क्या मेरी Preparation सही दिशा में जा रही है


क्या पढ़ाई करते करते अचानक से आपका मन व्याकुल होने लगता है? क्या कभी कभी आपको यह लगने लगता है कि यार मैं पढ़ाई तो कर रहा हूँ लेकिन पता नहीं मेरी पढ़ाई सही डाइरैक्शन में चल रही हैं या नहीं? दोस्तों, यूपीएससी की तैयारी एक लंबा प्रोसैस है, और इसमे पढ़ना भी बहुत कुछ होता है तो ऐसे में मन में Anxiety होना और कन्फ़्युशन होना बेहद आम बात है। अब पढ़ाई कर रहे हैं तो यह जानना भी जरूरी है की पढ़ाई सही ढंग से से चल रही है या नहीं, पढ़ाई की दिशा सही है या नहीं कहीं कोई गलती तो नहीं हो रही? तो इसलिए आज के Blog में मैं आपको बताऊँगी उन Checks के बारे में जिन्होने अप्लाई करके आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है?

यूपीएससी की तैयारी करनी है तो पढ़ाई करने के साथ साथ यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप जो पढ़ रहे हैं वो आपके काम आने वाला है या नहीं। फ़िज़िक्स में एक कान्सैप्ट है – Work Done = Force X Displacement। यहाँ Work और Force तो आप समझ ही गए होंगे लेकिन Displacement, Displacement क्या है? Displacement इस Distance Covered Along With Direction। यानि Work Done तभी Positive होगा जब आप किसी दिशा में बल अप्लाई करेंगे। यदि दिशा नहीं है तो आपका Work Done शून्य हो जाएगा। कुछ यही Concept आपकी तैयारी में भी लागू होता है। यदि सही दिशा ना हो तो Work Done शून्य या नकारात्मक हो जाएगा।

अब आते हैं अपने मूल सवाल पर यानि, कैसे तय करें कि पढ़ाई सही दिशा में जा रही है या नहीं? इसके लिए आज मैं आपको कुछ Check पॉइंट्स दूँगी जिनकी मदद से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है या नहीं?

Current Affairs – Current Affairs यूपीएससी की तैयारी का आधार हैं। क्या आप Current Affiars पर ठीक ठाक समय दे पा रहे हैं? क्या आपके Current Affairs के नोट्स तैयार हैं? क्या आप Current Affiars को अपने बाकी Subjects के साथ जोड़ कर पढ़ाई कर रहे हैं? यदि हाँ तो फिर आप निश्चिंत रहिए कि आपकी तैयारी सही दिशा में चल रही है और आपको बस इसी राह पर कंटिन्यू करना है। लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए खतरे की घंटी बज रही है। आपको अभी इसी वक़्त कोर्स करेक्शन की जरूरत है। दोस्तों, Current Affairs यूपीएससी का आधार हैं और आज कल यह सिर्फ एक Subject तक सीमित नहीं है बल्कि हर विषय के सवाल इसी से जोड़ कर बनाए जा रहे हैं और यदि आप चाहते हैं कि आप यूपीएससी Aspirant से Civil Servant तक का सफर पूरा कर लें तो इस पॉइंट पर ध्यान देना आवश्यक है।

Notes – आप जो भी पढ़ रहे हैं उसके Notes तैयार कर रहे हैं या नहीं? यदि आप नहीं कर रहे है तो शायद आज आप पूरा पढ़ लें लेकिन परीक्षा के दौरान आप जवाब देने में खुद को असमर्थ पाने वाले हैं। दोस्तों, Notes बनाना जरूरी है और साथ ही यह भी जरूरी है कि नोट्स आप खुद से अपनी Handwriting में बनाएँ। ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरों के नोट्स से पढ़ना और किसी किताब से पढ़ने में कोई अंतर नहीं है। यदि आप नोट्स खुद से बनाते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि आप जो भी लिख रहे हैं उसे समझ कर लिख रहे हैं और बाद में उन पॉइंट्स को देखते ही आपको पूरी बात समझ में आ जाएगी। और परीक्षा के समय आप उन पॉइंट्स को अपने शब्दों में Elaborate भी आसानी से कर पाएंगे।

Revision – आपकी पढ़ाई सही दिशा में तभी दिशा जा सकती है जब आप पढे हुए को अच्छी तरह से अपने दिमाग में याद रख सकें। आज जो आप पढ़ रहे हैं कुछ ही दिनों में वो दिमाग से उतारने लगती है और स्माय के साथ आप उसे भूल जाते हैं। लेकिन यदि आप हर दिन या दो दिन में रिवीजन की आदत डाल लें तो आप उसे आसानी से याद रख पाएंगे। तो यदि आप भी रिवीजन के लिए समय निकाल पा रहे हैं तो फिर आपकी पढ़ाई ठीक चल रही है यदि नहीं तो आपको इसके लिए कुछ करने की जरूरत है।

Answer Writing – परीक्षा के लिए अभ्यास भी बहुत जरूरी है वरना Exam हाल में आप जानते हुए भी अपनी बातों को तय समय सीमा और तय शब्द सीमा में लिख ही नहीं पाएंगे और Result जीरो हो जाएगा। इसलिए यह सुनिश्चित कीजिये कि आप तैयारी के दौरान आन्सर राइटिंग की भी पर्याप्त प्रैक्टिस करते रहें। यह जरूरी नहीं कि आप शुरुआत से ही आन्सर राइटिंग की प्रैक्टिस करें लेकिन परीक्षा से कम से कम नौ दस महीने पहले से ऐसा करने की आदत बना लें ताकि परीक्षा के नजदीक आने पर लिखने की कला से भी परिचित रहें।

तो दोस्तों, यह कुछ ऐसे पॉइंट्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से यह पता कर सकते हैं कि आपकी तैयारी सही दिशा में चल रही है या नहीं। उम्मीद है कि आप इन्हें फॉलो करेंगे और आने वाली परीक्षा में सफलता अर्जित करेंगे।