एक UPSC Aspirant का Mobile कैसा दिखना चाहिए


लगभग 10 महीने पहले भारत में इंटरनेट की 5g सेवा शुरू हो गयी। Telecom की दुनिया में इसे एक क्रांतिकारी कदम माना जाता है। Experts का ऐसा कहना है कि इससे दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले देशों में भारत ने एक विशेष स्थान हासिल कर लिया है। इस Technological Advancement का फायदा देश के हर तबके को मिलेगा और हर कोई इंटरनेट की मदद से अपने काम को और भी आसानी से पूरा कर पाएगा। अब इस तेज इंटरनेट का फायदा यूपीएससी Aspirants भी आसानी से उठा सकते हैं, बशर्ते वो इसके सही उपयोग को समझें।


Advantages of Using the Internet for UPSC Preparation


Wealth of Information - इंटरनेट पर ज्ञान का एक विशाल डेटाबेस उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर बहुत सारे संसाधन पा सकते हैं, क्योंकि कई संस्थान यूपीएससी सीएसई की तैयारी के लिए ऑनलाइन टूल और शिक्षण संसाधन विकसित कर रहे हैं। किसी एक विषय पर शोध करने के लिए आपको हमेशा किसी पुस्तक का संदर्भ लेने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइटों पर या यूट्यूब पर एक क्लिक से आसानी से पा सकते हैं।


ई बुक्स - विभिन्न विषयों पर किताबें इंटरनेट पर बिना किसी कीमत के उपलब्ध हैं, भले ही वे यूपीएससी सीएसई पाठ्यक्रम से संबंधित हों। एनसीईआरटी की किताबें जो यूपीएससी के लिए बहुत उपयोगी हैं, इंटरनेट पर ई-ज्ञान कोष और एनआईओएस/इग्नू अध्ययन सामग्री जैसी वेबसाइटों पर पीडीएफ के रूप में मुफ्त में उपलब्ध हैं। इन किताबों को आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से भी आसानी से खरीद सकते हैं।


समाचार पत्र - यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी का मूल और महत्वपूर्ण घटक समाचार पत्र पढ़ना है। समाचार पत्र पढ़ना सभी आवेदकों के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है क्योंकि सिविल सेवाएँ करंट अफेयर्स और विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों की मांग करती हैं। आजकल हर अखबार समाचारों का मुफ्त ऑनलाइन संस्करण पेश करता है और उनमें से कुछ सशुल्क सदस्यता भी प्रदान करते हैं। एक उम्मीदवार यूपीएससी के अपने पाठ्यक्रम के अनुसार सर्वश्रेष्ठ लेख या संपादकीय का चयन कर सकता है।


सरकारी वेबसाइटें - ये सरकारी वेबसाइटें एक आईएएस उम्मीदवार के लिए करंट अफेयर्स और शिक्षण सामग्री से अपडेट रहने में बहुत मददगार हैं:


  1. पीआईबी 
  2. योजना 
  3. एनसीईआरटी 
  4. ई-ज्ञान कोष 
  5. एनआईओएस

पीआईबी और योजना जैसी वेबसाइटें उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और नीतियों से अपडेट रखती हैं।



यूपीएससी परीक्षा की तैयारी और योजना के लिए मोबाइल एप्लिकेशन - विभिन्न AI अनुकूलित टूल वाले मोबाइल ऐप्स आपकी तैयारी को आसान बनाकर आपकी बहुत मदद करते हैं। एक अभ्यर्थी एक क्लिक से एक ही स्थान पर बहुत सारी सामग्री, कोचिंग नोट्स और कक्षाएं आसानी से खोज सकता है।


ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ - इंटरनेट आपको मॉक टेस्ट देने और अपने ज्ञान और तैयारी के स्तर का आकलन करने का विकल्प देता है। यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए गहन लेखन अभ्यास की आवश्यकता होती है।


ब्लॉग - आप इंटरनेट पर अपने विचार और विचार ब्लॉग कर सकते हैं। इस तरह आप साथी आईएएस उम्मीदवारों और प्रशिक्षकों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह आपके तर्क कौशल को काफी बढ़ाएगा जो आपके यूपीएससी बोर्ड साक्षात्कार में आपकी मदद करेगा।


Visuals - भूगोल, भौतिकी, रसायन विज्ञान आदि जैसे विषयों को पाठ के बजाय 3डी दृश्यों के माध्यम से बेहतर समझा जाता है। इंटरनेट इन विषयों के लिए दिलचस्प वीडियो और सिमुलेशन प्रदान करता है।


Disadvantages of Using the Internet for UPSC Preparation



Information Overload - सूचना इंटरनेट का सबसे बड़ा लाभ है। हम विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों से ढेर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, अधिक जानकारी भी इसके सबसे बड़े नुकसानों में से एक है। इंटरनेट पर बड़ी मात्रा में डेटा कभी-कभी आपके लिए अप्रासंगिक हो सकता है। अनावश्यक जानकारी को महत्वपूर्ण जानकारी से अलग करने के लिए आपको बस थोड़ा संयमित और काफी सजग रहने की जरूरत है। सबसे पहले तो आप जिस जानकारी के लिए आय एहइन सिर्फ उसी पर फोकस करें। hyperlinkhs के चक्कर में ना पड़ें क्योंकि यह आपको एक के बाद एक ऐसे भंवर में ले जाएगा जहां कब आप घंटो बर्बाद कर चुके होंगे आपको पता भी नहीं चलेगा।


Unnecessary Surfing - इंटरनेट अधिक से अधिक वेबसाइटों पर सर्फिंग की लत पैदा करता है। इससे न केवल आपका समय बल्कि आपकी ऊर्जा भी नष्ट होती है। इसके कारण, यह उम्मीदवारों पर गहरा प्रभाव डालता है जिससे विभिन्न मनोवैज्ञानिक और समय प्रबंधन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं। केवल महत्वपूर्ण विषयों और संसाधनों पर शोध करना ही मूल प्राथमिकता होनी चाहिए।


Distractions - सोशल मीडिया और विभिन्न अन्य साइटों के रूप में इंटरनेट पर विभिन्न ध्यान भटकाने वाली चीज़ें मौजूद हैं। यूपीएससी सीएसई अभ्यर्थी के लिए, इस तरह के Distractions से बचना आवश्यक है। इससे बचना हमेशा आसान नहीं होता है और अधिकांश समय अभ्यर्थी इंटरनेट के विशाल जाल में खोए रहते हैं। इससे उनकी प्रेरणा के साथ-साथ उनका समय भी नष्ट हो जाता है।


जब आप अध्ययन के लिए इंटरनेट का उपयोग करना चाहें तो निम्नलिखित Tips का उपयोग करें।


जानिए कि क्या जानकारी लेनी है. 
जानिए कि कहां से लेना है. 
अनावश्यक रूप से सर्फ न करें. 
जब तक समाचार संबंधी चीजें न हों, सोशल मीडिया से बचें। 
जहां तक संभव हो सरकारी वेबसाइटों का उपयोग करें.


नेट पर राज्यसभा टीवी के गिस्ट के माध्यम से नवीनतम करेंट अफेयर्स पर अपडेट रहें।