भारत की वो Jobs जिनमें IAS जैसी पावर और सुविधाएं मिलती है ?


हमारे देश में सरकारी नौकरी का एक लाग ही क्रेज है। और सरकारी नौकरी में भी सबसे पहली पसंद सिविल सेवा ही होती है। अक्सर हम यह सोच लेते हैं कि आईएएस या आईपीएस की नौकरी ही भारत में सर्वश्रेष्ठ है लेकिन अगर मैं आपसे कहूँ कि ऐसी और भी नौकरियाँ हैं जिसमे आईएएस के बराबर ही सुविधाएं और power मिलती है। चौंक गए ना? तो बस आइए अब शुरू करते हैं।


भारत में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की चाहत रखने वालों का बहुत ही क्रेज है. लोग 10वीं पास करने के बाद से ही नौकरी की तैयारी में लग जाते हैं. लेकिन हर किसी की चाहत होती है कि अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी मिले. इसके लिए लोगों को काफी मशक्त करनी पड़ती है. तब जाकर अच्छी सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब्स (Govt Jobs) मिल पाती है. भारत में विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियां हैं. सरकारी नौकरियों की लिस्ट में प्रशासनिक या सिविल सेवाएं सबसे ऊपर हैं मगर आज हम आपको उन सर्विसेस के बारे में बताएँगे जिनमे प्रशासनिक सेवाओं जैसी ही सुविधाएं मिलती हैं।


NDA और रक्षा सेवाएं - भारतीय सेना भारत गणराज्य की सैन्य शक्ति है. यह तीन वर्दीधारी सेवाएं अर्थात भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना प्रदान करता है. उम्मीदवार को रक्षा सेवाओं में विभिन्न नौकरियों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न परीक्षाओं जैसे NDA, CDS, AFCAT आदि के लिए योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. भारतीय सेना चुनौतीपूर्ण काम करती है लेकिन उन्हें पदोन्नति की शानदार सुविधाएं मिलती हैं।


ISRO, DRDO के वैज्ञानिक/इंजीनियर - रिसर्च और डेवलपमेंट में रुचि रखने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवार ISRO और DRDO में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन संगठनों में काम करने वाले व्यक्ति को आवास की अच्छी सुविधा प्राप्त होती है. साथ ही इन संस्थाओं में काम करने से आपको समाज में अपार सम्मान मिलता है।


RBI ग्रेड B - यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो RBI ग्रेड बी आपके करियर की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा पद है. RBI में किसी को डिप्टी गवर्नर स्तर पर पदोन्नत किया जा सकता है. RBI अलग से परीक्षा आयोजित करता है और चयनित उम्मीदवार को तीन बीएचके फ्लैट मिलता है. साथ ही वे अपने बच्चों को मुफ्त शिक्षा भी दे सकते हैं।


PSU Jobs - PSU (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) में नौकरी पाने के लिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवार GATE परीक्षा में शामिल होते हैं. विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा प्रदान की जाने वाली नौकरी की सुरक्षा और एक अच्छा वेतन पैकेज है. BHEL, IOCL और ONGC जैसे विभिन्न संगठनों का वेतन अलग-अलग है. इसके अलावा, किसी पद के स्थानांतरण के अनुसार वेतन में वृद्धि भी होती है।


सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर / लेक्चरर - टीचिंग सबसे अच्छा काम है क्योंकि हम आनंद ले सकते हैं और अन्य नौकरियों की तुलना में अधिक खाली समय और अधिक छुट्टियां भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, एक असिस्टेंट प्रोफेसर को भी उसके अनुभव के आधार पर अच्छा वेतन मिलता है. उन्हें आवास सुविधा, चिकित्सा देखभाल और लैपटॉप प्रावधान जैसे प्रोत्साहन भी मिलते हैं. IIT और NIT जैसे संस्थानों में ज्यादा भुगतान किया जाता है।


Foreign Ministry में ASO - विदेश मंत्रालय में ASO के रूप में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को SSC CGL पास करना होगा. रहने के साथ-साथ उन्हें अच्छा वेतन भी मिलता है. इसके अलावा, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी मिलती हैं।


IES - IES अधिकारी के रूप में चयनित उम्मीदवार भारत सरकार की विभिन्न तकनीकी विभागों में तकनीकी जिम्मेदारियों को निभाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी को मिलने वाली सुविधाओं की तुलना   वास्तव में किसी भी अन्य क्लास वन अधिकारी से नहीं की जा सकती है। इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारियों को मिलने वाली सुविधाओं की बात ही कुछ और होती है और यही बात इस सेवा को अपने आप में इतना खास और महत्वपूर्ण भी बनाती हैं। इन्हें रहने के लिए बंगला मिलता है, सरकारी गाड़ी मिलती और साथ ही घर और ऑफिस में कई सहायक भी मिलते हैं।


इसके अलावा निजी क्षेत्र में भी ऐसी कई नौकरियाँ हैं जहां आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए एक नज़र उनपर भी डाल लेते हैं –


इनवेस्टमेंट बैंकर - इनवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी बहुत जिम्मेदारी वाली नौकरी होती है. अगर आप ये नौकरी करना चाहते हैं तो आपको कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी. इस नौकरी में आपको पहले 10 से 12 लाख रुपये की सैलरी मिलेगी और वही बाद में बढ़ के 30 से 40 लाख रुपये तक पहुंच जाएगी. इनवेस्टमेंट बैंकर बनना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे कॉलेज से एमबीए की डिग्री ले लेनी चाहिए.


डाटा साइंटिस्ट - डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने वालों की जिंदगी बड़े मजे की होती है, काम का प्रेशर जरूर होता है लेकिन सैलरी इतनी मिलती है कि आराम से या फिर ऐश से आप अपना जीवन काट सकते हैं. भारत में डाटा साइंटिस्ट की नौकरी करने वाले लोगों को सालाना कम से कम 9 से 10 लाख रुपये तक की नौकरी मिलती है. वहीं कुछ ही समय बाद, यानी थोड़े से एक्सपीरियंस के बाद ये सैलरी 20 से 30 लाख रुपये हो जाती है. अगर आप डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इंजीनियरिंग करनी होगी और उसके बाद डाटा साइंस में स्पेशल कोर्स करना होगा.


सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट - आपने अब तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में सुना होगा या फिर आर्किटेक्ट के बारे में सुना होगा जो घरों का बिल्डिंगों का और तमाम तरह के सिविल प्रोजेक्ट का नक्शा और डिजाइन बनाते हैं. लेकिन सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट इन दोनों से अलग होता है. सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको बीटेक करना होता है, खास तौर से कंप्यूटर साइंस में. सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम होता है नए-नए सॉफ्टवेयर डिवेलप करना नई-नई एप बनाना. इनकी शुरुआती सैलरी लगभग 15 से 20 लाख रुपये होती है, जो कुछ ही समय बाद 50 लाख से ज्यादा हो जाती है.