IAS PT 2024 पास करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ?


जैसे जैसे 26 मई 2024 का दिन नजदीक आता जा रहा आपके दिलों की धड़कनें भी बढ़ रही होगी। पढ़ाई करते समय एक अंजाना सा डर आपके मन में उठता रहता होगा कि पता नहीं परीक्षा के दिन क्या होगा। तैयारी तो कर रहे हैं लेकिन पता नहीं उसका परिणाम क्या होगा? पता नहीं इतनी मेहनत के बाद सफलता मिलेगी या नहीं? और पता नहीं जो पढ़ रहे हैं वो परीक्षा में काम आयेगा भी या नहीं? जी हाँ, पता नहीं, ऐसे कितने ‘पता नहीं’ वाले सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे? तो जनाब घबड़ाने की जरूरत नहीं है। आज मैं आपको बताऊँगी कि ये जो पता नहीं वाले सवाल आपके मन में उठ रहे हैं इनसे पीछा कैसे छुड़ाया जाए ताकि आप इन बचे हुए दिनों में अपनी पढ़ाई बेफिक्र होकर कर सकें।

एक बार की बात है, एक लड़का अपने किसी गुरु से पेड़ पर चढ़ना सीख रहा था। जब उसके गुरु ने उसे सब कुछ सीखा दिया तो उसकी परीक्षा लेने की सोची और उसे एक बहुत ही ऊंचे पेड़ के पास ले गया और उससे कहा, कि इस पेड़ पर चढ़ कर दिखाओ। वह लड़का फौरन तैयार हो गया और आनन फानन में उस पेड़ पर चढ़ गया। इस दौरान उसका गुरु चुपचाप बास उसे देखता रहा लेकिन जब वह नीचे उतरने लगा तो अनायास ही उसके गुरु के मुंह से निकला, संभाल कर उतरो बेटा, वरना गिर जाओगे। जब वह लड़का नीचे उतरा तो उसने अपने गुरु से पूछा कि गुरु जी जब मैं चढ़ रहा था तब तो आपने कुछ नहीं कहा लेकिन जब मैं उतार रहा था तब आपने सावधानी बरतने के लिए क्यों कहा? तो उसके गुरु ने कहा कि बेटा, जब तुम चढ़ रहे थे तब तुम खुद ही सावधान थे तो मैंने तुम्हें टोका नहीं लेकिन जब तुम उतर रहे थे तब मंजिल नजदीक आते देख हो सकता है तुम थोड़े असावधान हो जाते इसलिए मैंने तुम्हें पहले ही आगाह कर दिया।

दोस्तों, इस कहानी में आपके लिए भी एक सीख चूपी है। जैसे जैसे परीक्षा के दिन नजदीक आते जाते हैं हम कॉन्फ़िडेंस में या घबडाहट में छोटी छोटी चीजों को नज़रअंदाज़ करने लगते हैं जिसके कारण परीक्षा के दिन हमारा परफॉर्मेंस खराब हो जाता है और सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। यह आम ह्यूमन टेंडेंसी है। लेकिन आपके साथ ऐसा नहीं हो इसलिए मैं आज आपको कुछ ऐसी बातें बताऊँगी जो इन अंतिम दिनों में आपके बहुत काम आने वाली हैं।

बेसिक कंसेप्‍ट को रिवाइज करें - सिविल सेवा की सफलता विशुद्ध रूप से मूल अवधारणाओं के लिए जिम्मेदार है। चाहे इतिहास हो, भूगोल हो, भारतीय राजनीति हो या फिर अर्थव्यवस्था। सभी विषय के बेसिक कॉन्‍सेप्‍ट में महारत हासिल करने के लिए पर्याप्त समय दें, इससे आपकी तैयारी के अंतिम चरण में काम आसान हो जाएगा। सभी प्रमुख अवधारणाओं को कवर करने का प्रयास करें और सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें।

Focus On Current Affairs - अप्रैल 2024 तक प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने में 45 मिनट व्यतीत करें। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के प्रासंगिक सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक मुद्दों को कवर करें। 12 महीने (मई 2023 से मई 2024) तक की कम से कम एक मानक करेंट अफेयर्स मासिक पत्रिका जरूर पढ़ते रहें। करेंट अफेयर्स को आखिरी समय तक लंबित न रखें। यूपीएससी के नए चलन से पता चलता है कि आपकी तैयारी के इस हिस्से से काफी संख्या में प्रश्न आते हैं।

Do Not Ignore CSAT - हालाँकि CSAT पेपर क्वालीफाइंग होता है, लेकिन यूपीएससी यह सुनिश्चित करता है कि आपको इसे करने में कठिनाई होगी। हाल ही में हुए यूपीएससी प्रीलिम्स सीएसएटी पेपर्स ने लंबी कॉम्प्रिहेन्शन और गणित/तर्क के कठिन भागों वाले उम्मीदवारों को चौंका दिया है। प्रतिभाशाली और योग्य अभ्यर्थी इस भाग को नजरअंदाज करके प्रारंभिक परीक्षा में असफल हो गए हैं। प्रारंभिक परीक्षा में किसी अनहोनी से बचने के लिए CSAT का साथ-साथ अभ्यास करते रहें!

Previous Year Questions – परीक्षा के इस स्माय में अपनी तैयारी को आँकने सा सबसे अच्छा तरीका है Previous Year Questions। आपको कम से कम सात आठ सालों के सवालों को हल करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप इन questions में अच्छा स्कोर कर रहे हैं तो इसका मतलब है आपकी तैयारी ठीक चल रही है लेकिन यदि आप इनमे अच्छा स्कोर नहीं कर पा रहे हैं तो सिका मतलब है कि आप कहीं गलती कर रहे हैं और आपको उन्हें पहचान कर उनमे सुधार करने की जरूरत है।

Meditation - प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट अपनी श्वास, ध्यान, चिंतन, शांति और स्थिरता पर व्यतीत करें। यह आपको परीक्षा के डर, घबराहट, घबराहट के दौरे, चिंता संबंधी मुद्दों आदि से बेहतर ढंग से निपटने में मदद करेगा। अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपने माता-पिता, दोस्तों, भाई-बहनों से बात करने में संकोच न करें।