क्या आप लोग तैयार है UPSC  2024 के लिए


साल 2024 शुरू हो चुका है और आपके दिल की धड़कनें दिन प्रति दिन भी बढ़ रही होंगी क्योंकि एक एक दिन करके 26 मई 2024 का दिन आपके नजदीक आ रहा है। जी हाँ, 26 मई 2024 यानि यूपीएससी प्री परीक्षा का दिन। जिस दिन आपकी तैयारी की परीक्षा होगी और साथ ही तय होगा कि आपकी मेहनत कितना रंग ल सकी है। अब प्री से पहले के दिन मन में बहुत उथल पुथल मचाते रहते हैं और इस उथल पुथल से निपटने के दो तरीके होते हैं। या तो आप सकारात्मक हो कर अपने कर्म पथ पर आगे बढ़ते रह सकते हैं या फिर फिर हर दिन घबडाहट में गुजर कर अपनी तैयारी को कमजोर करते रहें। तो अब जब परीक्षा की घड़ी नजदीक आ रही तो कितने तैयार है आप?

परीक्षा की घड़ी जब नजदीक आती है तो मन में बेचैनी होना बहुत ही नॉर्मल है और ऐसे में Nervousness भी बहुत ही आम बात होती है। यह कुछ भी ऐसा नहीं है जो सिर्फ आपके साथ हो रहा है। हर कैंडिडैट इस मनोदशा से गुजरता है और यदि आप को भी ऐसा महसूस हो रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं बल्कि आपको इस बात का संतोष होना चाहिए कि आप अच्छी तैयारी कर रहे हैं क्योंकि जो लोग मेहनत करते हैं परीक्षा से डर भी उन्हीं को लगता है।

अब बात करते हैं कि इन बचे हुए दिनों में आपको क्या करना चाहिए ताकि आप परीक्षा से पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएँ।

सबसे पहले तो अपना पूरा ध्यान अब सिर्फ और सिर्फ प्री की परीक्षा पर फोकस करें। भूल जाइए कि अपने मेंस का सिलैबस कितना पूरा किया है और कितना बाकी रह गया है। अभी आपके सामने सबसे बड़ी बाधा प्री है और यदि आप इसे ही पार नहीं कर पाये तो मेंस की सारी तैयारी बेकार है। प्री के लिए अब सारा ध्यान प्री के सिलैबस पर केन्द्रित करें। प्री में चूंकि करेंट अफ़्फ़ैर्स के काफी सवाल होते हैं इसलिए इस पक्ष पर अब विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जैसे अभी कुछ ही दिनों में अलग अलग क्षेत्रों में पुरस्कारों और सम्मानों की घोषणा होने वाली है, इन पर ध्यान दीजिये, खास कर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में।

तैयारी के अंतिम चरण में रिवीजन रणनीति महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने समय का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करना चाहिए। उन्हें गरीबी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे प्रमुख सामाजिक मुद्दों के साथ-साथ राज्य और नागरिक समाज द्वारा संबंधित हस्तक्षेपों की भी गहन समीक्षा करनी चाहिए। अंतिम समय में, उम्मीदवारों को अध्ययन सामग्री पर ध्यान देना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए पर्याप्त समय है।

परीक्षा से पहले अंतिम दिनों में, उस सामग्री की समीक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है जिसे आप पहले से जानते हैं। इस समय नई सामग्री सीखने का प्रयास करना आपके समय का उत्पादक उपयोग नहीं है। यह सुनिश्चित करना अधिक महत्वपूर्ण है कि आप उन अवधारणाओं और सूचनाओं से परिचित हैं जिन पर आपका परीक्षण किया जाएगा। जो सामग्री आप पहले से जानते हैं उसकी समीक्षा करने के लिए समय निकालकर, आप अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

मानचित्र, रेखाचित्र, आरेख और अन्य ग्राफिकल अभ्यावेदन का उपयोग करते समय उम्मीदवारों को सावधानीपूर्वक रहना चाहिए। इसका मतलब यह है कि उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके नक्शे सटीक हों, उनके रेखाचित्र स्पष्ट हों और उनके चित्र समझने में आसान हों। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि चित्रमय अभ्यावेदन मौजूदा विषय के लिए प्रासंगिक हैं और वे उनके तर्क का समर्थन करते हैं। उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के सभी प्रासंगिक करंट अफेयर्स का त्वरित पुनरीक्षण भी करना चाहिए। इससे उम्मीदवारों को वर्तमान घटनाओं पर अपडेट रहने और अपनी राय के समर्थन में साक्ष्य प्रदान करने में मदद मिलेगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी करंट अफेयर्स हर विषय के लिए प्रासंगिक नहीं होते हैं, इसलिए उम्मीदवारों को अपने रिवीजन में चयनात्मक होना चाहिए।

टेस्ट सिरीज़ पर भी आपको ध्यान देना अब बेहद जरूरी है। आज से हर दिन कम से कम एक टेस्ट जरूर लें और यह टेस्ट ऐसी परिस्थिति में बैठ कर दें जो आपको परीक्षा में मिलने वाली है। बेहतर होगा कि आप परीक्षा की टाइमिंग के अनुसार आप टेस्ट लें।

यूपीएससी का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है, इसलिए उम्मीदवारों के लिए अपनी तैयारी में सकारात्मक और प्रेरित रहना महत्वपूर्ण है। परिवार के सदस्यों, वरिष्ठों और शिक्षकों जैसे सहयोगी लोगों के साथ समय बिताने से आपको सही राह पर बने रहने में मदद मिल सकती है। प्रेरणा और समर्पण से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। परीक्षा के दिन, शांत रहना, स्वस्थ भोजन करना, अच्छी रात की नींद लेना और आराम करना महत्वपूर्ण है।