एक IAS OFFICER  को प्रमोशन कैसे मिलता है ?


दोस्तो, एक आईएएस अधिकारी आम तौर पर 25 – 28 साल की आयु में सर्विस जॉइन करता है और 60 साल की आयु तक काम करता हैं। इन 30 32 साल में वे अलग अलग पदों पर काम करते हैं और अलग अलग स्तर से देश की उन्नति में अपना योगदान देते हैं। आज के वीडियो में हम बात करेंगे कि एक आईएएस  अपने पूरे कैरियर के दौरान किन पोस्ट्स पर काम करते हैं? तो आइए शुरू करते हैं।


आईएएस को लेकर एक आम धारणा यह है कि कोई व्यक्ति आईएएस के लिए Select होते ही डीएम बन जाता है। और फिर कुछ सालों के बाद ही वह राज्य के बड़े पदों पर काम करने लगता है। जबकि वास्तविकता इससे कोसो दूर है।


यह तो सभी जानते हैं की जब एक उम्मीदवार परीक्षा के तीनो राउंड पास कर लेता है और एक आईएएस अधिकारी होने के लिए उपयुक्त समझा जाता है, उसका चयन किया जाएगा और उसे कॉल किया जाता है. उनका पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण है।


प्रशिक्षण के बाद उसे उसके Cadre में जॉइन करना होता है जहां की राज्य सरकार उसे आगे की पोस्टिंग देती है और यहीं से उसके कैरियर की शुरुआत होती है।


जेनरली एक आईएएस अधिकारी अपने कैरियर की शुरुआत SDM यानि सब डिवीज़नल मजिस्ट्रेट के रूप में करता है। इस पोस्टिंग के दौरान उसे एक सब डिविजन की ज़िम्मेदारी दी जाती और उसे अपने जिले के डीएम को रिपोर्ट करना होता है। इस पोस्ट पर 4 – 5 साल काम करने के बाद उसका पहला प्रमोशन होता है और उसे ADM बनाया जाता है।


ADM एडिशनल या असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है। इसका मुख्य कम डीएम की सह्यता करना होता है लेकिन इस दौरान ये जिले के संचालन की बारीकियों को भी समझते हैं। ADM Officer हमेशा जिलाधिकारी या DM के नियंत्रण में काम करते हैं.


इस पद पर भी उन्हें लगभग 5 साल काम करना पड़ता है जिसके बाद उन्हें जिले की ज़िम्मेदारी दे कर डीएम बनाया जाता है। डीएम की पोस्ट कितनी इंपोर्टेंट और सेनसिटिव होती है यह तो आपको मालूम ही है। एक डीएम के पास अपने जिले के क्रिमिनल और सिविल दोनों Responsibilities होती हैं। इसके अलावा अपने जिले में फ्री एंड फेयर Elections की ज़िम्मेदारी भी उनके पास होती है।


जिले में 4 से 5 साल काम करने के बाद उन्हें प्रोमोट कर के राज्य सरकार में किसी विभाग में डाइरेक्टर बनाया जाता है। हालांकि ये भी संभव है की उन्हें स्केल में प्रमोशन दे कर डीएम ही रखा जाए या फिर केंद्र सरकार उन्हें अपने साथ काम करने के लिए दिल्ली भी बुला सकती है।


इसके बाद उन्हें राज्य सरकार में उन्हें सेक्रेटरी पर प्रोमोट किया जाता है जहां एक पूरे विभाग की ज़िम्मेदारी तो उनके पास होती ही है, साथ ही वे उस विभाग के मंत्री के सलाहकर के रूप में भी काम करते हैं। इस दौरान उनकी सर्विस को 17 – 20 साल पूरे हो चुके होते हैं।


सर्विस के 24 – 25 साल पूरे होने के बाद उन्हें राज्य में Principle सेक्रेटरी बनाया जाता है, या फिर वे केंद्र सरकार में किसी मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेटरी बनाए जाते हैं। अपनी सेवा के 30 साल पूरे होने के बाद यदि उनकी सेवा बची रहती है तो उन्हे राज्य का मुख्य सचिव यानि चीफ़ सेक्रेटरी बनने का मूका मिलता है। यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है की किसी भी राज्य में एक ही मुख्य सचिव होता है। मुख्य सचिव के अलावा केंद्र सरकार उन्हें किसी मंत्रालय में सेक्रेटरी भी नियुक्त कर सकती है।


आम तौर पर यहाँ तक पहुँचते पहुँचते एक आईएएस अधिकारी की Retirement age आ जाती है और वे रिटाइर हो जाते हैं। लेकिन यदि कोई व्यक्ति 21 या 22 साल की उम्र में ही आईएएस बन जाता है तो उसके पास अभी भी सर्विस बची रहती है और उसे केंद्र सरकार में कैबिनेट Secretary बनने का मौका मिलता है। अब आपको यह भी जान लेना चाहिए की कैबिनेट सेक्रेटरी भी इंडिया में एक ही होता है। एक और ध्यान देने वाली बात ये है की केंद्र सरकार यदि चाहे तो अपने Cabinet सेक्रेटरी को Extension भी दे सकती है। वर्तमान में राजीव गौबा भारत के कैबिनेट सेक्रेटरी हैं जो 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और 2019 से भारत के कैबिनेट सेक्रेटरी हैं।


आईएएस की प्रमोशन तबले को और बेहतर ढंग से समझने के लिए इस टेबल को देखें -



Grade

Position held under the State Government Or Central Government

Junior Time Scale (Initial Year)  

Sub-Divisional Magistrate in a sub-division of a district/Section Officer in state secretariat (Entry) /Assistant Director to Government of India.

Senior Time Scale (4th year)  

Additional District Magistrate/Additional Collector/Additional Deputy Commissioner of a District or Under Secretary in the State Government.  

Junior Administrative Grade (6th year)  

District Magistrate/Collector/Deputy Commissioner of a District or Additional Secretary in the State government or Joint Director/Deputy Secretary to the Government of India.  

Selection Grade (10th year)  

District Magistrate/Collector/Deputy Commissioner of a District or Special Secretary in the State government or Director in the Government of India.  

Super Time Scale (17th year)  

Divisional Commissioner in a division or Secretary in the State government or Joint Secretary to Government of India.  

Above Super Time Scale (24th year)  

Principal Secretary in the State Government or Additional Secretary to the Government of India.  

Apex Scale (31st year)  

Chief Secretary of States or Secretary to Government of India.  

Cabinet Secretary Grade (35th year)

Cabinet Secretary of India (Only one post).