Bracket Strategy से कैसे निकलेगा CSAT 2024


आज के BLOG में हम बात करने वाले हैं CSAT के बारे में। जी हाँ, वही CSAT जो कई स्टूडेंट्स के लिए एक टेढ़ी खीर माना जाता है। अक्सर यह देखा गया है कि CSAT को लेकर स्टूडेंट्स या तो भयभीत हो जाते हैं या फिर वे इतना ओवर कॉन्फिडेंट हो जाते हैं कि इसकी तैयारी ही करना छोड़ देते हैं और दोनों ही CASES में नतीजा वही होता है – Disqualification। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि अच्छी तैयारी करने के बाद भी Students Exam Hall में सही ढंग से प्रदर्शन नहीं कर पाते और नतीजा फिर से वही – Disqualification। तो मैंने सोचा कि क्यों ना आपको ऐसी अचूक Strategy के बारे में बताऊँ जिसे यूज करके आप भी आसानी से CSAT की बाधा को पार कर सकते हैं। तो आइए शुरू करते हैं।

दोस्तों, Exam Hall में जब आपके सामने क्वेस्चन पेपर आता है तो आपके दिमाग में कैसे ख्याल आते हैं, आप सबसे पहले यह देखते हैं कि आपको कौन से सवाल पूरी तरह से आते हैं, कौन से सवाल ऐसे हैं जीके सवाल आपको पता तो हैं लेकिन अभी तुरंत याद नहीं आ रहे हैं लेकिन थोड़ी मेहनत के बाद याद आ सकता है, कितने सवाल ऐसे हैं जिनके Option को लेकर आप Confused हैं और कितने सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब आपको बिलकुल ही नहीं आते। और यहीं छुपा है Exam Hall की सही स्ट्रेटजी का राज।

आपको परीक्षा भवन में अपनी इसी स्ट्रेटजी को थोड़ा Refine करना पड़ेगा और सवालों को कुछ Brackets में रख कर आप आसानी से CSAT को Crack कर सकते हैं।

Brackets का मतलब होता है एक जैसी चीजों को एक साथ क्लब करना और परीक्षा में आपको भी ऐसा ही करना है। CSAT के पेपर में 80 सवालों में से लगभग 40 सवाल ऐसे होते हैं जो मैथ्स और मेंटल एबिलिटि से संबन्धित होते हैं और आपको देखते ही उनका स्तर भी समझ में आ जाता है। जहां तक Comprehension का प्रश्न है तो उसके प्रश्नों को समझ कर उत्तर देने के लिए यह जरूरी है कि आप पूरा Passage पढ़ें और उसमे समय लगता है इसलिए उस पर हम बाद में आएंगे, फिलहाल बात मैथ्स और मेंटल एबिलिटि की।

सबसे पहले यह देखें कि आप कितने सवालों के जवाब फौरन सड़े सकते हैं और आपको उनका पूरा पूरा सही जवाब पता है। यह होगा आपका पहला ब्रैकेट। क्वेस्चन पेपर को हाथ में लेकर उसे अच्छी तरह पढ़ने के बाद आप यह देखने की कोशिश कीजिये कि आप कितने सवालों को इस Bracket में रख सकते हैं।

इसके बाद बारी आती है उन सवालों की जिनके जवाब को लेकर आप पूरी तरह Sure नहीं हैं लेकिन Options देख कर, उन्हें Eliminate कर के आप सही जवाब तक पहुँच सकते हैं। अपने दूसरे ब्रैकेट में ऐसे सवालों को रखें जिनके उत्तर आपको फौरन तो नहीं पता लेकिन आप उन्हें पता कर सकते हैं।

अब बारी है तीसरे ब्रैकेट की जिसमे आप उन सवालों को रखेंगे जिनके जवाब आपको बिलकुल ही नहीं पता।

अब ब्रैकेट बनाने के लिए आप कोडिंग कर सकते हैं जैसे पहले प्रकार के लिए आप उन प्रश्नो के आगे 1 लिख लें या एक छोटी लकीर बन दें, दूसरे प्रकार के प्रश्नो के आगे 2 लिख दें या कोई और मार्किंग कर दें और तीसरे प्रकार के प्रश्नों के लिए 3 लिख लें।

तो अब आपके तीन ब्रैकेट तैयार हो गए हैं और बारी है उन्हें खोलने की। और यहीं से आप अपना टाइम सही ढंग से Manage कर सकते हैं। और इन ब्रक्केट्स को खोलना बहुत ही आसान है। सबसे पहले पहले प्रकार के प्रश्नों को हल करें और उन्हें OMR शीट में भी मार्क कर लें। ऐसा करने से आप बहुत ही आसानी से कुछ Marks सिक्युर कर सकते हैं।

इसके बाद द्सुरे प्रकार के सवालों को हल करने की कोशिश कीजिये और ऐसा करने में आपको पहले सावलों की तुलना में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है लेकिन अंततः आप इन सवालों के भी पूरी तरह हल कर सकते हैं।

इन दोनों Brackets के बाद हो सकता है कि आप इतने सावलों को हल कर चुके हैं कि आप आसानी से Qualify कर सकें। तो आपको तीसरे ब्रैकेट को खोलने की जरूरत ही नहीं है। उसे वैसा ही रहने दीजिये और यदि आपको फिर भी लगता है कि आपको अभी भी कुछ सवाल और हल करने की जरूरत ही तो आपके पास अभी कॉम्प्रिहेन्शन वाला सेक्शन तो है ही। आप आसानी से बचे हुए सवाल इस सेक्शन से पूरा कर सकते हैं।

कॉम्प्रिहेन्शन का सेक्शन भी ऐसा है जिसे आप थोड़ी सी Intelligence के साथ आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। बस थोड़ी सी स्ट्रेटजी चंगे क्जिए। Passage से पहले Questions पढ़िये और फिर Passage पढ़िये। इसके बाद जब आप Questions पढ़ेंगे तो आप आसानी से उसे पाससगे में पॉइंट आउट कर सकते हाँ और बार बार Passage पढ़ने की बजाय एक ही बार में सवालों के जवाब दे सकते हैं।

दोस्तों, तो ये थी UPSC CSAT की ब्रैकेट स्ट्रेटजी। उम्मीद है कि अब आप इसकी मदद से CSAT के डर को अपने से निकाल पाएंगे।