ऐसा करना होगा UPSC के लिए TIME MANAGEMENT ?


हम सब को दिन के 24 घंटे ही मिलते हैं फिर ऐसा क्यों है कि कोई इन्हीं 24 घंटों में अपना सब काम खत्म कर लेता है जबकि कोई इसी बात का रोना रोता रह जाता है कि उसके पास तो समय ही नहीं है। आखिर क्यों कोई व्यक्ति यूपीएससी की परीक्षा में सफल हो जाता है जबकि उसके साथ ही पढ़ने वाला व्यक्ति उसी सेम सिलैबस, सेम पैटर्न, सेम डे होने वाली सेम परीक्षा में असफल हो जाता है? आखिर कैसे कोई स्टूडेंट अपना पूरा सिलैबस समय पर या समय से पहले खत्म कर लेता है जबकि उसके कई साथी अंतिम दिन तक किताबों में घुसे रहते हैं? इन सभी सवालों का जवाब टाइम Management में छुपा है।, एक ऐसी कला जिसमे यदि आपने महारत हासिल कर ली तो दुनिया का भी लक्ष्य आपकी पहुँच से दूर नहीं रहता। आज के वीडियो में हम यही जानेंगे कि आखिर यूपीएससी के लिए टाइम को कैसे Manage किया जाए?


अपने समय का इस प्रकार से प्रबंधन करना कि आपके महत्वपूर्ण काम उसी समय अन्तराल में पूरे हो जाए और आपका समय फालतू कार्यों में बर्बाद न हो, इसे ही “टाइम मैनेजमेंट” कहा जाता है। अब समय के साथ मजेदार बात ये है कि आपके पास हर दिन इतने काम होंगे कि आपको हरदम यही लगेगा कि काश आपके पास थोड़ा समय और होता लेकिन यदि हम अपने दिन भर के Tasks में से Important और Unimportant को छांट लें तो टाइम को Manage करना काफी आसान हो सकता है।


Principles of Time Management –



समय की लॉग बुक रखे - आपने अपने साथ एक लॉग बुक अवश्य रखे जिसमें आप यह लिख सके कि आप प्रतिदिन कौन-कौन से महत्वपूर्ण काम करते है और किन कामों में आपका समय बर्बाद हो रहा हैl लॉग बुक रखने का तात्पर्य यह है कि इससे आपको यह पता चल जायेगा कि आप अपना कितना समय बर्बाद कर रहे है जिससे आपको उस समय को बचाने व उस समय में कुछ महत्वपूर्ण काम करने में मदद मिलेगी। जैसे टेस्ट Series और दोस्त के साथ Shopping में ज्यादा इंपोर्टेंट काम कौन सा है, यह तो आपको पता ही है और जो काम ज्यादा Important है, जाहिर सी बात है कि वह आपकी Priority होनी चाहिए।


सबसे महत्वपूर्ण काम सबसे पहले करें - जैसे ही हमारा दिन शुरू होता है हम फालतू कामों को अपने हाथ में ले लेते है जिससे हमारे महत्वपूर्ण काम छूट जाते है और हमारा समय फर्जी कामों में बर्बाद हो जाता है l इसीलिए आपको एक डायरी में अपने महत्वपूर्ण काम की लिस्ट बना लेनी है और सुबह नित्यक्रिया के बाद आपको सबसे पहले सबसे महत्वपूर्ण कामों को निपटाने का कोशिश करनी है l जब आपके महत्वपूर्ण काम पूरे हो जाते है उसके बाद आप बाकि कामों को भी कर सकते है। इस सिद्धान्त में आप महत्वपूर्ण को कठिन से भी बदल सकते हैं। यानो जो काम सबसे ज्यादा मुश्किल लगता हो, सबसे पहले उसे पूरा करना चाहिए और इसके लिए सुबह का समय सबसे बेहतर होता है। यानि मान लीजिए कि आपको Current Affairs सबसे मुश्किल लगता है तो हर दिन सुबह का समय सबसे पहले Current Affairs की पढ़ाई करें। इससे एक फ़्यड़ा और होगा कि जब आप एक कठिन काम पूरा कर लेते हैं तो आपके अंदर एक Positive Energy का संचार होता है जो पूरा दिन आपके अंदर बना रहता है और इसी energy की सहायता से आप बाकी के काम आसानी से पूरा कर सकते हैं।


यात्रा के समय का अधिकतम उपयोग करे - जो व्यक्ति अपने समय को सही ढंग से इस्तेमाल करता है वही जीवन में सफल हो पाता है l लोगों को यात्रा में बहुत समय बर्बाद होता है l ज्यादातर लोग यात्रा के समय को गाना सुनके, गपशप करके या लोगों की बुराई करके बर्बाद करते है लेकिन जो लोग टाइम को Manage करना जानते हैं या ऐसा करना चाहते हैं, वे इस समय का भी इस्तेमाल भरपूर तरीके से करते हैं। आपने कई Videos और Photos देखे होंगे जिसमे महिलाएं मुंबई की लोकल Trains में शाम को लौटते समय सब्जियाँ काट रहीं हैं, या घर का कोई दूसरा काम पूरा कर रही हैं। यह दरअसल Mime Management का एक जीता जागता उदाहरण है कि एक भी Minute Waste करने की बजाय उसका पूरा इस्तेमाल किया जाए। आप भी Coaching, Office या College आते जाते समय Journey Time का पूरा उपयोग कीजिये।


पार्किन्सन का नियम - इस नियम के अनुसार “आप जितना समय अपने काम को करने के लिए निर्धारित करेंगे, काम उसी अनुरूप फ़ैल या सिकुड़ जाता है।” अर्थात अगर आपको किसी एग्जाम में 100 नंबर के पेपर के लिए 3 घंटे दिए गए तो आप 3 घंटे में उस एग्जाम को पूरा कर लेंगे लेकिन अगर आपको 30 नंबर के एग्जाम के लिए 3 घंटे दिए जाए तो भी लगभग 3 घंटे का ही समय लेंगे।


इसीलिए अगर आपको कोई महत्वपूर्ण काम करना है तो उसे तय कर ले कि मुझे तय समय के भीतर इस काम को ख़तम करना है l लेकिन अगर आप उस काम को ये सोच के करेंगे कि मेरे पास तो पूरा दिन पड़ा है तो आपका दिन ख़तम हो जायेगा लेकिन आपके काम पूरा नहीं होगा।


सुबह जल्दी उठना सीखे - पहले ऋषि-मुनि व लोग सुबह जल्दी उठकर अपने सारे काम किया करते थे लेकिन आज लोगों के सोने व उठने का समय बिलकुल बिगड़ चुका है l लोग आज रात को देर से सोते है इसीलिए सुबह जल्दी उनकी नींद नहीं खुलती और सारा दिन उनको आलस आता रहता है।


इसीलिए अगर आपको अपने समय को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना है तो आपको भी सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी पड़ेगी l सुबह जल्दी उठने से आपको शुद्ध हवा व ताज़ी ऑक्सीजन मिल जाती है जिससे आपका आपका शरीर पूरा दिन तरोताजा महसूस करता है l और सुबह उठने से आपको बाकि लोगों की तुलना में 4-5 घंटे ज्यादा मिल जाते है जिनका इस्तेमाल आप व्यायाम करने व अपने कुछ महत्वपूर्ण काम को करने के लिए कर सकते है।