UPSC की तैयारी आपको जीवन के लिए कैसे तैयार करती है ?


आप सब ने Apple के Founder स्टीव जॉब्स का नाम तो जरूर सुना होगा। एक बार किसी ने उनसे पूछा कि Apple एक सफल कंपनी है और इसे स्थापित करने के लिए उन्होने बहुत मेहनत भी की है, तो क्या वे समझते हैं कि उन्हें उनकी मेहनत का फल मिला? इस पर स्टीव जॉब्स ने जो कहा वो ना सिर्फ Entrepreneurs बल्कि हर व्यक्ति, विशेष कर UPSC Aspirants को जरूर सुनना और समझना चाहिए। इस सवाल के जवाब में जो जॉब्स ने सिर्फ एक लाइन कही – ‘The journey is the reward itself’, यानि यहाँ तक पहुँचने की जो यात्रा है, वो ही मेरा सबसे बड़ा पुरस्कार है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला यात्रा किसी परिश्रम का पुरस्कार कैसे हो सकती है? और यूपीएससी की यात्रा, जिसमे सब सफलता की ही कामना करते हैं, वह यात्रा किसी भी तरह का पुरस्कार कैसे हो सकती है?


दोस्तों, स्टीव जॉब्स के अनुसार मजिल तक पहुँचने का जो सफर होता है वो अपने आप में मंजिल से ज्यादा संतोषजनक और खूबसूरत होता है क्योंकि इस दौरान हम जो सीखते हैं, जो अनुभव करते हैं वो हमे आगे आने वाली जिंदगी के लिए तैयार करता है। यूपीएससी की तैयारी भी ऐसा ही एक सफर है जिसमे यदि मंजिल ना भी मिले तो ऐसे अनुभव मिलते हैं जो आने वाली जिंदगी के लिए हमें कई प्रकार से तैयार करते हैं। तभी तो कहते हैं ना, कि हर स्टूडेंट को जीवन में कम से कम एक बार तो यूपीएससी की सिरियस Preparation जरूर करनी चाहिए।


यूपीएससी की तैयारी के कई फायदे हैं। यह व्यक्ति को एक विद्वान, एक विश्लेषक और एक शिक्षार्थी बनाती है जो अपनी शिक्षा और प्राप्त ज्ञान के परिणामस्वरूप व्यापक तस्वीर को समझ सकता है। यह यात्रा उम्मीदवारों की बौद्धिक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालती है और उन्हें भीड़ से अलग बनाती है। जैसे-जैसे आप परीक्षा के इस सफर में आगे बढ़ते जाते है, आप ज्ञान अर्जित करने के नए तरीके, नए Sources के बारे में जानना शुरू कर देते हैं और इतना ही नहीं यह यात्रा आपको जीवन की मुश्किलों से लड़ने के नए तरीकों के बारे में भी समझाती है।


यूपीएससी की तैयारी करने के लाभ –


यूनाइटेड नेशंस के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने कहा था - “Knowledge is Power. Information is Liberating। यूपीएससी की टाइऐर के बाद यदि आप सिलैक्ट नहीं भी होते हैं तो भी जीवन में आप उस मुकाम तक पहुँच जाएंगे जहां आपके पास ज्ञान की शक्ति होगी और आप वहाँ जरूर पहुंचेगे जहां आप अपने स्किल का मैक्सिमम Use कर सकते हैं। जीवन में बहुत कुछ नया सीखने, कुछ नया जानने का इससे अच्छा अवसर आपको और कहीं नहीं मिलेगा।


Discipline – जीवन में यदि डिसिप्लिन ना हो तो आप चाहे कितनी ही मेहनत क्यों ना कर लें, आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं। आपने खुद महसूस किया होगा कि जब आपको कोई काम पूरा करना होता है तो सबसे पहले आपको उसके अनुकूल एक डिस्पलीन बनाना पड़ता है। अब डिसिप्लिन यदि ज़बरदस्ती थोपा जाए तो यह एक torture की तरह प्रतीत होता है लेकिन यदि आप खुद अपने आप को अनुशासित कर लें तो यह आपको Empower करता है। यूपीएससी की तैयारी खुद को डिसिप्लिण्ड बनाने का एक अच्छा मौका है क्योंकि यूपीएससी Qualify करने का सबसे मूल पॉइंट यही है कि आप डिसिप्लिण्ड बनाएँ। और जब आप जीवन में अनुशासन को ढाल लेते है तो आप चाहे जो भी काम करें उसमे सफलता की गारंटी होती है।

Self confidence – एक और महत्वपूर्ण गुण जो यूपीएससी आपके अंदर इंस्टील करती है वह है Self Confidence यानि आत्मविश्वास। यह एक ऐसा गुण है जो रातों रात डिवैलप नहीं होता और जिसे अपने अंदर उतारने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यूपीएससी की तैयारी आपको नॉलेज देती है जिसके दम पर आपका खुद पर भरोसा मजबूत होता है और आपको यह लगने लगता है कि बढ़ा चाहे कैसी भी हो, मैं उसे आसानी से पार कर लूँगा।


निष्कर्ष - 


सिविल सेवक बनने की राह कठिन हो सकती है, लेकिन यूपीएससी की तैयारी के कई फायदे हैं। उम्मीदवारों को यह समझना चाहिए कि यूपीएससी सिर्फ एक परीक्षा से कहीं अधिक है; यह यात्रा करने लायक है। एक साहसिक कार्य की तरह, बाधाओं और परीक्षणों से भरी यात्रा आनंद में समाप्त होती है।