2 Points Formula ही काफी है IAS बनने के लिए


यदि मैं आपसे कहूँ कि आपको आईएएस बनने के लिए अपनी तैयारी के दौरान सिर्फ दो बातों को ध्यान में रखना है तो की आप यकीन करेंगे? शायद कर भी लें, लेकिन आपका अगला सवाल यही होगा कि ऐसे कौन से दो पॉइंट्स हैं जिन पर ध्यान रखने मात्र से आईएएस की तैयारी पूरी हो जाएगी? तो इस सवाल के जवाब के लिए आपको इस Blog को पूरा देखना होगा।

तो चलिये आपके इस कौतूहल को समाप्त किए देते हैं। यूपीएससी की तैयारी का Two Point फॉर्मूला है

1) Focussed Study और 2) Analytical स्किल्स


अब आप सोच रहे होंगे कि इस बात क्या मतलब। यह तो हम पहले से ही जानते हैं। जानते होंगे भाई जरूर जानते होंगे लेकिन आज मैं आपको इनके महत्व के साथ साथ इन दो को डिवैलप करने के बारे में भी बताऊँगी। तो आइए शुरू करते हैं –


Focussed Study का सीधा सा मतलब है Concentration से पढ़ाई करना। अब कुछ लोगों में तो यह आदत स्कूल के दिनों से ही डिवैलप हो जाती है मगर अधिकांश को इसके साथ दिक्कत होती है। लेकिन यदि आप वाकई यूपीएससी Crack करना चाहते हैं तो आपको Concentration यानि एकाग्रता वाले Quotient को बढ़ाना ही होगा।


एकाग्रता बढ़ाने के उपाय


Love what you do - यदि आप जिस विषय का अध्ययन कर रहे हैं उसमें आपकी रुचि है, तो उयसे समझने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। आप जरा खुद ही सोचिए कि कैसे आप अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की बातें, उसका फोन नंबर इत्यादि आसानी से याद रख पाते हैं? क्योंकि आप उससे प्रेम करते हैं। तो बस आज से हर विषय को शुरू करने से पहले खुद को यही कहें कि आप उस विषय से बहुत प्रेम करते हैं और फिर देखिये कि कैसे वह बोरिंग विषय भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

पर्याप्त नींद - यदि आपका दिमाग और शरीर दोनों थके हुए हैं, तो आप ठीक से पढ़ाई नहीं कर सकते। ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको शांत दिमाग की आवश्यकता होती है। पर्याप्त आराम के बिना मन शांत नहीं रह सकता, वह हमेशा विचलित रहता है। दिन में 6-7 घंटे सोएं। लेकिन किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती. निर्धारित घंटों से अधिक सोने से आप आलसी हो जाएंगे और आपका सिस्टम तथा आपकी आईएएस योजनाएं भी गड़बड़ा जाएंगी।

पढ़ाई के लिए सही जगह – क्या आप बाग में बैठ कर खाना खा सकते हैं, या फिर क्या आप किसी लिब्रराय में बैठ कर क्रिकेट मैच का पूरा आनंद ले सकते हैं? नहीं ना, क्योंकि क्रिकेट का मजा तो पूरे शोर शराबे के बीच ही आ सकता है। इसी तरह पढ़ाई के लिए भी एक स्थान निर्धारित कीजिये। ध्यान भटकने से बचने के लिए आपको सही जगह पर रहना चाहिए जहां कम से कम अशांति हो।

ध्यान - एकाग्रता को बेहतर बनाने के लिए ध्यान सबसे शक्तिशाली उपकरण है। प्रतिदिन 10 मिनट ध्यान करने की आदत विकसित करने का प्रयास करें। यह निश्चित रूप से आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ावा देगा। सुप्रसिद्ध ध्यान शिक्षक, भानुमती नरसिम्हन कहते हैं, "ध्यान भटकते मन को अचंभित करने वाला मन बनाता है!"

योग - यदि आप अपनी एकाग्रता को बड़े स्तर तक बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको योग का अभ्यास करना चाहिए। प्रतिदिन सूर्य नमस्कार और सर्वांगासन करें। मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है। इससे आपको सतर्कता बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही प्राणायाम का अभ्यास करें. यह निश्चित रूप से आपकी धारण शक्ति और एकाग्रता में सुधार करेगा।

अभ्यास - आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है। यदि इन अभ्यासों और ध्यान के आपके शुरुआती प्रयास विफल हो जाएं तो चिंता न करें। एकाग्रता की कला में महारत हासिल करने के लिए बस कुछ दिनों के अभ्यास की आवश्यकता होती है। और एक बार जब आप इसे हासिल कर लेंगे, तो आपकी यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी बहुत आसान और तनाव मुक्त हो जाएगी।

2) एनालिटिकल स्किल्स – यूपीएससी में सिर्फ इस बात की परीक्षा नहीं होती है कि आप कितना जानते हैं बल्कि इस बात की परीक्षा भी होती है कि आप जो जानते हैं उससे आप क्या समझते हैं? आपकी सोच किस दिशा में जा रही है और आपकी सोच का दायरा कितना विस्तृत है। अब जैसे मान लीजिए कि अभी प्रधानमंत्री का कोई विदेशी दौरा हो रहा है तो उस दौरे की जानकारी होना एक बात है लेकिन वह दौरा क्यों जरूरी है, उसके क्या परिणाम होंगे, निकट भविष्य और दूरगामी दोनों, या प्रधानमंत्री के उस दौरे का दूसरे देशों के साथ हमारे संबंध पर क्या सर पद सकता, यह सब कुछ समझने के लिए analytical स्किल्स का होना बहुत जरूरी है और यह सकिल तभी आ सकती है जब आप in – depth पढ़ाई की आदत डालें। जब भी आप किसी घंटा के बारे में पढ़ें तो उस घटना के साथ साथ यह भी जानें कि वह घटना क्यों हुई और उसके क्या परिणाम हुए।

इसके अलावा आप अखबारों के संपादकीय वाले भाग से भी इस तरह की analytical स्किल्स डिवैलप कर सकते हैं।

और हाँ, जो भी आप सोचते हों, उसे लिखने की आदत जरूर बनाएँ क्योंकि इससे आपके विचारों को एक प्रवाह मिलेगा और वे इधर उधर भटकेंगे नहीं।

यदि आप कुछ आदतें अपना लें और अपनी जीवनशैली में मामूली बदलाव कर लें तो सिविल सेवाओं में सफल होने और अच्छी रैंक पाने की संभावना काफी बढ़ जाएगी। यह सिर्फ कड़ी मेहनत नहीं है जो आपको सफलता तक ले जाएगी। यह स्मार्ट काम है. अभ्यास करें, ध्यान केंद्रित करें और हासिल करें!