UPSC Prelims 2024 की तैयारी के लिए Best Books कौन सी है


अगर यूपीएससी एक युद्ध है तो इस युद्ध में आपको सफलता तभी मिलेगी जब आपके अस्त्र और शस्त्र सही हों, और इस युद्ध के अस्त्र और शस्त्र तो एक ही हैं, जी हाँ सही समझा आपने – किताबें। किताबें किसी भी परीक्षा में सफलता का सबसे Basic रिक्वाइरमेंट होती हैं, और जब बात यूपीएससी की हो तब तो इनका महत्व और भी बढ़ जाता है। इसलिए आज के वीडियो में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि यूपीएससी प्री 2024 के मद्देनजर आपके लिए बेस्ट बुक्स कौन सी हैं? तो आइए शुरू करते हैं।


आगे बढ्ने से पहले यह क्लियर करना जरूरी है कि आज के इस वीडियो में हमारा फोकस सिर्फ और सिर्फ अगले साल यानि 2024 में होने वाले प्री पर रहेगा।


History – 

• NCERT 11th Ancient and Medieval 

• NCERT 12th Modern Indian History 

• Indian Art & Culture by Nitin Singhania 

• India’s Struggle for Independence – Bipan Chandra


जैसा कि आपको पता ही है कि यूपीएससी के Preparation के लिए एनसीईआरटी सबसे अच्छी सोर्स मानी जाती है। तो आपको हिसटरि के लिए एनसीईआरटी कि किताबों से ही पढ़ाई करनी चाहिए। लेकिन यदि आपको लगता है कि आप एनसीईआरटी को पूरा नहीं पढ़ पाएंगे तो चिंता करने की बात नहीं है। Prabhat Exams के पास आपकी इस समस्या का हल मौजूद है। जी हाँ हमारे पास आपको एनसीईआरटी का सार संकलन मिल जाएगा जिसमे आपको एक प्रकार से पूरी एनसीईआरटी का जिस्ट मिल जाता है।

ज्योग्राफी – 

NCERT VI-X Old Syllabus 

NCERT XI, XII New Syllabus 

World Atlas


दोस्तों, ज्योग्राफी एक ऐसा विषय है जिसका Syllabus अन्य Subjects के Comparison में छोटा है। इसके लिए एनसीईआरटी की किताबें पर्याप्त मानी जाती हैं। हालांकि यह भी देखा गया है कि भूगोल के सवाल अक्सर Current Events के साथ जोड़ कर बनाए जाते हैं लेकिन यदि आप Basics को स्ट्रॉंग रखेंगे तो आपको ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।


Polity - NCERT IX-XII 

Indian Polity – M Laxmikanth


पोलिटी के लिए भी प्रभात Exam आपको एक से अधिक विकल्प उपलब्ध करवा रहा है। एनसीईआरटी सार संकलन के अलावा यहाँ आपको भारत का संविधान भी मिलेगा जिसे पढ़ कर आप संविधान और उसके Applications को बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं।


इक्नोमिक्स – यदि इक्नोमिक्स को बारीकी से ना समझा जाए तो इसे पूरा कवर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यदि आपने इसके Concepts को समझ लिया तो फिर इससे आसान और मजेदार विषय कोई भी नहीं। वैसे तो इसके लिए आपको सबसे पहले एनसीईआरटी की ग्यारहवीं और बारहवीं की किताबें ही पढ़नी चाहिए लेकिन पूरी तैयारी के लिए आपका काम इतनी से बनने वाला नहीं। आपको इक्नोमिक्स के लिए कुछ रिफ्रेन्स बुक्स भी पढ़ने पड़ेंगे। और जब Reference बुक्स की बात आती है तो आपको प्रभात Exam पर Indian Economy for Civil Services मिल जाएगी जो एक बेहतरीन किताब है।


Current Affairs – Current Affairs के लिए आप प्रभात Exams की Annual Current Affairs की किताब को पढ़ सकते हैं। इसमे आपको पिछले दो से तीन सालों के सभी इंपोर्टेंट इवेंट्स एक ही जगह मिल जाएंगे जो सम्पूर्ण तैयारी के लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।


प्रैक्टिस set – दोस्तों, यूपीएससी के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप जो पढ़ रहे हैं उसके सवाल भी regularly सॉल्व करते रहें। अब स्टूडेंट्स के सामने एक आम समस्या यह होती है कि उन्हें टॉपिक Wise प्रिवीयस इयर Questions नहीं मिलते और इसी चक्कर में उनकी तैयारी पूरी नहीं हो पाती। लेकिन अब घबड़ाने की जरूरत नहीं है क्योंकि Prabhat Exam की Website पर आपको अलग अलग विषय के चैप्टर और टॉपिक Waise औब्जैकटिव Questions की किताब आसानी से मिल जाएगी। और इन किताबों की एक और अच्छी बात यह है कि इनमे सवालों की संख्या हर विषय के लिए1000 से भी अधिक है।


Motivation – तैयारी के दौरान खुद को motivated रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए भी prabaht exam आपको पेश करता है ढेरों किताबें जैसे “मुझे बनना है IAS”, सिविल services में सफल कैसे हों, IAS crack code जैसी अनेक प्रेरक किताबें आसानी से मिल जाएंगी।


दोस्तों, Prabaht Exam की किताबें ना सिर्फ हमारी वैबसाइट बल्कि Amazon और Flipkart समेत भारत की सभी Leading E – Commerce Platforms पर उपलब्ध है। तो देर किस बाट की, अभी फोन उठाइये और अपनी जरूरत की किताबें ऑर्डर कीजिए।