UPSC मे प्रत्येक विषय को कवर करने में कितना समय लगता है


यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को क्रैक करने के लिए समय का महत्व बहुत ज्‍यादा होता है। इस परीक्षा में समय का सदुपयोग ही सफलता की कुंजी है। और समय का सदुयोग करने का मतलब यह नहीं है कि आप दिन में 15 0 16 घंटे सिर्फ किताबें खोल जर बैठे रहें और जब परीक्षा का दिन आ जाए तो पता चले कि अभी बहुत सारे टोपिक्स तो कवर ही नहीं हुए हैं। अक्सर खराब रणनीति और हर विषय को उसके merit के आधार पर समय का आवंटन नहीं करने के कारण छात्रों को सफलता से वंचित रहना पड़ता है और आप यह गलती ना करें इसलिए आज के वीडियो में मैं आपको बताऊँगी कि आपको किस विषय को कैसे पढ्न चाहिए और उसे कितने समय में आपको पूरा कवर कर लेना चाहिए। तो आज का यह वीडियो बहुत ही इंट्रेस्टिंग होने वाला है, इसे अंत तक जरूर देखिएगा।


Current Affairs – यूपीएससी में पिछले कुछ सालों में करेंट अफ़्फ़ैर्स का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है। पिछले तीन सालों में इस सेक्शन से लगभग 50- - 60 प्रतिशत सवाल Prelims में पूछे गए हैं। अब यह विषय बहुत ही बड़ा प्रतीत होता है लेकिन यदि आप Previous Year Questions को ध्यान से देखें तो आपको पता चलेगा कि इसे पूछे जाने वाले सावलों का दायरा बहुत बड़ा नहीं है। इसके लिए आपको सरकार की योजनाओं को ध्यान में रखना है, साइन्स एंड टेक्नालजी के क्षेत्र में हुए देवेलोप्मेंट्स की जानकारी रखनी है और साथ ही अन्य राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की महत्वपूर्ण घटनाओं को समझना है। इस विषय के लिए आपको हर दिन कम से कम 2 घंटे जरूर देने चाहिए। इसके अलावा इस विषय की तैयारी आप अन्य विषयों के साथ भी कर सकते हैं जैसे कि भूगोल, साइन्स एंड टेक्नालजी, एनवायरनमेंट इत्यादि।


कला और संस्कृत - समय के साथ, इस विषय ने यूपीएससी परीक्षा में अपना स्थान बना लिया है और प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। इस विषय पर ध्यान केंद्रित करने वाले क्षेत्र वास्तुकला, नृत्य रूप, लोक संस्कृतियाँ, पेंटिंग, मार्शल आर्ट आदि हैं।


Reference Books - 

• 11वीं कक्षा एनसीईआरटी- भारतीय कला का परिचय 
• कला और संस्कृति पर एनआईओएस पुस्तक 
• प्रभात एग्जाम की बुक्स 
• इस विषय की गहनता से तैयारी करने के लिए सीसीआरटी वेबसाइट को भी रिफ़र कर सकते हैं।

बेशक, करेंट अफेयर्स को न भूलें, खबरों में रहने वाली कला और संस्कृति पर ध्यान दें और यदि संभव हो तो पिछले वर्ष के यूपीएससी प्रश्न पत्रों की तुलना में अधिक से अधिक प्रश्न बनाएं।

इस विषय को पूरा कवर करने के लिए आपको कुल तीन सौ पचास घंटे लाग्ने चाहिए, जिसमे रिवीजन, नोट्स बनाना, Classes इत्यादि भी इंक्लूडेड हैं।

इतिहास – इतिहास एक ऐसा विषय है जिसमे परीक्षा में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया है। इससे हर साल prelims में लगभग 15 प्रश्न पूछे ही जाते हैं और सबसे ज्यादा focus प्राचीन भारत और आधुनिक भारत पर होता है।

ध्यान देने वाले sections –

प्राचीन एवं मध्यकालीन इतिहास

सिंधु घाटी सभ्यता, जैन धर्म, बौद्ध धर्म, मुगल और दक्षिणी साम्राज्य प्राचीन और मध्यकालीन इतिहास से महत्वपूर्ण हैं

आधुनिक इतिहास

काँग्रेस के महत्वपूर्ण अधिवेशन, उनके वर्ष, अध्यक्ष और महत्वपूर्ण प्रस्ताव 

अलग - अलग वाइसराय और उनके काल और उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण निर्णय 

भारत सरकार अधिनियम 1909, 1919, 1935 और चार्टर अधिनियम


उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे इस विषय पर बहुत अधिक समय बर्बाद न करें, इस विषय में पूछे गए प्रश्नों के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

इस विषय को अच्छी तरह कवर करने के लिए आपको 350 से 360 घंटों का समय पर्याप्त होगा।

भूगोल – यह विषय काफी डाइनैमिक है और इसे पढ़ते समय आपको Current Affairs का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा इस विषय में Maps की भूमिका बहुत अहम हो जाती है। इस विषय में आपको निम्नलिखित Topics पर विशेष ध्यान देना चाहिए –

• भारत की प्रमुख नदियां, जलप्रपात, पहाड़ एवं पठार 
• मृदा, वर्षा एवं मौसम 
• भारत की सीमा 
• Current affairs की विभिन्न घटनाएँ


इस विषय को पूरी तरह से कवर करने के लिए आपको तीन सौ घंटे लगाने पड़ेंगे।

Polity – इस विषय में भी कोई खास बदलाव नहीं देखा गया है और पीछे कुछ सालों से इससे पूछे जाने वाले सवाल मुख्यतः इन Topics पर होती हैं –

• मौलिक अधिकार, 

• मौलिक कर्तव्य, नीति निदेशक तत्व 

• संघीय ढांचा 

• संसद और राष्ट्रपति 

• विभिन्न समितियां 

• कुछ संविधान संशोधन


इस विषय को कवर करने के लिए आपको दो सौ अस्सी से तीन सौ घंटों की पढ़ाई करनी पड़ेगी।

Economy – यह भी एक Dynamic विषय है और हर साल इससे लगभग 10 – 15 सवाल पूछे जाते हैं। इस विषय में बजट, Current Events और सरकार की योजनाएँ महत्वपूर्ण Topics हैं। इस विषय को कवर करने में आपको 300 घंटे काफी हैं।

SCIENCE And TECHNOLOGY – इस विषय के ज़्यादातर सवाल Current Events से संबन्धित होते हैं मगर कुछ सवाल ऐसे भी होते हैं जो बेसिक Fundamentals के होते हैं। हालांकि इस विषय को पूरा कवर करने के लिए ढाई सौ घंटे काफी होंगे।

तो दोस्तों, उम्मीद है कि अब आप हर विषय के Merit को समझ गए होंगे और उसको उसकी मेरिट के आधार पर ही पढ़ेंगे लेकिन फिर भी यदि आपके मन कोई Doubt हो तो बेशक आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।