मुझे Self Study से IAS बनना हैं


यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए लाखों स्टूडेंट्स घर छोड़कर बड़े शहरों का सहारा लेते हैं, लाखों उम्मीदवार बेहतर तैयारी के साथ ही कोचिंग संस्थानों का सहारा भी लेते हैं ताकी वे IAS ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकें। लेकिन इसमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सेल्फ स्टडी को महत्वपूर्ण मानते हैं और कड़ी मेहनत और लगन से बिना कोचिंग का सहारा लिए आईएएस बन जाते हैं। यदि आप भी अपनी मेहनत के दम पर आईएएस बनना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कि अपनी तैयारी कैसे करें तो आज का यह वीडियो आपके लिए ही है, और यदि आप यह सोचते हैं कि यूपीएससी की तैयारी बिना कोचिंग के नहीं हो सकती तो आपको भी इस वीडियो को जरूर देखना चाहिए।

आईएएस या पीसीएस बनने का सपना हर किसी का होता है। हालांकि यह सपना देखने वाले छात्र अक्सर सोचते हैं कि उनका यह सपना घर में रहकर पूरा नहीं हो सकता है। छात्रों के मन में यह डर होता है कि वे घर पर सिविल सर्विस (CS) के एग्जाम की तैयारी कैसे शुरू करें। आज हम आपको ऐसे प्लान की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे यूपीएससी क्रैक करने वाले ज्यादातर उम्‍मीदवारों ने घर पर रहकर फालो किया था। अगर आप भी इस प्‍लान को फॉलो करेंगे तो आपको किसी कोचिंग क्लास में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एक इफेक्टिव टाइम टेबल बनाएं और उसका ठीक से पालन करें। व्यवस्थित तरीके से पढ़ाई करने से आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। एक रैनडम स्टडी पैटर्न आपको कहीं नहीं ले जा सकता है, आप रास्ता भटक सकते हैं। बीच - बीच में पर्याप्त ब्रेक के साथ एक realistic डेली रूटीन तैयार करें। अपने विषयों को इस रूटीन के अनुसार बांट लें और व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ें। कम समय में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

डेली बेसिस पर समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ने की आदत विकसित करें। दुनिया भर में नवीनतम समाचारों और चल रही घटनाओं से खुद को अपडेट रखें। करेंट अफेयर्स पर नज़र रखें क्योंकि वे प्रश्न पत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। विभिन्न मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो दिन-प्रतिदिन की खबरें प्रदान करते हैं और इसका रिकॉर्ड रखें।

सिविल सेवा परीक्षा में एनसीईआरटी की किताबें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। कक्षा छह से बारह तक की पाठ्यपुस्तकें आपकी आईएएस की तैयारी में आपका मार्गदर्शन करेंगी। चूंकि होने के कारण, एनसीईआरटी पुस्तकें आपकी आईएएस की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री का सबसे विश्वसनीय स्रोत होती हैं। इन पुस्तकों में अवधारणाओं को व्यापक तरीके से प्रस्तुत किया गया है। आप यह भी पा सकते हैं कि पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों में सीधे एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों से प्रश्न आते हैं।

अब बात करते हैं कि खुद से तैयारी करने के लिए आपका डेली रूटीन कैसा होना चाहिए –

5:00 बजे, सुबह - उठें और फ्रेश हो जाएं।

5:15 से 6:15 बजे तक का समय- इस समय के दौरान योग, व्यायाम या तेज कदमों से टहलने जैसी शारीरिक गतिविधि करें। ध्यान और योग से आपके दिमाग को आराम मिलेगा, तनाव दूर होगा और यह आपके मन को आने वाले कठिन समय के लिए तैयार करेगा।

6:15 से 6:30 तक- स्नान व जरूरी व्यक्तिगत काम करें। 6:30 से 7:30 तक- इस समय के दौरान पिछले दिन पढ़े गए विषयों की पुनरावृत्ति करें। यह पिछले दिन पढ़े गए विषयों के मूल्यांकन में मदद करेगा।

7:30 से 8:00 बजे तक- इस समय में लिया गया नाश्ता आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा। इस समय अखबार पढ़ने से आपको राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के बारे में अपडेट होने में मदद मिलेगी। यही समय होता हे जब आप करेंट अफेयर्स के अपने नोट्स बना सकते हैं।

8:00 से 10:30 बजे तक- यह समय होता है पढ़ाई करने का। इस समय आप कोचिंग या खुद पढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन इस समय सबसे कठिन विषय की पढ़ाई करें क्योंकि सुबह के समय दिमाग अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करता है।

10:30 से 11:30 बजे तक- अगर आपने 2.30 घंटे लगातार पढ़ाई की है तो आपके दिमाग को आराम की जरूरत पड़ेगी। इसलिए, आप करीब 1 घंटे अपने आप को आराम दें और अपने मस्तिष्क और शरीर को तरोताजा करें।

11:30 बजे सुबह से दोपहर 1:00 बजे तक- इस समय आप उन सब्जेक्टिव विषयों पर फोकस करें, जो आपको आज के दिन कवर करना है।यह वो समय होता है जब आप और आपका दिमाग पूरी तरह से अध्ययन के लिए तैयार होता है। इसलिए दूसरे सत्र में अवधारणात्मक विषयों पर पकड़न बनाना आपके लिए आसान हो सकता है।

1:00 बजे से 1:30 बजे- इस समयावधि में आप लंच कर सकते हैं। अपने खाने में प्रोटीन की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। यह आपके लिए पूरे दिन निरंतर ऊर्जा के स्रोत की तरह काम करेगा।

1:30 बजे से 4:00 बजे- यह आपके दिन का अध्ययन सत्र III होगा, जो काफी लंबा हो सकता है। अगर आप चाहे तो आंधे घंटे आराम कर सकते हैं और इस सत्र को 2 घंटे का कर सकते हैं। इस समय में उन विषयों को पढ़ें जिन पर अधिक मेहनत करने की जरूरत है। ऐसे विषय, संदर्भ पुस्तकों या विशेषज्ञों के परामर्श से अच्छी तरह समझे जा सकते हैं और इनके लिए समय की आवश्यकता होगी।

शाम 4:00 बजे से 4:30 बजे- इस समय के दौरान अपने दिमाग को आराम देने के लिए ब्रेक लें और हल्के खाने के साथ चाय पी सकते हैं। आप चाहें तो इस दौरान कुछ व्यायाम भी कर सकते हैं।

4:30 बजे से शाम 5:30 बजे- इस एक घंटे में आप अपने व्यक्तित्व एवं कौशल विकास गतिविधियों जैसे बहस, समूह चर्चा और ऐसी ही अन्य गतिविधियों में ध्‍यान दें। इससे आपको अंतरवैयक्तिक संचार कौशलों में महत्वपूर्ण सुधार के साथ अलग– अलग विषयों के बारे में अलग– अलग दृष्टिकोण जानने में मदद मिलेगी।

5:30 से शाम 6:30 बजे तक- इस समय को आप अपने खेल जैसे दौड़ना, जॉगिंग या ऐसा कोई भी खेल जो आप पसंद करते हों, उसके लिए रखें। इस दौरान महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने शरीर व दिमाग को एक्टिव रखें।

6:30 से रात्रि 8:30 बजे तक- यह आपके पढ़ाई का IV सत्र है। इस दौरान आप उन विषयों को पढ़े जो आपको पसंद है।

8:30 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक- इस समय पढ़ाई बंद कर रात का भोजन करें। रात्रि में कार्बोहाइड्रेट्स खाने से बचें, क्योंकि यह आपको काफी भारीपन महसूस कराएगा। अपने रात के खाने में फल और हरी सब्जियों को शामिल करें।

9:00 बजे से 10:00 बजे तक- इस समय आप हल्की पढ़ाई करें। आप समय कोई अच्छा न्‍यूज चैनल देख सकते हैं, जहां पैनल चर्चा या डिबेट हो रहा हो। यह आपको सभी अनिवार्य तथ्यों एवं आंकड़ों के साथ दिन के प्रमुख समाचारों का गहनता से विश्लेषण प्रदान करेगा।

10:00 बजे से 10:30 बजे तक- आप अपने पूरे दिन का नोट्स तैयार करें और अलगे दिन का प्‍लान तैयार करें। इस समय सोशल मीडिया को भी दे सकते हैं। इसके बाद आप सो जाएं।

तो दोस्तों, यूपीएससी की तैयारी के लिए जरूरी नहीं कि आप कोचिंग संस्थानों में ही पढ़ें और guidance लें। आज के जमाने में इंटरनेट की मदद से आप आसानी से यूपीएससी की तैयारी अपने घर पर सेल्फ स्टडी द्वारा भी कर सकते हैं।