धित सभी पुस्तकों की पूरी रेंज आपको एक ही जगह पर और बेहद Reasonable दाम में मिल जाएंगी। तो आइए देखते हैं वे कौन बुक्स हैं जो बीपीएससी शिक्षक बहाली की तैयारी के लिए आवश्यक हैं।

बीपीएससी कक्षा 1-5 सामान्य ज्ञान - बिहार शिक्षक भर्ती शिक्षक परीक्षा क्रैकर श्रृंखला में सामान्य अध्ययन) कक्षा 1-5 सभी एक परीक्षा पुस्तक में है जो उम्मीदवारों को मूल बातें समझने में मदद करेगी और उन्हें अपनी शिक्षा को संशोधित करने और मूल्यांकन करने में भी मदद करेगी। इस पुस्तक में पाठ्यक्रम की संपूर्ण कवरेज शामिल है और इसे 8 विषयों में विभाजित किया गया है: प्राथमिक गणित, मानसिक योग्यता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण।

बिहार शिक्षक बहाली ( 20 प्रैक्टिस सेट्स) - यह लेख प्राथमिक (PRT) स्कूलों के शिक्षकों के लिए लिखा गया है जो बिहार में आयोजित बिहार शिक्षक बहाली परीक्षा में भाग लेते हैं। पुस्तक में हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, सामान्य विज्ञान, मानसिक क्षमता परीक्षण, प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता और पर्यावरण पर परीक्षोपयोगी प्रश्नों के २० सेट दिए गए हैं। बिहार शिक्षक बहाली (प्राथमिक) परीक्षा के लिए प्रस्तुत पुस्तक बहुत उपयोगी है।

बिहार शिक्षक बहाली, सामाजिक विज्ञान (20 प्रैक्टिस सेट्स) कक्षा 9 – 10  - यह पुस्तक भी खास परीक्षा को ध्यान में रख कर तैयार की गयी है जिसमे आपको हर विषय से संबन्धित प्रश्न मिलेंगे ताकि आप परीक्षा से पहले परीक्षा के माहौल को खुद से समझ सकें।

बिहार शिक्षक बहाली, गणित एवं विज्ञान (15 प्रैक्टिस सेट्स) - इस पुस्तक में 15 प्रैक्टिस सेट्स हैं, जो विषय का गहन अध्ययन करके तैयार किये गये हैं और गणित और विज्ञान से संबंधित हैं। प्रैक्टिस सेटों को इस तरह से तैयार किया गया ही जिससे आप परीक्षा में आने वाले प्रश्न्न के पैटर्न और Difficulty का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

BPSC TRE 3.0 Bihar Teacher Recruitment Class 11-12 Bhugol 20 Practice Sets – जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि यह पुस्तक भूगोल विषय से संबन्धित Topics को Cover करती है और इसके जो Question Set हैं वो खास तौर पर परीक्षा को ध्यान में रख कर ही तैयार किया गए हैं।

Bihar Teacher Recruitment Class 9-10 हिंदी भाषा – यह बुक हिन्दी भाषा में आपकी तैयारी को और बेहतर बनाएगी और इसके प्रश्न सेट आपकी टाइरी का आकलन करने के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे।

Bihar Teacher Recruitment Class 11-12 हिंदी भाषा – यह बुक उन कंडीडटेस को ध्यान में रख कर लिखी गयी है जो 11 – 12 क्लास के लिए अप्लाई करने वाले हैं। इसमे लेटैस्ट ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए प्रश्नों को तैयार किया गया है।

Bihar Teacher Recruitment Class 11-12 Itihas – यह किताब इतिहास विषय के Topics को कवर करती है और इसमे आपको 20 Pracrice Set मिलते हैं जो पूरी तरह से परीक्षा में पूछे जाने वालों Topics पर आधारित हैं।

Bihar Teacher Recruitment Class 6-8 Maths & Science – यह पुस्तक विज्ञान और गणित विषय को कवर करती है।

Bihar Teacher Recruitment Class 6-8 Social Science – इस पुस्तक में सामाजिक विज्ञान (इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र एवं अर्थव्यवस्था) विषय से संबंधित परीक्षोपयोगी सामग्री संकलित की गई है।

Bihar Teacher Recruitment Class 1-12 Mental Ability Test - इस पुस्तक में विश्लेषणात्मक तर्कशक्ति, भाषिक तर्कशक्ति और अभाषिक तर्कशक्ति से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्न दिए गए हैं। प्रत्येक अध्याय के अंत में महत्वपूर्ण प्रश्नों की विश्लेषणात्मक व्याख्या दी गई है, जिससे उन्हें समझना आसान हो गया है।

Bihar Teacher Recruitment NCERT/SCERT Based Chapter-Wise MCQs - इस पुस्तक में विभिन्न विषयों (इतिहास, कला और संस्कृति, भूगोल, भारतीय राजव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, खेल-कूद, आदि) पर परीक्षोपयोगी 14000 से अधिक प्रश्न हैं।

साथियों इसके अलावा और भी कई ऐसी बुक्स हैं जो इस परीक्षा के लिए आपके लिए उपयोगी साबित होंगी। इन किताबों की पूरी रेंज को आप हमारी वैबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं और आप चाहें तो वहीं से या फिर किसी भी Leading e – Commerce Website से इनको ऑर्डर भी कर सकते हैं।