IAS 2024 Prelims दें या न दें | क्या आप भी इस उलझन में


26 मई 2024, जी हाँ यह तारीख तो आप सबके मन में छ्प ही चुकी होगी। अब ये बताने की जरूरत तो नहीं कि इस दिन में क्या खास है? वैसे फिर भी बता ही देती हूँ, इस साल 26 मई को यूपीएससी की प्री की परीक्षा होगी और बहुत जल्द ही इसके लिए Official नोटिफ़िकेशन भी जारी होने वाला है जिसके बाद इस परीक्षा के लिए Applications Allow किए जाएंगे। लेकिन जैसे जैसे परीक्षा का दिन नजदीक आयेगा आप में से कई लोगों के मन में शंकाएँ भी बढ़ती जाएंगी और आपके मन में इस बार ड्रॉप कर देने का ख्याल भी आयेगा। आपको लगेगा कि शायद इस बार तैयारी पूरी नहीं है तो क्यों न अगली बार ट्राइ करूँ? फिर लगेगा कि यार इतने दिन मेहनत की है तो परीक्षा में बैठना तो बनता है। अब ऐसी परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए? आइए बताती हूँ।

दोस्तों, जैसे जैसे परीक्षा का दिन नजदीक आ रहा है मैंने देखा है कि कई स्टूडेंट्स अब इस दुविधा में फंसे हुए हैं कि इस बार उन्हे परीक्षा देनी भी चाहिए या नहीं क्योंकि शायद उनकी तैयारी इस बार के लिए ठीक नहीं है। यह बेहद नॉर्मल कंडिशन है क्योंकि परीक्षा का प्रैशर अलग अलग ढंग से काम करता है। और यह कन्फ़्युशन फ़र्स्ट टाइमर्स क लिए और भी ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें इस परीक्षा का कोई एक्सपिरियन्स नहीं होता है। कई लोग तो बिना पूरी तैयारी के भी सिर्फ इसलिए परीक्षा में अपियर होना चाहते हैं कि उन्हें एक अनुभव लेना होता है कि आखिर यूपीएससी की परीक्षा में कैसा महसूस होता है। लेकिन दोस्तों, आपको यह बात अच्छी तरह समझना चाहिए कि यह परीक्षा कोई खेल नहीं है और खेल खेल में अपियर कर गए। आगे क्गल कर ऐसा हो सकता है कि आपकी यह गलती आपके ऊपर भरी पड़ जाए। तो अब आप ये एससीएच रहे होंगे कि आखर यह कैसे तय करूँ कि इस बार आपको परीक्षा में बैठना चाहिए कि नहीं?

दोस्तों, सबसे पहले परीक्षा प्री की होगी जो औब्जैकटिव टाइप की परीक्षा होगी। अब यह तय करने के लिए कि आपको इस बार परीक्षा में अपियर करना चिए कि नहीं आपको प्री की तैयारी के साथ साथ अपनी मेंस की तैयारी को भी आंकना होगा। प्री एक ऐसा फ़ारमैट है जिसकी तैयारी आप कई दिनों से कर ही रहे होंगे और यदि आप थोड़े भी सिरियस होंगे तो आपकी तैयारी भी ठीक ठाक ही होगी। लेकिन इतने से यह तय नहीं होने वाला कि आपको इस परीक्षा में अपनी किस्मत आजमा लेनी चाहिए। इसके लिए आपको इन बातों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है।

निबंध – क्या आपका निबंध की तैयारी बढ़िया हो चुकी है। क्या आप टॉपिक देख कर उसके ऊपर एक बढ़िया निबंध लिख सकते हैं? दोस्तों, निबंध यूपीएससी में एक बड़ा विषय है जिसे आप बिकुल इगनोर नहीं कर सकते हैं और यदि आपकी तैयारी इस बार बढ़िया नहीं है तो मेरे विचार से आपको इस बार परीक्षा में अपियर नहीं करना चाहिए।

Optional Paper – सीके बाद बारी आती है Optional पेपर की। यदि आपकी तैयारी ऑप्शनल को लेकर बढ़िया नहीं है तो आप इस परीक्षा में कोई बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे क्योंकि जिन लोगों से आपका कंपटीशन है वे अपना सारा दांव इस ऑप्शनल के ऊपर ही लगते हैं। इसी विषय से यह तय होता है कि आपका फ़ाइनल स्कोर क्या होगा और आपकी रैंक कितनी रहेगी। तो यदि आपको लगता है कि अभी ऑप्शनल सब्जेक्ट में और काम करने की जरूरत है तो आपको इस परीक्षा में अपियर नहीं करना चाहिए।

Practice Test – आप पिछले साल का कोई भी एक पेपर उठा लीजिये और उसे वैसे ही सॉल्व करना शुरू कीजिए जैसे आप परक्षा में करते हैं और यदि आपका स्कोर उस परीक्षा में ठीक है और आप इन टेस्ट्स को लेकर Comfortable हैं तो आप परीक्षा में अपियर करने की सोच सकते हैं, यदि नहीं तो शायद इस बार परीक्षा को जाने देने में ही भलाई होगी।

दोस्तों, आप सोच रहे होंगे कि यार जब परीक्षा प्री की है तो फिर मैं अभी मेंस की क्यों सोचूँ तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि प्री के बाद मेंस की परीक्षा में बहुत ही कम समय बचेगा और यदि आपकी मेंस की तैयारी इस समय में पूरी  नहीं है तो आपकी Journey प्री से आगे नहीं बढ़ पाएगी। इसलिए इस परीक्षा में अपियर करने से पहले मेंस की Preparation को आंकना बहुत ही जरूरी है।

वैसे यहाँ मैं आपको यह भी बता देना चाहती हूँ कि फॉर्म भरने से आपकी अटैम्प्ट काउंट नहीं होगी लेकिन यदि आप प्री के किसी भी एक पेपर में अपियर कर गए और अपनी Attendance मार्क कर दी तो आपका एक अटैम्प्ट गया।

तो परीक्षा में अपियर करना है या नहीं यह फैसला तो आखिर में आपको ही लेना है लेकिन यह ध्यान में रखिएगा कि इसमे अपियर तभी होना चाहिए जब आप अपने Selection को लेकर Atleat 50 परसेंट Sure हों।