99% स्टूडेंट्स क्यों FAIL हो जाते है UPSC में

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। हर साल ल्खोन लोग सिविल सरवेंट बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश करते है और उनमे से 99 प्रतिशत लोग असफल ही रहते हैं। ऐसा नहीं है कि वे मेहनत नहीं करते हैं लेकिन फिर भी कोई Prelims में ही बाहर हो जाता है आटो कोई मेंस लिख कर छंट जाता है तो किसी को Interview के बाद फ़ाइनल List में जगह नहीं मिलती। Stage कोई भी यूपीएससी में एक बार फेल हुए तो आप का सफर वहीं खत्म हो जाता है और आपको अगले साल फिर से Zero से ही शुरुआत करनी पड़ती है। अब एक मजेदार बात यह है कि अगले साल भी ये लोग वही गलतिया करते हैं जो उन्होने पिछले साल की होती हैं और अगले साल भी वो जगह पर खड़े होते हैं जहां वे पिछले साल थे। आज के वीडियो में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर वे कौन सी गलतियाँ है जो 99% स्टूडेंट करते हैं और फेल होते हैं।


आइन्सटाइन ने एक बार कहा था - “Insanity is Doing The Same Thing Over And Over And Expecting Different Results.”यानि एक ही काम को बार बार करना और उसके अलग अलग परिणाम Expect करना ही मूर्खता है। यदि आप को अलग परिणाम चाहिए तो आपको अपना तरीका भी बदलना होगा। यदि अभी तक आप यूपीएससी में फेल हो रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना तरीका, अपना अप्रोच बदलने की जरूरत है। इसके लिए आप अपने अंदर झाँके और यह पता करने की कोशिश करें कि आखिर आपके Life के Hurdles क्या हैं। वैसे आम तौर पर कुछ कॉमन Hurdles हैं जो अक्सर स्टूडेंट्स को आगे बढ्ने से रोकती है। आइए जानते हैं उनके बारे में।


Confusion – Confusion एक ऐसा trait है जो हम सब के अंदर होता है। कन्फ़्युशन कई प्रकार के हो सकते हैं। जैसे Confusion ऑफ गोल, Confusion ऑफ Medium, Confusion ऑफ रिसौर्सेस इत्यादि। अब जैसे कि आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके मन में किताबों को लेकर कन्फ़्युशन हो सकता है, अपने पढ़ने के समय को लेकर कन्फ़्युशन हो सकता है, कोचिंग में Admission लेना चाहिए या नहीं इसको लेकर कन्फ़्युशन हो सकता है या फिर इस बात का Confusion हो सकता है कि Optional Paper क्या होना चाहिए। इन Short तैयारी के हर मोड पर आपको अलग अलग तरह के Confusions मिलेंगे जो बार बार आपको रास्ता भटकाने की कोशिश करेंगे। मगर इन सभी प्रकार के Confusions का एक ही जवाब है – फोकस। हम सबने स्कूल में एक एक्सपरिमेंट किया होगा, Magnifying Glass से कागज को जलाने के Experiment। जिस तरह से एक Magnifying ग्लास लाइट को एक जगह पर फोकस कर देता है और कागज़ में आग लग जाती है उसी तरह, आपको भी अपने दिमाग को एक जगह पर ही फोकस रखना होगा और लगातार उसी पॉइंट पर Concentrate करना होगा, तभी आप सफल हो सकते हैं। हाँ, यह काम आसान नहीं होगा और इसमे आपको समय भी देना पड़ेगा मगर याद रखिए कागज़ में भी आग तभी लगती है जब Magnifying Glass को कुछ समय के लिए उसके ऊपर एक ही पॉइंट पर Focus किया जाता है।


Value Your Time – अक्सर हम सब अपने टास्क पर फोकस करते हैं और इस चक्कर में Time का बिलकुल ध्यान नहीं रखते हैं। जैसे, हम जो गोल सेट करते हैं उसमे यह तय करते हैं कि आज हमें क्या क्या पढ़ना है। यहाँ तक तो ठीक है लेकिन हम यह तय नहीं कर पाते कि हमने कितनी देर तक क्या पढ़ना है। मान लीजिये कि अपने सोचा कि आज फंडामैंटल Rights के बारे में पढ़ना है तो बस आप लग गए Fundamental Right पढ़ने में लेकिन अपने यह तय नहीं किया कि उसे कितना समय देना है – 2 घंटे, 4 घंटे, 6 घंटे ? इससे होता ये है कि आपका सारा फोकस सिर्फ अपने टास्क पर शिफ्ट हो जाता है और आप कैसे भी करके उसे पूरा करने में लग जाते हैं और समय का बिलकुल ध्यान नहीं रखते। इस चक्कर में आप वो पार्ट तो पूरा कर सकते हैं लेकिन जो समय का Loss होता है उसकी वजह से आपको कोई दूसरा टास्क अधूरा रह जाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप टास्क के साथ साथ Time पर भी ध्यान दें और एक Effective Time Management Skil डिवैलप करें।


Expectation – गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है कर्म किया जा, फल की चिंता मत कर। और हम क्या करते हैं, हम सबसे पहले फल की चिंता करते है और फिर उसके अनुसार कर्म करते हैं। इससे हम अपने मन में एक Expectation यानि अपेक्षा पाल लेते हैं और जब परिणाम हमारी अपेक्षा के अनुसार नहीं आते तब हम दुखी और परेशान होने लगते हैं। श्री कृष्ण ने यह भी कहा है कि हमारे सभी दुख सभी परेशानियों का मूल कारण हमारी अपेक्षाएँ ही होती हैं। तो एक बार मन से किसी भी प्रकार की अपेक्षा को निकाल कर सिर्फ कर्म कर के देखिये, आप परिणाम देख कर खुद हैरान रह जाएंगे।


तो दोस्तों, यह कुछ ऐसे गुण हैं जो हम सब के अंदर होते हैं और हम सब को Drive करते रहते हैं। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो इनके Control में काम करने की बजाय इन्हें अपने कंट्रोल में कीजिये और इनसे अपनी इच्छानुसार काम करवाइए।