IAS बनने में कितना Time लगेगा?


जब भी हम कोई काम शुरू करते हैं तो हमारे दिमाग में एक सवाल जरूर आता है – इसे पूरा करने में कितना समय लगेग? यही बात यूपीएससी पर भी लागू होती है। यूपीएससी परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है इसलिए जब भी अभ्यर्थी इसकी तैयारी के बारे में सोचते हैं तो घबरा जाते हैं। यूपीएससी के इतने बड़े सिलेबस को देखकर अभ्यर्थियों के मन में अक्सर दो सवाल आते हैं। यूपीएससी की तैयारी के लिए कितना समय चाहिए और कितने घंटे पढ़ाई करनी होगी? अब इस सवाल का कोई एक जवाब तो हो नहीं सकता क्योंकि यह तैयारी करने वाले के ऊपर निर्भर करता है की वह कितना समय इसके लिए पूरी ईमानदारी से लगता है, लेकिन फिर भी आज के वीडियो में हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि आखिर कितने समय में आईएएस की पूरी तैयारी की जा सकती है?


बड़े सपने बड़ी बड़ी मुश्किलों को पार करने के बाद ही पुरे होते हैं. हर कोई अपने सपनों को पूरा करना चाहता है, लेकिन सपने उन्हीं के पूरी होते हैं, जो उन्हें पूरा करने के लिए दिन-रात ईमानदारी और विश्वास से कड़ी मेहनत करता है, वरना कुछ लोगों की तो सपने देखते-देखते ही जिंदगी गुजर जाती है। अक्सर सपनों को हकीकत में बदलने के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. ऐसा ही एक सपना देश में लाखों युवाओं का आईएएस बनने का होता है।


यूपीएससी की तैयारी में लगने वाला समय उम्मीदवारों की तैयारी के स्तर और क्षमता पर निर्भर करता है, लेकिन औसतन तैयारी में कम से कम 10-12 महीने लगते हैं। यदि आप आगामी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वालों में से हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको तैयारी के लिए कितने घंटे, दिन और महीने समर्पित करने होंगे।


यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने में ज्यादातर उम्मीदवारों को कम से कम दो साल लग जाते हैं. यह जल्दबाजी वाली परीक्षा नहीं है। आमतौर पर उम्मीदवार को सिलेबस (UPSC Syllabus) समझने में ही एक साल लग जाता है। उसके बाद स्ट्रैटजी बनाने में कम से कम 16 से 18 महीने लग जाते हैं।


हालांकि कुछ यूपीएससी टॉपर्स ने अपनी सीखने की शक्ति और क्षमता के आधार पर केवल 6 महीनों में भी परीक्षा पास कर ली है। विभिन्न उम्मीदवारों के लिए तैयारी का समय निर्धारित करने में कई कारक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।


• यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए समय बहुत मूल्यवान होता है, और उन्हें प्रासंगिक अध्ययन सामग्री सीखने में लागू करने के लिए पर्याप्त मार्गदर्शन और रणनीतिक कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता है। 

• हालाँकि पाठ्यक्रम सभी के लिए समान रहता है, लेकिन उसे अपनाने का नजरिया अलग-अलग होता है। 

• इसका अधिकांश भाग प्रतिबद्धता, भक्ति, दृढ़ता और गंभीरता पर निर्भर करता है। 

• आईएएस परीक्षा की तैयारी में लगने वाला समय आंतरिक विशेषताओं की क्षमता पर निर्भर करता है। 

• अधिक समर्पित उम्मीदवार एक वर्ष में परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं, जबकि कुछ को इसे उत्तीर्ण करने में 4 या अधिक वर्ष लग जाते हैं।


Beginners को पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने और रिवीजन के लिए समय देने के लिए यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा से 10 से 12 महीने पहले अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। उन्हें पहले जीएस पेपर का अभ्यास शुरू करना चाहिए और फिर वैकल्पिक विषयों को सीखना शुरू करना चाहिए।


लेकिन यदि आप थोड़ी सी स्ट्रेटजी चेंज करें तो आप इसकी तैयारी कम समय मई भी कर सकते हैं।


Become a Planner - एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए, यह जरूरी है कि आप अपने एक - एक दिन की अच्छी योजना तैयार करें। एक एक दिन की प्लानिंग के साथ साथ पूरे साल की प्लानिंग भी करनी चाहिए और साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप सिलैबस को पूरा कवर कर रहे हैं।


Reduce Study Sources – अलग अलग Sources से पढ़ना सुनने में तो काफी Exciting लगता है लेकिन जब आप एंड रिज़ल्ट पर गौर करें तो आपको पता चलेगा कि इससे आप सिर्फ अपना टाइम वेस्ट कर रहे हैं। यदि आप एक ही सोर्स को बार बार पढ़ेंगे तो आप सारी जनकरी भी जुटा लेंगे और आपका काफी समय भी बचेगा।


Regular Revision – यूपीएससी के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो भी पढ़ें, उसे याद भी रखें। इसके लिए आपको रेगुलर Intervals पर रिवीजन भी करना चाहिए। आप चाहें तो डेली रिवीजन कर सकते हैं या फिर पूरे सप्ताह पढ़ाई करके सप्ताह के अंत में रिवीजन कर सकते हैं।


Daily Study Hours Are Important – आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यूपीएससी की तैयारी एक कोन्तिनौस प्रोसैस है और इसमे कोई ब्रेक आपके लिए घातक हो सकता है। यदि आप सोचते हैं कि एक दिन दस घंटे पढ़ लिए और अगले दिन दो घंटे पढ़ने से काम चल जाएगा तो आप गलत दिशा में जा रहे हैं। आप भले ही दिन में 6 घंटे पढ़ें लेकिन हर दिन एक समान रूटीन बना कर पढ़ाई करें।