UPSC परीक्षा के लिए पढ़ने का सही तरीका


उचित योजना के बिना कोई भी लक्ष्य महज एक सपना बनकर रह जाता है। सिविल सेवाओं के मामले में भी यह सच है। सिविल सेवा परीक्षा, देश की सबसे कठिन परीक्षा होने के कारण, इसके लिए केवल तैयारी से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है। इसके लिए 'रणनीति प्लस तैयारी' की आवश्यकता होती है। एक अच्छी रणनीति उम्मीदवारों और स्मार्ट उम्मीदवारों के बीच एक महीन रेखा की तरह होती है जो नज़र तो नहीं आती मगर उसका असर जरूर समझ में आता है और यह असर समझ आता है परीक्षा के दिन जब आपको यह एहसास होता है कि रणनीति में थोड़ी कमी रह गयी। तो परीक्षा के दिन ऐसी किसी भी उलझन से बचना चाहते हैं तो आज का यह वीडियो जरूर देखें।


Build The Foundation - इस चुनौतीपूर्ण परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने के लिए; आपको एक मजबूत आधार की जरूरत है. जैसा कि कहा जाता है, एक बड़ी इमारत के लिए मजबूत नींव बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसलिए, आगे बढ़ने से पहले, आपको परीक्षा, उसके पैटर्न, उसके पाठ्यक्रम और तैयारी की सभी जरूरतों को समझना चाहिए।

Strategise Your Preparation - हर इंसान अलग है, इसका मतलब यह है कि आप किसी और की रणनीति का पालन नहीं कर सकते। दुर्भाग्य से, लोग टॉपर्स और अच्छा स्कोर करने वाले अन्य लोगों से प्रभावित हो जाते हैं और आँख बंद करके उनका अनुसरण करना शुरू कर देते हैं। लेकिन सबसे अच्छा यही होगा यदि आप व्यक्तिगत रणनीति बनाएं, आप उनसे अलग हैं, और आप अपनी ताकत और कमजोरियों को किसी और से बेहतर जानते हैं, इसलिए तदनुसार रणनीति बनाएं और उस पर कायम रहें। यहाँ ध्यान रखने योग्य एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपको अधिक फलदायी परिणाम चाहिए तो अपनी रणनीति को थोड़ा संशोधित करना ठीक है। अध्ययन योजनाओं में छोटे-मोटे संशोधन और बदलाव यदि आपके अनुरूप नहीं हैं तो ठीक है। आपको यह ध्यान रखना होगा कि इस परीक्षा के लिए कोई आदर्श योजना नहीं है।

Time Management - किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते समय एक और महत्वपूर्ण मुद्दा समय प्रबंधन है। एक इच्छुक उम्मीदवार को एक व्यवस्थित और अनुशासित दिनचर्या की आवश्यकता होती है। आपका शेड्यूल लचीला हो सकता है, लेकिन उत्पादक होने के लिए लक्ष्य-उन्मुख, समयबद्ध अध्ययन सत्र होना आवश्यक है। यदि आप निर्धारित लक्ष्यों के साथ अध्ययन करते हैं तो अपनी तैयारियों पर नज़र रखें। अपने समय का प्रबंधन करने के लिए अपने कार्य को प्राथमिकता दें। हो सकता है कि आप कॉलेज के छात्र हों या तैयारी के दौरान पहले से ही नौकरी कर रहे हों, जिससे आपके पास Self Study के लिए कम समय बचता है। अपने समय का प्रभावी उपयोग करने के लिए अपने कमजोर क्षेत्रों को प्राथमिकता दें।

Stay Updated - यूपीएससी आपके व्यक्तित्व और ज्ञान का परीक्षण करता है, इसलिए समाचार, समाचार पत्रों और समसामयिक मामलों की पत्रिकाओं के माध्यम से अपडेट रहना आवश्यक है। आप कितने जागरूक हैं, इसका परीक्षण करने के लिए साक्षात्कार और प्रारंभिक परीक्षा में करंट अफेयर्स पूछे जाने की संभावना है। इसलिए, संकट के दौरान या सामान्य तौर पर समाचारों, सरकारी योजनाओं और सरकार द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण आर्थिक और राजनीतिक निर्णयों पर नज़र जरूर रखें। अखबार में सबसे पहले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाचारों को पढ़ें। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के दौरे, द्विपक्षीय यात्रा के बारे में पढ़ें। यात्रा के दौरान हुई संधियों, समझौते को नोट कर लें। संयुक्त राष्ट्र, WHO, IMF जैसे संगठन की रिपोर्ट्स को प्रमुख तौर पर पढ़ें। प्रमुख देशों के राजनैतिक घटनाएं, जिसका अंतरराष्ट्रीय प्रभाव हो सकता है, उन पर ध्यान दें। राष्ट्रीय महत्व की खबर पर ध्यान दें। दुर्घटना वाली खबरों में आपदा प्रबंधन और प्राकृतिक आपदा के पहलु को कवर करें।

सिविल सेवा परीक्षा निकालने के लिए ये जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहे। क्योंकि सिविल सेवा की परीक्षा कोई बैंकिग या एसएससी की परीक्षा नही है जिसमें रट्टा मारने से सफलता मिल जाती है। इसलिए इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको त्याग तो करना ही पड़ेगा, इसके बिना आप इस परीक्षा में कुछ नही कर सकते। आपको दो से तीन साल सिविल सेवा के लिए देने ही पड़ेंगे। इन सालों में हर दिन आपको नियमित अध्ययन करना पड़ेगा।