किसी भी काम का परिणाम तभी आ सकता है जब आप उस काम को लगातार करते रहें और तब तक करते रहें जब तक उसे पूरा ना कर लें। जरा सोचिए, आपको भूख लगी है तो इस समस्या का निपटारा तभी हो सकता है जब आप खाना बनाएँ और उसे खाएं। अब खाना बनाने एक प्रक्रिया जिसमे सब्जियाँ धोना, काटना, दाल चावल को धोना और इन सबको पकाना शामिल है। अब इस प्रक्रिया में यदि आप निरंतर नहीं रहेंगे तो आपका खाना पूरा नहीं बनेगा और आपकी भूख शांत नहीं होगी इसी तरह खाना बन जाने के बाद अगली प्रक्रिया उसे खाना है और यदि आप खाना बीच में ही छोड़ कर उठा जाएँ तो भी आप भूखे ही रह जाएंगे। यानि जब तक पूरी प्रक्रिया को पूरा नहीं करेंगे तब तक आपका उद्देश्य पूरा नहीं होगा। इसी तरह जब आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो यह भी एक प्रक्रिया है जिसमे कई छोटी छोटी प्रक्रियाएँ शामिल हैं और इन सभी प्रक्रियाओं में निरंतरता बनाए रखना जरूरी है वरना फिर से आपका उद्देश्य अधूरा रह जाएगा। तो कैसे बनाएँ अपनी तैयारी में Consistency? आइए जानते हैं आज के Blog में।

पढ़ाई में निरंतरता बनाए रखना आसान नहीं है। इसके लिए निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है। ऐसे भी दिन होंगे जब आपको पढ़ाई करने से नफरत होगी, लेकिन फिर भी, मन मार कर ही सही आपको पढ़ाई करनी ही पड़ेगी। तो आज हम देखेंगे कुछ स्टेप्स गए हैं जिनका उपयोग आप अपने शेड्यूल में निरंतरता बनाने के लिए कर सकते हैं –


Start Slow, Start Small – आपने कछुए और खरगोश की कहानी तो पढ़ी ही होगी। कैसे एक कछुया जो लगातार लक्ष्य की ओर बढ़ता रहता है वह अपने से कई गुना तेज खरगोश को भी हरा देता है। यही युक्ति यूपीएससी की तैयारी में भी लागू होती है। आपको काफी लंबे समय तक पढ़ाई करनी है और हर दिन पढ़ाई करनी है। ऐसा नहीं होने वाला कि आप पहले दिन से ही दस बारह घंटे पढ़ने लगेंगे। इसलिए शुरुआत छोटी कीजिये जैसे पहले दिन सिर्फ 1 घंटा, दूसरे दिन सवा घंटा, फिर डेढ़ घंटा, फिर दो, फिर तीन और ऐसा करते करते आप 15 दिनों के अंदर दिन में आसानी से 8 घंटे की पढ़ाई कर सकेंगे।


Every Day - आपको हर दिन पढ़ाई करनी है और यही आपके सफलता की कुंजी होने वाली है। जी हाँ तैयारी के दौरान आप एक दिन के लिए भी पढ़ाई से ब्रेक लेना Afford नहीं कर सकते हैं। आप हर दिनी एक ही Efficiency से पढ़ाई नहीं कर सकते हैं, यह सच है लेकिन पढ़ाई की आदत बनी रहनी चाहिए। इस आदत को बनाने में बहुत मेहनत लगती है लेकिन इसके टूटने के लिए एक दिन ही काफी होगा। जैसे कॉलेज या कोचिंग में यदि आप एक दिन भी बँक कर देते हैं तो अगले दिन आपको फिर से वैसा ही करने का दिल करता है, उसी तरह यदि आप पढ़ाई से एक दिन भी ब्रेक ले लेते हैं तो आपकी तैयारी की रिदम टूट जाएगी।


Plan Your Breaks – यदि आप अपने टाइम टेबल में Breaks को इंक्लुड नहीं करेंगे तो आप जरूरत से ज्यादा Breaks ले लेते हैं और साथ ही जरूरी काम को आगे के लिए टाल देते हैं और नतीजा – Failure। हम सभी को ब्रेक की ज़रूरत होती है, आख़िरकार हम इंसान हैं, मशीन नहीं। इसके अलावा,  ब्रेक टाइम आपको थकान से उबरने में मदद करता है और आपको नए विचारों को इंक्लुड करने में मदद करता है। इसलिए जब आप योजना बनाएं, तो पहले अपने ब्रेक का समय निर्धारित करें।


Be Patient – आपका लक्ष्य भले ही यूपीएससी क्लियर करना है लेकिन अंततः आपको बनना तो एक अधिकारी है। और जब अधिकारी बनेंगे तो सबसे जरूरी Quality जो आपके अंदर होनी चाहिए वह है – Patience यानि धैर्य। तैयारी के दौरान उत्तर चढ़ाव आते रहेंगे, लेकिन यदि आप धैर्य खो देंगे तो समस्याओं को सिर्फ और बड़ा कर लेंगे जिनका समाधान और भी मुश्किल हो सकता है।


Believing In Yourself - खुद पर विश्वास रखना बाकी सभी चीजों की नींव है। अपने आप पर भरोसा रखें: कि आपके पास वह सब है जो इसके लिए आवश्यक है। कि आप वही करेंगे जो आवश्यक है। कि आप हर दिन अपना काम करेंगे। कि आप प्रत्येक चुनौती से आगे बढ़ेंगे। और फिर अंततः आप Invincible हो जायेंगे।