12th के बाद UPSC के लिए सोशल मीडिया को कैसे बनाए अपना ब्रह्मास्त्र


अधिकतर लोगों का मानना है कि यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के दौरान लोगों को सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. कई टॉपर्स भी इसी तरह की सलाह देते हैं और यह बात सही भी है लेकिन एक सच यह भी है कि सोशल मीडिया एक टूल है जिसके परिणाम उसे उपयोग करने वाले पर निर्भर करते हैं। यदि आपको यकीन ना हो तो आपको 2002 में यूपीएससी में चयनित समीर सौरभ की बात सुन्नी चाहिए जिनका मानना है कि यदि सोशल मीडिया का सही ढंग से USE किया जाए तो यह आपकी तैयारी में बाधा बनने की बजाय आपकी सहायक बन सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि समीर सौरभ ने अपनी तैयारी के दौरान सही तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया और लगातार दो बार यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया।


सच तो यह है कि सोशल मीडिया यूपीएससी परीक्षा के लिए आपकी तैयारी की दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है और होना भी चाहिए। ये प्लेटफ़ॉर्म हमारे संचार के तरीके में भारी बदलाव ला रहे हैं।


Guidelines For IAS Aspirants – 


Pick the right platform - डिजिटल दुनिया सौ से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से भरी पड़ी है जो आपको परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक सभी चीजें प्रदान करते हैं। संक्षेप में, ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप सोशल मीडिया पर नहीं पा सकते। नवीनतम समाचार अपडेट और विशिष्ट विषयों पर व्याख्यान से लेकर क्विज़ और उपयोगी टिप्स तक, आप सब कुछ यहीं पा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वहां मौजूद हर प्लेटफॉर्म की सदस्यता लेनी होगी। दो या तीन चैनल चुनें जो आपके प्रयासों के लिए आवश्यक हैं और आपके समय को सही तरह से उपयोग करने में सहायक हों। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपने कुछ अच्छे कोचिंग संस्थान चैनलों और द हिंदू और इंडियन एक्सप्रेस जैसे समाचार पत्र पोर्टलों की सदस्यता ली है।


Collect Study Material - यूपीएससी Aspirant बनना कोई आसान काम नहीं है, और हर दिन Motivated, खुश और आश्वस्त रहना भी कोई आसान काम नहीं है। तैयारी की इस यात्रा की एकरसता और कठोरता कभी - कभी आपको हतोत्साहित कर सकती है। इसलिए, जब भी आपको तैयारी छोड़ने का मन हो या आप हतोत्साहित महसूस कर रहे हों, तो आप प्रेरणादायक वीडियो देख सकते हैं या आईएएस टॉपर्स की सफलता की कहानियां पढ़ सकते हैं। आप अपनी जीत की रणनीतियों का पता लगाने और उन्हें लागू करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।


Current Affairs - यदि आप समसामयिक मुद्दों से अवगत रहने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप समय बर्बाद कर रहे हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म असीमित सामग्री के द्वार खोलते हैं जो ई-समाचार पत्रों, ब्लॉगों और ई-पत्रिकाओं के माध्यम से लगातार स्ट्रीम होती रहती हैं। और अच्छी बात यह है कि यह सब आपकी इच्छानुसार आपके सामने उपलब्ध रहता है। यानि कुछ भी जानने के लिए आपको किसी खास समय का इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप जब भी चाहें सूचना आपके सामने उपलब्ध होगी।


Building Network - सोशल मीडिया पर यूपीएससी के कई ग्रुप होते हैं, जिनमें अच्छा स्टडी मैटेरियल आता है. वहां से आप अपनी तैयारी को मजबूत कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन Groups में अपने Doubts भी रख सकते हैं और Healthy Discussions भी कर सकते हैं। समान लक्ष्य वाले लोग अगर इसकी सहायता से जुड़ पाएं और सकारात्मक उपयोग हो, तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।


Stress Buster – सोशल मीडिया एक अच्छा Stress Buster भी हो सकता है लेकिन तभी जब आप इसका उपयोग सीमित रखें क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि जो चीज आपके दिमाग को तनाव मुक्त करती है उसकी आदत भी बहुत जल्दी लग जाती है। इसलिए जरूरी है कि एक Stress Buster के रूप में इसका इस्तेमाल आप सीमित ही रखें।


सोशल मीडिया महज एक टूल है, जो कि अपने आप में बुरा नहीं है। दरअसल, यह एक दुधारी तलवार की तरह है। अगर आप सोशल मीडिया का सही उपयोग नहीं करेंगे, तो इसमें आपका टाइम वेस्ट होगा। वहीं यह बेहतर तैयारी में भी आपकी मदद कर सकता है।