UPSC Notification Vacancy Breakup किस State को कितने IAS  मिलगे


अभी हाल ही में यूपीएससी ने 2022 में चयनित IAS Candidates को उनके स्टेट्स का Allotment कर दिया है। यह जानकारी आयोग ने एक Official Notification के माध्यम से पब्लिक किया है और इस चीथी की एक एक कॉपी हर राज्य के मुख्य सचिव, लबासना के निदेशक और यूपीएससी के निदेश को जारी किया है। इसका मतलब यह हुआ कि जो लोग अपनी ट्रेनिंग इस साल लबासना में शुरू करने वाले हैं उन्हें यह पता चल गया है कि ट्रेनिंग के बाद उनकी पोस्टिंग कहाँ होने वाली है।


दोस्तों आगे बढ्ने से पहले यह समझना जरूरी है कि एक आईएएस को राज्य का आवंटन किस प्रकार किया जाता है?


सिविल सेवा परीक्षा के प्रधान (मुख्य लिखित परीक्षा और इंटरव्यू) चरण के अंकों के आधार पर सफल उम्मीदवारों को उनकी इच्छा के अनुसार कैडर का आवंटन किया जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि यूपीएससी के अंतिम चयन सूची किसी उम्मीदवार को 5वां स्थान प्राप्त है और उसने आइएस का चुनाव किया है तो उसकी अच्छी मेरिट के कारण वांछित कैडर का आवंटन किया जाएगा। वहीं, यदि किसी उम्मीदवार की रैंक माना 200 से भी अधिक है तो कम मेरिट के चलते यह कैडर मिलने की संभावना कम हो जाती है। इस स्थिति में उसकी दूसरी या तीसरी वरीयता की सेवा का आवंटन किया जाएगा। इसी प्रकार, स्टेट कैडर के मामले में भी सम्बन्धित राज्य के लिए घोषित कुल रिक्तियों की संख्या में अधिकतम 25 फीसदी तक उस राज्य के मूल निवासी उम्मीदवारों को होम कैडर दिया जाता है, जबकि शेष अन्य राज्यों के उन उम्मीदवारों को आवंटित किया जाता है, जिन्होंने इसका चुनाव किया है या मेरिट के अनुसार उनकी योग्यता है।


इसे और बेहतर समझने के लिए मान लीजिए कि ईशिता किशोर ने पढ़ाई तो दिल्ली और उत्तर प्रदेश में की है मगर उनका Domicile बिहार का है और यदि उन्होने अपने DAF II में Preference होम state रखा ही और यदि बिहार सरकार केंद्र सरकार को यह बताती है कि उनके यहाँ जनरल कैटेगरी (चूंकि इशिता General Category से आती हैं) की वेकेंसी है तो केंद्र सरकार उन्हें यहाँ पोस्ट कर सकती है।


इसी प्रकार किस राज्य में किस Category में कितनी वेकेंसी है, इसकी जानकारी भी राज्य सरकार केंद्र सरकार को भेजती है जो आयोग से जरूरत के अनुसार नियुक्तियाँ करने को कहता है। जैसे उदाहरण के लिए इस साल बिहार में कुल 11 आईएएस अधिकारियों की वेकेंसी निकली है जिसमे से 4 Insider और 7 Outsider हैं। यानि 4 लोग ऐसे होंगे जिनका Domicile बिहार का होगा और 7 लोग ऐसे होंगे जिनका Domicile बिहार के बाहर का होगा। इसी तरह इस बार बिहार ने 11 में से 6 वेकेंसी जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स की है। यहाँ आपको ध्यान रखना है कि EWS कैटेगरी के स्टूडेंट्स भी इसी में शामिल हैं। 6 जनरल के अलावा 3 Candidates  ओबीसी और 2 Candidates SC Category से आते हैं और इस साल बिहार में एसटी कैंडिडैट के लिए कोई वेकेंसी नहीं निकली है, यानि इस साल बिहार में किसी ST कैंडिडैट क्की नियुक्ति बिहार में आईएएस के तौर पर नहीं की जाएगी।


जहां तक 2022 के State Allocations का सवाल है तो सबसे अधिक 16 उम्मीदवार उत्तर प्रदेश को मिले हैं। इन 16 में 5 UP के Insider हैं जबकि 11 Outsider। उत्तर प्रदेश देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला एक बड़ा राज्य है और इसलिए वहाँ सबसे अधिक Vacancies निकलती हैं। उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा 15 Allocation AGMUT Cadre से हुए हैं। सबसे कम Allocation की बात करें तो सिक्किम में सबसे कम 1 आईएएस अधिकारी की नियुक्ति की गयी है जो कि Unreserved कैटेगरी से हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मे दो दो, मणिपुर में तीन, नागालैंड और छतीसगढ़  में 4 और त्रिपुरा, झारखंड और पंजाब में पाँच पाँच अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है।


इस बार के टोटल लिस्ट से पता चलता है कि कुल 180 कंडीडटेस का आईएएस में Selection हुआ है जिनमे से 59 को Insider Posting या एक तरह से होम पोस्टिंग मिली है और 121 को दूसरे राज्य में जा कर काम करना पड़ेगा।