UPSC एक ऐसा जहाज है जिसमे यदि सवार होने का मौका मिल जाए तो क्या कहने लेकिन यदि आप किसी कारणवश यूपीएससी Qualify नहीं भी कर पाते तो भी ऐसा नहीं है कि आप जीवन में फेल हो गए। जी हाँ, यही तो खासियत है यूपीएससी की कि यहाँ फेल होकर भी जीवन के दूसरे स्थानों पर पास होने के कई मौके मिलते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि फेल होने के बाद भी फेल नहीं हुए तो इसको समझने के लिए आपको आज का यह Blog पूरा देखना पड़ेगा।


ज्ञान कभी भी व्यर्थ नहीं जाता. वह यहाँ आपके काम आएगा. आई.ए.एस. की तैयारी आपमें मेहनत करने की आदत डाल देती है. यह आदत आपके काम आएगी. आप आई.ए.एस. बनना चाहते थे, यानी कि आपने एक बड़ा सपना देखा था. अब उस सपने में से आई.ए.एस. तो गायब हो गया है, लेकिन बड़ापन गायब नहीं हुआ है. यदि आप अपने सपने के इस बड़ेपन को जीवित रखेंगे, तो भी वह आपको आपके काम में ही बड़ा बना देगा


अगर आप यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा नहीं क्रैक कर पाते हैं तो भी आपके पास कई सरकारी नौकरियों के विकल्प हैं। ऐसे में आप राज्य पीएससी, एसएससी, आरआरबी, आरबीआई और सीएपीएफ जैसी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये परीक्षाएं थोड़ी आसान होती हैं और प्रतियोगिता का स्तर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षाओं की तुलना में कम होता है।


इसके अलावा यूपीएससी की तैयारी करने से आपके अंदर और ही कई प्रकार के बदलाव आ जताए हैं जो जीवन में आपको कहीं ना कहीं सफल जरूर बना देंगे।


ज्ञान – यूपीएससी की तैयारी करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपको ज्ञान वर्धन का भरपूर मौका मिलता है। इसकी तैयारी करते समय आपको इतने सारे सबजेक्ट्स पढ़ने पड़ते है, और इतनी deeply पढ़ने पड़ते हैं कि आप ज्ञान का एक भंडार अपने अंदर समाहित कर लेते हैं।


ज्ञान – यूपीएससी की तैयारी करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपको ज्ञान वर्धन का भरपूर मौका मिलता है। इसकी तैयारी करते समय आपको इतने सारे सबजेक्ट्स पढ़ने पड़ते है, और इतनी deeply पढ़ने पड़ते हैं कि आप ज्ञान का एक भंडार अपने अंदर समाहित कर लेते हैं।


Time Management – यूपीएससी आपको टाइम मैनेजमेंट जैसी जटिल क्वालिटी को सीखने में काफी मदद करता है। यहाँ आपको अपने 24 घंटे को Manage करना पड़ता है वरना आपका सिलैबस ही पूरा नहीं होगा। और यदि आप अपना टाइम Manage करना सीख जाएंगे तो फिर आप 24 घंटे में अपने सारे काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।


UPSC की तैयारी अपक और भी कई Career Options के लिए भी तैयार करती है। इनमे से कुछ ऐसे हैं –


पॉलिसी एनालिस्ट - यूपीएससी की तैयारी करने वाले लोग नीति विश्लेषक (पॉलिसी एनालिस्ट) की भूमिका आसानी से निभा सकते हैं। देश में कई कंपनियां और फर्म हैं जो नीति विश्लेषकों को नियुक्त करती हैं। ऐसे में आपके लिए ये भी बढ़िया विकल्प हो सकता है।


इंटरनेशनल रिलेशनंस स्पेशलिस्ट - यदि आप उन लोगों में से हैं जिनकी अंतरराष्ट्रीय संबंधों, विदेश नीति विश्लेषण और कूटनीति में गहरी रुचि है तो आप एक अंतरराष्ट्रीय संबंध विशेषज्ञ के रूप में थिंक करियर बना सकते हैं। इस सेक्टर में काम करने वाले स्टूडेंट्स को बढ़िया सैलरी भी मिलती है। कई ऐसे संस्थान हैं जो इस फील्ड में तैयारी करवाते हैं।


मीडिया पर्सन – आप मीडिया का कोर्स करके पत्रकारिता में करियर बना सकते हैं। आज के दौर में जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल्स की मांग भी इस इंडस्ट्री में बढ़ी है। साथ ही जर्नलिज्म का कोर्स करके आईआईएस बी ग्रेड ऑफिसर्स की भर्ती के लिए भी ज्वॉइन कर सकते हैं।


डाटा एनालिस्ट एंड रिसर्च - रिसर्च की सोच रखने वाले स्टूडेंट्स डेटा विश्लेषण, बाजार अनुसंधान, संगठनों, राजनीतिक फिल्मों और अनुसंधान संगठनों के लिए जनमत अनुसंधान में करियर बना सकते हैं। ऐसे प्रोफेशनल्स को बढ़िया सैलरी भी दी जाती है।