IAS बनना पहला जैसा नहीं रहा! रणनीति में करने होंगे ये बदलाव ?


2023 की यूपीएससी Prelims परीक्षा Aspirants के लिए एक प्रकार का Reality Check बन कर आया। परीक्षा दे कर निकलने वाला शायद ही कोई विद्यार्थी होगा जो अपने Selection को लेकर Hundred Percent Sure हो। परीक्षा के बाद हर कोई यही सोच रहा था कि आखिर इस बार का कट ऑफ कितना जाएगा? लेकिन इन सब् से इतर एक बहुत बड़ा मैसेज जो यूपीएससी ने Aspirants को दिया है वो ये है कि अब पुराने ढर्रे पर चल कर सफलता की गारंटी नहीं है। यदि यूपीएससी Qualify करनी है तो आपको अपनी रणनीति बदलनी पड़ेगी। यदि आप भी अगले साल इस परीक्षा में बैठने जा रहे हैं तो आज का यह वीडियो आपको पूरा जरूर देखना चाहिए।


यदि आप अगले साल यानि 2024 में यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बना रहे हैं और अपनी रणनीति को ल्रेकर Confused हैं तो आपको ज्यादा घबड़ाने की जरूरत नहीं है। परीक्षा में अभी भी लगभग 11 महीने का समय बचा है और यदि आपने इस समय का सही उपयोग कर लिया तो आपका Selection पक्का है।


Classes – दोस्तों, हम सब यूपीएससी Qualify करने वाले स्टूडेंट्स की कहानी सुनते हैं तो उनमे से अधिकांश लोग Self Study के महत्व पर ज़ोर देते हैं, लेकिन एक बात जिस पर हम ध्यान नहीं देते हैं वो ये है कि Self Study आप तभी कर सकते हैं, जब आप Concepts को पहले से समझ चुके हैं। यदि Self Study आपकी तैयारी का Pillar है तो Classes आपकी तैयारी का Foundation होता है। Classes का मतलब सिर्फ कोचिंग की Classes से नहीं है। बल्कि इसका मतलब यह है कि आप कोई भी टॉपिक सबसे पहले किसी ऐसे व्यक्ति से पढ़ें जो उसे अच्छी तरह पढ़ चुका हो, उसे अच्छी तरह समझ चुका हो। ये Classes आप ऑनलाइन ले सकते हैं, या किसी ऐसे व्यक्ति से ले सकते हैं जो आपके पड़ोस में रहता हो। यदि आपको लगता है कि आप किसी भी नए टॉपिक को खुद से पढ़ कर समझ सकते हैं तो शायद आप सही हों, लेकिन एक महत्वपूर्ण पक्ष ये भी है कि इसमे आपको बहुत समय लगेगा और हो सकता है कि आप उस टॉपिक के इंपोर्टेंट पॉइंट्स को Identify ना कर सकें। लेकिन यदि आप किसी टॉपिक को पहले किसी एक्सपर्ट से समझ लेते हैं तो आपका काफी समय भी बचेगा और आप उसके इंपोर्टेंट Points को भी अच्छी तरह समझ सकेंगे।


Self Study – Classes के बाद बारी आती है, Self Study की। Self Study का मतलब है जो अपने पढ़ लिया है उसे आप खुद पढ़ कर Brush Up करें। यानि आफ्नै कोई टॉपिक पढ़ लिया, अब बारी है उसे और गहरे में समझने की, उसे पूरी तरह अपनी मस्तिष्क में उतारने की। Self Studuy के लिए वैसे तो सबसे अच्छा सोर्स एनसीईआरटी को माना जाता है, लेकिन यदि आप चाहें तो Standard बुक्स भी पढ़ सकते हैं। किताबें कौन सी हों, यह पूरी तरह आपकी Comfort पर Depend करती है। जब आप Classes में पढ़ने के बाद Self Study करते हैं तो पढे हुए Topics को आप ना सिर्फ और पक्का कर लेते हैं बल्कि पढ़ने के दौरान नए विचार भी विकसित कर सकते हैं।


Question Paper Practice – इसके बाद बारी आती है Previous Year Questions की। अपने जो पढ़ा है, उसे आप कितना समझ सके हैं और उस टॉपिक से सवाल किस तरह से पूछे जाते हैं इन सबकी जानकारी आपको पिछले सालों के क्वेस्शन्स से सानी से मिल जाती है। आपके Strong Points आपके वीक पॉइंट्स, ये सब आपको क्लियर हो जाते हैं जब आप Questions सॉल्व करते हैं। Questions सॉल्व करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पढ़ाई आप भले ही कितनी भी कर लें, अंततः क्वॉलिफ़िकेशन तो तभी होगा जब आप परीक्षा में सवाल हल करेंगे। दोस्तों, एक समस्या यह आती है कि आखिर Topic Wise Previous इयर Questions कहाँ से मिलेंगे। तो आपको इसके लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। प्रभात बुक्स आपको टॉपिक Wise Previous Year Questions की एक विस्तृत रेंज देता है जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकती है।


Revision – किसी भी तैयारी का अंतिम और शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है रिवीजन। हमारा दिमाग अपने अंदर लाखों Information स्टोर कर सकता है लेकिन उस Information को सही समय और सही जगह पर Recall करने के लिए जरूरी है कि हम उस Information को Revise करते रहें। बेहतर यही होगा कि आप अपने खुद के नोट्स बनाए और उससे रिवीजन करें क्योंकि इससे आप कम समय में पूरे चैप्टर को आसानी से Recall कर सकेंगे।


CSAT – 2023 के Prelims में students को सबसे बड़ा झटका CSAT में ही मिला है। अक्सर लोग जिसे आसान समझ कर इगनोर कर दिया करते थे, इस बार उसी को लेकर सबसे ज्यादा परेशान हुए। तो इस बार की परीक्षा से आप भी कुछ सीखिये और CSAT पर भी पूरा ध्यान दीजिये। इसका मतलब यह नहीं है कि पूरे साल आपको इसकी पढ़ाई करनी है, हाँ लेकिन परीक्षा के छह महीने पहले से इसकी प्रैक्टिस करना जरूर शुरू कर दीजिये। दोस्तों,, CSAT ऐसा पेपर है , जिसमे आप Practice के माध्यम से ही Mastery प्राप्त कर सकते हैं। तो इसे हल्के में मत लीजिए और इसे भी किसी अन्य पेपर की ही तरह पूरी Seriousness के साथ पढ़िये।


इस बार की परीक्षा ने जो सबसे बड़ा Lesson स्टूडेंट्स को दिया है वो ये है कि – यूपीएससी में Hard वर्क का कोई विकल्प नहीं है। आप Smart वर्क भले ही करना सीख लें, लेकिन वो तभी काम आयेगा जब आप पहले हार्ड वर्क करेंगे।